केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री श्री जयराम रमेश का यह बयान कि

Posted on 05 October 2013 by admin

केन्द्रीय ग्रामीण विकास मंत्री श्री जयराम रमेश का यह बयान कि बी.एस.पी. मूवमेन्ट के जन्मदाता एवं संस्थापक मान्यवर श्री कांशीराम जी ने कभी ‘अयोध्या में महाशौचालय बनाने की बात कही थी, एकदम ग़लत व बेबुनियाद एवं घोर निन्दनीय है एवं कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ केन्द्रीय मंत्री के इस असत्य बयान की बी.एस.पी. तीखी निन्दा व भत्र्सना करती है।
बी.एस.पी. प्रवक्ता ने आज यहाँ जारी एक बयान में कहाकि भाजपा द्वारा घोषित उसके प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार श्री नरेन्द्र मोदी के विरूद्ध कांग्रेस पार्टी व बी.जे.पी. की दिन-प्रतिदिन की आपसी तू-तू, मैं-मैं व तकरार में किसी दूसरी पार्टी के आदरणीय नेता को जानबूझ कर गलत तरीके से लपेट कर उनकी छवि को धूमिल कर जनता को गुमराह करने का प्रयास पूर्ण रूप से अनुचित व अशोभनीय है।

उल्लेखनीय है कि कांग्रेस पार्टी के मंत्री श्री जयराम रमेश का यह द्विवस्वपन कि मान्यवर श्री कांशीराम जी ने ‘अयोध्या में महाशौचालय बनाने की बात आज से लगभग 22 वर्ष पहले कही थी और अब क्या श्री नरेन्द्र मोदी मान्यवर श्री कांशीराम जी का समर्थन करते हैं, क्योंकि श्री नरेन्द्र मोदी ने दिल्ली में एक कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये यह कहा है कि वे अपनी हिन्दूवादी छवि होने के बावजूद अपने मुख्यमंत्रित्वकाल में वे गुजरात में पहले शौचालय और बाद में देवालय बनाने की नीति को अपनाकर चल रहे हैं, जिसके संदर्भ में ही श्री जयराम रमेश ने मान्यवर श्री कांशीराम जी के हवाले से असत्य व आधारहीन बयानबाजी की जबकि ऐसा कोर्इ बयान मान्यवर श्री कांशीराम जी ने अपने जीते-जी नहीं दिया था।

इस प्रकार निशिचत रूप से कांग्रेस पार्टी के लोग जानबूझकर एक सोची-समझी राजनीतिक साजि़श के तहत मान्यवर श्री कांशीराम जी के हवाले से मिथ्या प्रचार कर रहे हैं ताकि लोकसभा व ख़्ाासकर चार हिन्दी भाषी राज्यों, दिल्ली, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ व राजस्थान में शीघ्र ही होने वाले विधानसभा आमचुनाव में लोगों को गुमराह किया जा सके। कांग्रेस व बी.जे.पी. सहित विरोधी पार्टियों के लोग इस प्रकार का घृणित षड़यंत्र बी.एस.पी. मूवमेन्ट व उसके नेतृत्व के खि़ालाफ लगातार ही करते रहते हैं और चुनावों के समय यह षडयंत्र और ज्यादा तेज कर दिया जाता है, परन्तु कभी भी इस सम्बन्ध में कोर्इ ठोस सबूत कभी भी जनता के समक्ष नहीं पेश कर पायें हैं, जिससे इन विरोधी ताक़तों की पोल लगातार खुलकर इनकी साजि़श देर-सवेर नाकाम होती रही है।
और जैसाकि सर्वविदित है कि बाबा साहेब डा. भीमराव अम्बेडकर के मानवतावादी मूवमेन्ट के सच्चे हिमायती व समर्थक के रूप में बी.एस.पी. मूवमेन्ट के जन्मदाता एवं संस्थापक मान्यवर श्री कांशीराम जी हमेशा ही काफ़ी मज़बूती के साथ धर्मनिरपेक्षता में विश्वास रखते हुये सभी धमोर्ं का आदर करते थे और अपनी पार्टी के विचारधारा व सिद्धान्त को हमेशा सर्वसमाज के हित व कल्याण हेतु सर्वजन हिताय व सर्वजन सुखाय पर ही आधारित रखा, जिसका प्रमाण उत्तर प्रदेश में बी.एस.पी. की चार बार बनी बी.एस.पी. सरकार का सर्वसमाज-हितैषी काम करने का रिकार्ड लोगों के सामने है।

यहाँ यह भी उल्लेखनीय है कि मान्यवर श्री कांशीराम जी की इच्छा अगर अयोध्या में महाशौचालय बनाने की होती तो उनके जीवनकाल में बी.एस.पी. की उत्तर प्रदेश में तीन बार बनी सरकार में एवं उनके देहान्त के बाद सन 2007 में बनी बी.एस.पी. की पूर्ण बहुमत वाली सरकार में उनकी इस इच्छा को भी, उनकी अन्य इच्छाओं की तरह ही क्या अवश्य ही पूरा नहीं किया जाता? इस प्रकार, मान्यवर श्री कांशीराम जी के हवाले से केन्द्रीय मंत्री श्री जयराम रमेश का ग़लत बयान अत्यन्त दु:खद व निन्दनीय एवं राजनीतिक षडयंत्र का हिस्सा जान पड़ता है। मान्यवर श्री कांशीराम जी ने अपने जीते-जी कभी भी ऐसी कोर्इ बात नहीं कही थी। बी.एस.पी. अपने संस्थापक अध्यक्ष मान्यवर श्री कांशीराम जी के हवाले से इस प्रकार के ग़लत व गुमराह करने वाले कांग्रेस पार्टी के केन्द्रीय मंत्री के बयान की तीव्र निन्दा व भत्र्सना करती है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in