Categorized | Latest news, इटावा

मुख्यमंत्री ने फिशर फारेस्टलायन सफारी इटावा का किया निरीक्षण पूर्व रक्षा मंत्री एवं सांसद श्री मुलायम सिंह यादव ने भी किया निरीक्षण

Posted on 07 October 2013 by admin

press-5x12-pictu

शेरों के संरक्षण एवं संवर्धन के लिये प्राÑतिक वातावरण में उनके वास स्थल को लायन सफारी की स्थापना कर इटावा में विकसित किया जा रहा है इटावा के 1000 एकड़ क्षेत्र में डेढ़ लाख पौधों से अधिक के वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम को आखिरी पौधा रोपित कर पूर्ण किया गया  मुख्यमंत्री ने सिल्क काटन व सांसद श्री मुलायम सिंह यादव ने कल्पतरू पौधा लगाया
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा कि लायन सफारी इटावा बहुत अच्छे स्तर का पर्यटक स्थल साबित होगा। उन्होंने कहा कि पर्यटन को बढ़ावा देने के साथ-साथ उत्तर प्रदेश को खुशहाली और विकास के रास्ते पर ले जाने का कार्य सपा सरकार तेजी से कर रही है।
मुख्यमंत्री ने आज फिशर वनलायन सफारी क्षेत्र इटावा के 1000 एकड़ क्षेत्र में परिसिथतिकीय पुनरूद्धार हेतु विशिष्ट वृक्षारोपण कार्यक्रम में पौधारोपण के उपरान्त जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि इस क्षेत्र में इस वर्ष 1.5 लाख से अधिक पौधों का पौधारोपण हुआ है। उन्होंने कहा कि लायन सफारी का कार्य नेताजी ने शुरू किया था, जिसमें आयी कर्इ अड़चनों को दूर करके सफारी प्रोजेक्ट का कार्य निर्विघ्नता के साथ किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जल्द ही बब्बर शेर यहां दिखार्इ देंगे।
श्री यादव ने कहा कि दूसरे चिडि़याघरों में जानवरपक्षी पिंजडे़ में रहते हैं और देखने वाले खुले में घूमते हैं, लेकिन इटावा लायन सफारी की खास बात यह होगी कि यहां बब्बर शेर खुले में होंगे और देखने वाले पिंजड़े में। अन्तर्राष्ट्रीय मानकों से बनार्इ जा रही यह लायन सफारी देश की इकलौती सफारी होगी। वृक्षारोपण पर मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रीन बेल्ट के रूप में 11 लाख पेड़ विभिन्न स्थानों में लगाकर हरित पटिटयां विकसित की जा रही हंै। इस वर्ष के लिए 5 करोड़ से अधिक पौधे रोपित करने का लक्ष्य रखा गया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि विभिन्न योजनाओं जैसे-कन्या विधाधन, बेरोजगारी भत्ता, हमारी बेटी-उसका कल, नि:शुल्क लैपटाप वितरण, किसानों की कर्ज माफी, नि:शुल्क सिंचार्इ सुविधा आदि के लिए बजट का इन्तजाम कर प्रदेश सरकार विकास व कल्याण के कार्य कर रही है। रोजगार के लिए पुलिस में बड़ी संख्या में भर्तियां होंगी। उन्होंने कहा कि शिक्षकों की भर्ती, उदर्ू अनुवादकों की भर्तियों सहित सभी विभागों में नियुकितयों का कार्य किया जा रहा है। विधुत उत्पादन को बढ़ाने के लिए कारखाने लग रहे हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि एशियार्इ शेरों के संरक्षण एवं संवर्धन के लिये प्राÑतिक वातावरण में उनके वास स्थल को लायन सफारी की स्थापना कर इटावा में विकसित किया जा रहा है। इसके बनने से आम जनता को बब्बर शेरों के जीवन को प्राÑतिक तौर पर नजदीक से देखने की सुविधा मिल सकेगी। लायन सफारी में एशियार्इ शेरों के प्रजनन हेतु लायन ब्रीडिंग सेन्टर विकसित होगा। सफारी से उच्चस्तरीय इको जागरूकता का सन्देश आम जनता में पहुंचेगा।
श्री यादव ने कहा कि लायन सफारी परियोजना में 45 करोड़ रुपए से अधिक व्यय होगें। इसमें से 30 करोड़ 50 लाख रुपए शेरों के रख-रखाव के कार्यों जैसे-एनीमल हाउस का निर्माण, कंजर्वेशन ब्रीडिंग सेण्टर का निर्माण, वेटनरी हासिपटल आदि का निर्माण किया जा रहा है। सफारी क्षेत्र को पर्यटकों के लिये भी विकसित किया जा रहा है, ताकि देश विदेश के पर्यटक एशियार्इ शेरों को नजदीक से देख सकें। पर्यटक सुविधाओं पर 9 करोड़ से अधिक व्यय हाेंगे, जिसके अन्तर्गत इन्टर प्रिटेशन सेण्टर कम लाइब्रेरी, आंतरिक सड़कें, गार्डन, पार्किंग, वाच टावर, शौचालय आदि को विकसित किया जा रहा है। सफारी क्षेत्र में 50 हेक्टेयर लायन सफारी कोर, 300 हेक्टेयर बफर जोन, 50 हेक्टेयर चैनलिंक फैनिसंग व 350 हेक्टेयर में हैबिटैट विकसित होगा।
पूर्व रक्षा मंत्री एवं सांसद श्री मुलायम सिंह यादव ने फिशर वन क्षेत्र में 153240वां पौधा रोपित कर 1000 एकड़ के वृहद वृक्षारोपण कार्यक्रम को पूर्ण किया। श्री मुलायम सिंह यादव ने लायन सफारी कार्य को तेजी से पूर्ण करने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश की सपा सरकार शिक्षा व स्वास्थ्य को प्राथमिकता पर ले रही है। उन्होंने कहा कि जब नौजवान छात्र-छात्राओं को बेहतर शिक्षा मिलेगी व स्वस्थ शरीर होगा, तभी वह अपने तथा देश के विकास में सहभागिता कर सकेंगे।
सांसद श्री यादव ने कहा कि उत्तर प्रदेश की सपा सरकार ने किसानों का कर्ज माफ किया और ऐसी नीति बनार्इ कि किसान की कोर्इ जमीन अब नीलाम नहीं होगी। उत्तर प्रदेश ऐसा राज्य है जहां सिंचार्इ मुफ्त, पढ़ार्इ मुफ्त, दवार्इ मुफ्त तथा गम्भीर बीमारियों के इलाज का खर्च सरकार पूरा वहन करती है। बिजली के सम्बन्ध में उन्होंने कहा कि 1200 मेगावाट बिजली मिलने लगी है। विधुत कारखानों को स्थापित करने का कार्य चल रहा है, जिससे आने वाले समय में शीघ्र ही बिजली का संकट दूर हो सकेगा।
इस अवसर पर पूर्व रक्षा मंत्री श्री यादव ने कहा कि साम्प्रदायिक शकितयों को सख्ती के साथ कुचलने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि इटावा पहले डकैतों के लिये जाना जाता था, लेकिन आज उन्हीं बीहड़ों में पर्यावरणीय विकास किया जा रहा है। डकैतों का उन्मूलन हो चुका है। इटावा राजनैतिक क्षेत्र में भी बहुत आगे बढ़ा है। नेताजी ने लायन सफारी इटावा को विश्वस्तर पर प्रसिद्ध बनाए जाने पर बल दिया। अपने भ्रमण के दौरान मुख्यमंत्री व नेताजी ने लायन सफारी सिथत पर्यटक स्थल का भी निरीक्षण किया, जहां से पर्यटक लायन सफारी का लुफ्त उठा सकेंगे। प्रदेश के पर्यटन मंत्री श्री ओम प्रकाश सिंह ने कहा कि लायन सफारी आगे चलकर ऐतिहासिक क्षेत्र बनेगा। उत्तर प्रदेश आवास विकास परिषद ने मुख्यमंत्री को उत्तराखण्ड के दैवीय आपदा राहत हेतु 20 लाख रुपए का चेक प्रदान किया।
इस अवसर पर जनप्रतिनिधिगण, गणमान्य नागरिक एवं अपार जन-समूह उपसिथत रहा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.compress-pictu

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in