Categorized | लखनऊ.

एचडीएफसी बैंक ने आलमपुर में छोटी ग्रामीण शाखा खोली

Posted on 13 September 2013 by admin

  • उत्तर प्रदेश में 250 शाखाएँ खोलने का मुकाम हासिल
  • समावेशी विकास में मदद के लिए बैंकिंग सुविधाओं से वंचित क्षेत्र में नयी शाखा की स्थापना

एचडीएफसी बैंक ने उत्तर प्रदेश के अलीनगर के नजदीक बैंकिंग सुविधाओं से वंचित आलमपुर गाँव में अपनी पहली शाखा खोलने की घोषणा की। इस शाखा के खुलने के साथ ही राज्य में बैंक की कुल 250 शाखाएँ हो गयी हैं। यह नयी शाखा दो सदस्यों वाली छोटी ग्रामीण शाखा हैए जो पहली बार गाँव की लगभग 5000 लोगों की स्थानीय आबादी तक औपचारिक बैंकिंग सेवाओं की पहुँच बनायेगी।  edited-alampur-branch11

बैंकिंग सुविधाओं से वंचित और कम बैंकिंग सुविधाओं वाले क्षेत्रों के लोगों तक औपचारिक बैंकिंग सेवाओं को ले जाने के लिए एचडीएफसी बैंक ने छोटी शाखाओं के नये प्रारूप मॉडल की शुरुआत की है। इससे बैंक को वित्तीय समावेशी के अपने उद्देश्य को पूरा करने में मदद मिलती है। एचडीएफसी बैंक के बोर्ड ने इसे एक करोड़ परिवारों ;चार करोड़ भारतीयोंद्ध को बैंकिंग के दायरे में लाने का निर्देश दे रखा है।

एक छोटी शाखा का निर्माण स्थानए बुनियादी ढाँचाए तकनीक और प्रक्रियाओं की क्षमताओं को बढ़ा कर किफायती तौर पर किया जाता है। एक छोटी शाखा में उत्पादों की श्रृंखला परंपरागत शाखा के समान ही होती है। इन छोटी शाखाओं में ग्राहकों को सेवाएँ प्रदान कराने के लिए दो सदस्य उपलब्ध रहते हैं। यह दो सदस्यों वाली शाखा नजदीकी बड़ी शाखा के साथ मिल कर काम करती हैए जो एक निश्चित क्षेत्र की आवश्यक्ताओं को पूरा करने के लिए एक हब की तरह काम करती है और यह सुनिश्चित करती है कि ग्राहकों को सभी उत्पाद और सेवाएँ उपलब्ध हों।

आलमपुर में इस शाखा का उद्घाटन एचडीएफसी बैंक के जोनल हेड अरुण मेदिरत्ताए एचडीएफसी बैंक के जोनल हेड रविंद्र भाटिया और बैंक के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में राष्ट्रपति से स्वर्ण पदक पा चुके एमसीएच के एमडी डॉण् सुबोध कुमार सिंह ने किया।

एचडीएफसी बैंक के ब्रांच बैंकिंग हेड ;नॉर्थद्ध गुलजार सिंह ने इस नयी शाखा के बारे में कहाए श्हमारा 250 शाखाओं का व्यापक नेटवर्क उत्तर प्रदेश के प्रत्येक हिस्से तकए विशेष रूप से बैंकिंग सुविधाओं से वंचित और कम बैंकिंग सुविधाओं वाले क्षेत्रों में औपचारिक बैंकिंग सेवाओं को ले जाने की हमारी प्रतिबद्धता को दोहराता है। यह हमें राज्य के लोगों के नजदीक लाने और उन्हें बैंकिंग सेवाओं की संपूर्ण श्रृंखला उपलब्ध कराने में मदद करता है। हम उनके दैनिक जीवन को बेहतर बनाने की उम्मीद करते हैं। राष्ट्रीय स्तर पर बैंक की अर्द्ध.शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में 53ः शाखाएँ हैं और यह दूरदराज के इलाकों में समावेशी विकास में मदद के अपने प्रयासों के साथ लगातार अपनी पहुँच का विस्तार कर रहा है।श्

इस शाखा के शुभारंभ पर अरुण मेदिरत्ता ने कहाए श्वर्ष 1997 में हजरतगंज में अपनी पहली शाखा खोलने के बाद से उत्तर प्रदेश में 250वीं शाखा खोलने के मुकाम तक पहुँचने की यह यात्रा बहुत सफल रही। हमारे उत्पादों और सेवाओं के लिए ग्राहकों की प्रतिक्रिया अब तक उत्साहवर्धक रही है। हम इस स्थानीय समुदाय का हिस्सा बन कर खुश हैं और राज्य भर में ग्राहकों को सुविधाओं और लचीलेपन से भरी एक नयी दुनिया देना चाहते हैं।श्

यह नयी शाखा स्थानीय आबादी की आवश्यकताओं को पूरा करेगीए जिनकी अभी तक औपचारिक बैंकिंग सेवाओं तक कोई पहुँच नहीं थी। यह शाखा आलमपुर गाँवए अलीनगर पुलिस स्टेशन के नजदीकए तहसील सकलदिहाए जिला चंदौली 232108 में स्थित है। इस शाखा के प्रमुख श्री आशीष चंद हैं।

बैंक ने उत्तर प्रदेश में अपने ग्राहकों को उत्पादों और सेवाओं के इस्तेमाल की सुविधा प्रदान कराने के लिए अपनी विभिन्न सेवा रणनीतियों में महत्वपूर्ण प्रगति की है। यह नयी शाखा ग्राहकों को एक छत के नीचे बुनियादी बैंकिंग सेवाएँ प्रदान करती हैए जिनमें बचत खातेए मियादी जमा ;फिकस्ड डिपॉजिटद्धए चालू खातेए दोपहिया वाहन कर्जए वाहन कर्जए व्यावसायिक वाहन कर्जए किसान गोल्ड कार्डए कृषि और कमोडिटी कर्ज जैसी मूलभूत सेवाओं से लेकर सीधी पहुँच वाली बैंकिंग सुविधाएँ जैसे फोन बैंकिंगए नेट बैंकिंग और अंतरराष्ट्रीय क्रेडिट एवं डेबिट कार्ड तक शामिल हैं।

बैंक के देशव्यापी वितरण नेटवर्क में 30 जून 2013 तक 1891 शहरों में 3119 शाखाएँ और 11ए088 एटीएम हैं। राष्ट्रीय स्तर पर बैंक की अर्द्ध.शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में 53ः शाखाएँ हैं और यह दूरदराज के इलाकों में समावेशी विकास में मदद के अपने प्रयासों के साथ लगातार अपनी पहुँच का विस्तार कर रहा है।

एचडीएफसी बैंक 31 मार्च 2013 तक बुनियादी बैंकिंग सेवाओं से बाहर के 64 लाख परिवारों को बैंकिंग के दायरे में लेकर आया है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री

agnihotri1966@gmail.com

sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in