Categorized | लखनऊ.

बुंदेलखण्ड एवं पूर्वांचल के विकास पर विशेष ध्यान

Posted on 13 August 2013 by admin

समाजवादी पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता राजेन्द्र चैधरी ने कहा है कि समाजवादी पार्टी की सरकार के गठन होते ही यह प्राथमिकता तय की गई थी कि एक विशेष योजना बनाकर प्रदेश के क्षेत्रीय असंतुलन को दूर कर समग्र विकास की नीवं रखी जाएगी। मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने प्रदेश के उपेक्षित क्षेत्रों बुंदेलखण्ड एवं पूर्वांचल के विकास पर विशेष ध्यान दिया। वर्ष 2013-14 के बजट में पूर्वांचल की विशेष योजनाओं एवं सड़क संयोजकता में सुधार कार्यो हेतु 291 करोड़ रूपए तथा बुंदेलखण्ड की विशेष योजनाओं एवं सड़क संयोजकता में सुधार कार्यो के लिए 109 करोड़ रूपए की बजट व्यवस्था की गई।
समाजवादी पार्टी सरकार में पूर्वांचल और बुंदेलखण्ड के समग्र विकास के लिए सड़क, बिजली, पानी और उद्योगों के विस्तार की विशेष योजनाएं बनाई गई हैं। वाटर बाडीज के रिपेयर, रिनोवेशन और रिस्टोरेशन (आर0आर0आर0) संबंधी परियोजना प्रारम्भ की जा रही है जिस हेतु 200 करोड़ रूप्ए की बजट व्यवस्था प्रस्तावित है। प्रारम्भ में यह योजना बुंदेलखण्ड क्षेत्र के जनपद बांदा, महोबा, हमीरपुर, जालौन, चित्रकूट, झाॅसी एवं ललितपुर में चलाई जानी है। इस योजना में वाटर बाडीज की क्षमता की पुनस्र्थापना और मरम्मत संबंधी कार्य कराये जाने से भूजल स्तर में वृद्धि होगी और कृषि की उपज भी बढ़ेगी जिससे किसानों के जीवन स्तर में सुधार आयेगा। झाॅसी में एक एस्ट्रो टर्फ भी बनाया जाएगा।
पूर्वांचल में मस्तिष्क ज्वर की महामारी की रोकथाम हेतु 500 शय्यावाले बाल रेाग चिकित्सा संस्थान की स्थापना की जाएगी जिसका कार्य प्रारम्भ करने के लिए 05 करोड़ रूपए की व्यवस्था वर्ष 2013-14 के बजट में की गई है। साथ ही एमआरआई की स्थापना के लिए 8 करोड़ रूपए रखे गए है।
आजमगढ़ में एक नया पैरा मेडिकल कालेज स्थापित किया जाएगा। इस कार्य को प्रारम्भ किए जाने हेतु 05 करोड़ रूपए की बजट में व्यवस्था है। मदन मोहन मालवीय इंजीनियरिंग कालेज, गोरखपुर रूड़की की भांति विश्वविद्यालय बनेगा। जनपद गाजीपुर में राजकीय बालिका इन्टर कालेज परिसर में लड़कियों की शिक्षा हेतु सर सैयद अहमद खाॅ के नाम पर एक अतिरिक्त राजकीय पुस्तकालय की स्थापना तथा प्रेक्षागृह का निर्माण किया जाना है। बुनकरों की पूर्वांचल में अच्छी आबादी है। उनके समग्र विकास हेतु एकीकृत हथकरघा विकास योजना बनाई गई है।
प्रदेश में ऊर्जा क्षेत्र के विकास एवं विस्तार के लिए श्री अखिलेश यादव विशेष ध्यान दे रहे है। सौर ऊर्जा के क्षेत्र में अभी नए समझौते हुए हैं। बुंदेलखण्ड में सौर ऊर्जा के नए संयंत्र लगने हैं। पूर्वांचल के 27 जनपदो की 2,000 प्रारम्भिक कृषि ऋण समितियों को किसानों को समय से आवश्यकतानुसार उर्वरक/बीज उपलब्ध कराए जाने हेतु 100 करोड़ रूप्ए दिए गए है। कालपी से हमीरपुर तक 4 लाइन सड़क बननी है। पूर्वांचल में गोरखपुर, नौतनवा रेल सेक्शन के अंतर्गत  रेल उपरिगामी सेतु का निर्माण होना है जिसकी लागत 51 करोड़ रूपए है।
समाजवादी पार्टी सरकार ने चुनाव में जो वायदे किए थे, उनको मूर्तरूप देने का कार्य तीव्रगति से किया जा रहा है। बेरोजगारी भत्ता, कन्या विद्याधन, लैपटाप दिए जाने की महत्वांकाक्षी योजना प्रारम्भ हो चुकी है। उत्तर प्रदेश को  पिछले पांच वर्षो में काफी पीछे छूट गया था, उसे तेजी से आगे बढ़ाने का काम हो रहा है। प्रदेश में क्षेत्रीय असंतुलन दूर होने से एक नया उत्तम प्रदेश उत्तर प्रदेश बनगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in