Categorized | लखनऊ.

दिल्ली प्रदेश एक-दिवसीय बी.एस.पी. कार्यकर्ता महासम्मेलन

Posted on 08 September 2013 by admin

भारतीय जनता पार्टी के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष व चुनाव प्रबंध समिति के अध्यक्ष डा0 रमापति राम त्रिपाठी 3 दिवासीय दौरे पर गोरखपुर, देवरिया, मऊ और आजमगढ़ जा रहे है। डा0 त्रिपाठी 7 सितम्बर को गोरखपुर, 8 सितम्बर को देवरिया में होने वाले प्रशिक्षण वर्ग के कार्यक्रम में और 9 सितम्बर को मऊ में गोरखपुर क्षेत्र की बैठक में भाग लेंगे।

नई दिल्ली। दिल्ली प्रदेश में जल्दी ही विधानसभा के लिए होने वाले आमचुनाव को ध्यान में रखकर पार्टी हित में कुछ ज़रूरी दिशा-निर्देंश देने के उद्देश्य से आज यहाँ दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में ‘‘दिल्ली प्रदेश एक-दिवसीय बी.एस.पी. कार्यकर्ता महासम्मेलन‘‘ आयोजित किया गया, जिसको मुख्य अतिथि के रूप में बी.एस.पी. की राष्ट्रीय अध्यक्ष, सांसद (राज्यसभा) व चेयरपर्सन,  बी.एस.पी. संसदीय दल एवं पूर्व मुख्यमंत्री उत्तर प्रदेश सुश्री मायावती जी ने सम्बोधित किया।

दिल्ली प्रदेश के कोने-कोने से आये हुये पार्टी के सर्वसमाज के कार्यकर्ताओं को सम्बोधित करते हुये सुश्री मायावती जी ने कहाकि दिल्ली की बहुत बड़ी आबादी पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश, राजस्थान व पास के राज्य बिहार आदि से यहाँ रोज़ी-रोटी की तलाश में आकर बस गयी है और कड़ी मेहनत करके अपना और अपने परिवार का भरण-पोषण कर रही है। लेकिन ख़ास ध्यान देने की बात यह है कि इन लोगों को इतनी भारी संख्या में अपना घर-वार व परिवार छोड़कर यहाँ इतनी दूर आने को क्यों मजबूर होना पड़ा है। उन्होंने कहाकि इसका असली कारण यह है कि अपने देश की आज़ादी के 66वें वर्षों के दौरान यहाँ केन्द्र व राज्यों में अब तक बनी विभिन्न पार्टियों की सरकारों ने सर्वसमाज में से ग़रीबों व मज़दूरों के हित व कल्याण में सही व ठोस काम ईमानदारी से नहीं किया, और अपनी नीतियां इन वर्गों के लोगों के हित में बनाने के बजाये, ज़्यादातर पूंजीपतियों व बड़े-बड़े धन्नासेठों के हित व फ़ायदे के लिए ही बनायी, जिस कारण सर्वसमाज में से ख़ासकर अनुसूचित जाति/जनजाति, अन्य पिछड़े वर्गों व धार्मिक अल्संख्यकों में से ख़ासकर मुस्लिम समाज में ग़रीबी, बेरोज़गारी व अशिक्षा आदि काफ़ी ज़्यादा है और अभी भी इनकी स्थिति में वास्तविक सुधार की अच्छी सम्भावना नज़र नहीं आती है।

अपना-अपना राज्य छोड़कर यहाँ दिल्ली प्रदेश में रहने वाले इन वर्गों के लोगांे की हालत यहाँ भी कोई ख़ास अच्छी नहीं है। इनका जीवन अनेकों प्रकार की समस्याओं से ग्रस्त है। दिल्ली प्रदेश में इन लोगांे ने कांग्रेस व भाजपा इन दोनों ही पार्टियों की सरकारों को देखा है, लेकिन इन पार्टियों की सरकारों में हमेशा इनके साथ सौतेला रवैया अपनाया गया। झुग्गी-झोपड़ी व अनियमित कालोनियों एवं अन्य और इलाकों में बिजली, पानी, सड़क व सीवर आदि की समस्या काफी विकराल है। ये लोग अन्य बुनियादी सुविधाओं से भी वंचित हैं। इन लोगों के खि़लाफ अन्याय-अत्याचार काफी ज़्यादा है। वे लोग हालांकि काफी कड़ी मेहनत-मशक्कत करके अपना जीवन यापन करने का काम करते हैं, परन्तु इन्हें ज़्यादातर ग़लत मामलों में फंसाकर इनको व इनके समाज को बदनाम किया जाता है, जिससे इनके आत्म-सम्मान को चोट पहुँचती है और वे अपने-आपको काफी आहत महसूस करते हैं।

बी.एस.पी. की राष्ट्रीय अध्यक्ष सुश्री मायावती जी ने कहाकि परन्तु अगर इस विषम परिस्थिति से निकलना है, अपनी समस्याओं का समाधान करके आत्म-सम्मानपूर्वक जीवनयापन करना है तो अब एक मौक़ा है कि कांग्रेस या बीजेपी को बार-बार मौक़ा देने के बजाये, इन पार्टियों को सत्ता से दूर रखकर सही पार्टी  बी.एस.पी. को एक मौक़ा देकर ज़रूर आज़माने का काम करें।

उन्होंन कहाकि दिल्ली के लोगों को अब ज़रूर जागना चाहिये और बिगड़ती क़ानून-व्यवस्था के साथ-साथ महिलाओं व बुजुर्गों को असुरक्षा का मामला आदि को काफी गम्भीरता से लेते हुये यहाँ सर्वसमाज की हितैषी व ग़रीबों व मेहनतकश लोगों के हित व कल्याण में पूरी ईमानदारी व जज़्बे के साथ काम करने वाली पार्टी की सरकार बनाने के लिए खुलकर आगे आना चाहिये। अपरकास्ट समाज, एस.सी./ एस.टी., ओबीसी व मुस्लिम समाज आदि के लोग काफी बड़ी संख्या में दिल्ली में रहते हैं। यदि वे सभी लोग आपसी भाईचारा के आधार पर मिलकर सत्ता अपने हाथ में लेने का प्रयास करते हैं तो दिल्ली की तक़दीर बदलकर, संवर सकती है।

सुश्री मायावती जी ने दिल्ली के लोगों से अपील करते हुये कहाकि दिल्ली विधानसभा का आमचुनाव नज़दीक है और इस दौरान कि़स्म-कि़स्म के लुभावने वायदे करके एक बार फिर आप लोगों का वोट हासिल करने का प्रयास किया जायेगा, जिसके प्रति काफी सावधान रहने की ज़रूरत है, क्योंकि चुनावी वायदा निभाने में कांग्रेस व बीजेपी सरकारों का ख़ासकर रिकार्ड काफी ज़्यादा ख़राब रहा है। ये पार्टियां चुनाव के पहले खूब बड़ी-बड़ी बातें और बड़े लम्बी-चैडी वायदे करती हैं, लेकिन चुनाव के बाद इन्हें पूरी तरह से भुला दिया जाता है। इसलिए इन पार्टियों के इस प्रकार के चुनावी हथकण्डों से बहुत सावधान रहना है।

दिल्ली प्रदेश स्तर पर एक दिन के इस अतिमहत्वपूर्ण कार्यकर्ता सम्मेलन को सम्बोधित करते हुये आखिर में सुश्री मायावती जी ने दिल्ली स्टेट लेवल पर पार्टी के आगे के प्रोग्राम की भी घोषणा की और इस मामले में, इसी ही महीने दिनांक      16 सितम्बर, 2013 से शुरू करके लगभग एक सप्ताह तक, दिल्ली प्रदेश के प्रत्येक जि़ले के मुख्यालय पर जि़लावार एक दिन का कुछ ख़ास मुद्दों को लेकर दिल्ली सरकार के खि़लाफ धरना-प्रदर्शन किया जायेगा, जिसका नेतृृत्व पार्टी के केन्द्र व राज्य स्तर के वरिष्ठ नेता करेंगे। इस धरना-प्रदर्शन में ख़ासतौर से यहाँ कि स्थानीय समस्याओं को लेकर, जिसमें विशेषतौर से यहाँ बिजली व पानी के कमी होने की गम्भीर समस्या व इनकी लगातार आयेदिन बढ़ती जा रही क़ीमतें तथा दिल्ली की ‘‘झुग्गी-झोपडि़यों व अनियमित कालोनियों’’ में, बिजली, पानी, सड़कें, सीवर व अन्य और ज़रूरी सुविधाओं का अभाव एवं हर स्तर पर अधिकांश रिश्वत लिये बिना यहाँ ग़रीबों के कार्य ना होना अर्थात हर स्तर पर फैला हुआ ‘‘भ्रष्टाचार’’ साथ ही केन्द्र व दिल्ली सरकार की गलत नीतियों के बने होने के कारण, यहाँ महंगाई का लगातार बढ़ना और अब देश में रूपये की क़ीमत लगातार कमज़ोर (गिरने) होने की वजह से, यहाँ महंगाई आदि का और भी ज़्यादा बढ़ना तथा दिल्ली में रोटी-रोज़ी कमाने के लिये यहाँ विशेषतौर से ‘‘उ.प्र., बिहार, व अन्य नज़दीकी राज्यों’’ से आये हुये लोगों के साथ हर मामले में दिल्ली सरकार का सौतेला-रवैया अपनाये जाना।

इसके अलावा, दिल्ली में बिगड़ी हुई क़ानून-व्यवस्था के होने के कारण यहाँ ख़ासतौर से ग़रीब व कमज़ोर तबक़ों तथा मुस्लिम समुदायों के लोगों के साथ अन्याय-अत्याचार का बड़े-पैमाने पर होना और साथ ही महिलाओं व बुजुर्गों का भी यहाँ सुरक्षित नहीं बने रहना आदि प्रमुख होंगे।

अपने सम्बोधन के समापन में बी.एस.पी प्रमुख सुश्री मायावती जी ने कहाकि दिल्ली प्रदेश विधानसभा का आमचुनाव बहुत ही नजदीक है, इसलिये वे आज इस महासम्मेलन के अवसर पर आज से ही बी.एस.पी. के चुनाव अभियान के शुभ आरम्भ की घोषणा करती हैं और साथ ही उन्होंने दिल्ली के सर्वसमाज के लोगों से अपील की कि वे ’’सर्वजन हिताय व सर्वजन सुखाय’’ के व्यापक हित को ध्यान में रखते हुये यहां शीघ्र ही होने वाले दिल्ली विधानसभा आमचुनाव में ’’हाथी’’ के सामने वाले इलेक्ट्रानिक वोटिंग मशीन के बटन को दबाकर बी.एस.पी. के उम्मीदवारों को ज्यादा से ज्यादा संख्या में जिताकर कामयाब बनायें।

इससे पहले दिल्ली प्रदेश बी.एस.पी. कार्यकर्ता महासम्मेलन में पहुँचने पर मुख्य अतिथि सुश्री मायावती जी का मिशनरी गानों, गगनभेदी नारों एवं सांस्कृतिक कार्यक्रमों आदि के साथ-साथ फूलमालाओं से ज़ोरदार व ज़बरदस्त स्वागत किया गया। माननीया बहन मायावती जी का स्वागत करते हुये बी.एस.पी. के राष्ट्रीय महासचिव व राज्यसभा सांसद श्री सतीश चन्द्र मिश्रा व दिल्ली प्रदेश के केन्द्रीय को-आर्डिनेटर व पूर्व मंत्री, उत्तर प्रदेश श्री रामअचल राजभर एवं उत्तर प्रदेश      बी.एस.पी. यूनिट के अध्यक्ष आदि ने बहन जी का आभार प्रकट किया कि उन्होंने दिल्ली प्रदेश महासम्मेलन में दिशा-निर्देंश देने के लिए अपना क़ीमती समय दिया है, जिससे पार्टी में नया जोश पैदा हुआ है। कार्यक्रम का संचालन बी.एस.पी. डण्स्ण्ब्ण् व दिल्ली स्टेट को-आर्डिनेटर श्री एम.एल. तोमर ने किया, जबकि दिल्ली प्रदेश के एक अन्य को-आर्डिनेटर श्री चन्द्रपाल ने लोगों का धन्यवाद व आभार प्रकट किया।

उल्लेखनीय है कि इस दिल्ली प्रदेश कार्यकर्ता महासम्मेलन में आने से पहले आज यहां संसद भवन परिसर में सुश्री मायावती जी ने पत्रकारों से बातचीत की और उनके सवालों के जवाब दिये। पत्रकारों के एक सवाल के जवाब में बी.एस.पी. की राष्ट्रीय अध्यक्ष सुश्री मायावती जी ने स्पष्ट किया कि उनकी पार्टी दिल्ली विधानसभा आमचुनाव में किसी भी पार्टी के साथ कोई चुनावी समझौता व गठबंधन नहीं करेगी अर्थात अकेले ही अपने बलबूते पर पूरी तैयारी के साथ चुनाव लड़ेगी।

एक अन्य प्रश्न के जवाब में उन्होंने कहाकि हाँ, बी.एस.पी. दिल्ली विधानसभा आमचुनाव में सभी सीटों पर पूरी मजबूती के साथ चुनाव लड़ेगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री

agnihotri1966@gmail.com

sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in