Categorized | लखनऊ.

भारत की सबसे अलग मोबाइल जाॅब मार्केट है महिंद्रा ष्समूह की सरल रोजगार सुविधा

Posted on 07 August 2013 by admin

  • अपनी स्थानीय भाषा में देष के किसी भी हिस्से में सूचना प्रोद्यौगिकी के जरिए औद्योगिक या घरेलू नौकरी की तलाष कर रहे कुशल, अर्ध-कुशल व अकुशल बेरोजगारों को नियोक्ताओं से जोड़ने के लिए एक अनोखी मोबाइल आधारित रोजगार सुविधा है- सरल रोजगार
  • सरल रोजगार ने इनोवेषन के लिए 7 राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय पुरस्कार जीते

विभिन्न्ा संचार माध्यमों के जरिए एक-दूसरे से जुड़ी दुनिया को विभिन्न सुविधाएं उपलब्ध कराने वाली कंपनी एवं डिजिटल के क्षे़त्र में सक्रिय उद्यम टेक महिंद्रा लिमिटेड ने उत्तरप्रदेष में अपने मोबाइल उपभोक्ताओं के लिए एक खास मोबाइल आधारित सुविधा, सरल रोजगार की औपचारिक घोषणा की। इस सुविधा का उद्देश्य है मोबाइल के जरिए नौकरियों व रोजगार प्रदाताओं का एक संगठन व पूल तैयार करना और नौकरी व आवदेनकर्ता के बीच के रास्ते को जितना संभव हो आसान बनाने के लिए एक सरल, आसान व सस्ती सुविधा उपलब्ध कराना है। edited-dsc_0292

भारत के अर्ध-विकसित क्षेत्र में 30 करोड़ अर्ध-कुशल व अकुशल श्रमिक हैं। इस सुविधा का मुख्य केंद्र बिंदु स्नातक से निचले स्तर का वर्ग है। यह सेक्टर अभी काफी असंगठित है और ऐजेंटों व स्थानीय एजेंसियों द्वारा संचालित किया जाता है। इस वर्ग से संवाद करने में सबसे बड़ी चुनौती है साक्षरता और उनके द्वारा समझी जाने वाली भाषा। लोगों के बीच इसी डिजिटलीय गैप को कम करने की दिषा में एक पहल करते हुए शुरू की गई सरल रोजगार इंटरनेट व वाॅयस काॅल जैसी तकनीकी सुविधाओं का मिश्रण है, जो कामगारों व नियोक्ताओं के के लिए एक जाॅब मार्केट उपलब्ध कराती है।

भारत के किसी भी हिस्से में रोजगार की तलाष कर रहे लोग अपने मोबाइल से 54141 या 1860-180-1100 डायल करके एक छोटी-सी वाॅयस काॅल के जरिए अपनी स्थानीय भाषा में इस सुविधा का फायदा उठा सकते हैं। सरल रोजगार का हिस्सा होने के नाते, हम नौकरी की तलाष कर रहे लोगों को इंटरनेट या वेब पर उनका पहला डिजिटल रिज्यूम बनाने में और कोरपोरेट व मुख्य नियोक्ताओं को डब्लयूडब्लयूडब्लयू डाॅट सरल रोजगार डाॅट काॅम के जरिए उनसे जुड़ने में मदद करते हैं। लघु उद्यमी भी वाॅयस काॅल के जरिए कामगारों तक पहुंच सकते हैं। एक बार आवेदनकर्ताओं की सूची को अपनी जरूरतों के मुताबिक चुनने के बाद नियोक्ता एसएमएस के जरिये या आउट बाउंड आईवीआर काॅल के लिए हजारों चुने हुए आवेदनकर्ताओं से उनकी स्थानीय भाषा में संवाद कर सकते हैं। संवाद का यह नोटिफिकेशन मिलने के बाद आवेदनकर्ता बिना किसी मध्यस्थ के नियोक्ताओं से जुड़ जाते हैं। ग्रामीण व शहरी क्षेत्रों में रह रहे मोबाइल उपभोक्ता 30 रूपये में तीस दिन के लिए इस सुविधा की सदस्यता ले सकते हैं। edited-psf_2927

टेक महिंद्रा लिमिटेड में मोबिलिटी वीएएस प्रोडक्ट एंड पोर्टफोलियो, विवेक चंदोक ने बताया कि सरल रोजगार पहली ऐसी मोबाइल आधारित बहु-भाषाी सुविधा है जो बहुत ही आसान व सुलभ तरीके से नौकरी की तलाष करने वाले हजारों लोगों से बल्कि एक खास पारदर्षिता के तहत कई सौ नियोक्ताओं से जुड़े हुई है। यह सुविधा नियोक्ताओं को एक बटन क्लिक करके लाखों आवेदनकर्ताओं तक पहुंचने में और बहुत ही प्रभावी तरीके से कामगारों व मजदूरों पर लगने वाली लागत को कम करने में मदद करती है। अब यह सुविधा उन्हें वेब पर अपनी पहली डिजिटल उपस्थिति दर्ज कराने में भी मदद करेगी।

सरल रोजगार से देष भर में फैली लगभग 800 जगहों से 10 लाख से अधिक नौकरी की तलाष कर रहे लोग जुड़ चुके हैं। हम 150 से अधिक वर्गों संबंधी 90 हजार रोजगार अवसरों व 5000 से अधिक नियोक्ताओं से जुड़े हुए है। हम देष के विभिन्न्ा राज्यों में 170 से अधिक रोजगार मेलों का आयोजन कर चुके हैं व 50 से अधिक रोजगार अभियान चला चुके हैं, जिनसे 7000 से अधिक लोगों को रोजगार उपलब्ध हो चुका है। महिंद्रा ट्रैक्टर्स, एसआईएस सेक्योरिटीज, श्रीराम न्यू हाॅरिजोंस, पेजियो आदि कंपनियां अपनी श्रम संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए इस सुविधा का प्रयोग कर रही हैं।

महिंद्रा ट्रैक्टर्स की मैनेजर चैनल अकांक्षा अवस्थी के अनुसार, कई क्षेत्रों में हम अभी तक नौकरी के आवदेन पारंपरिक तरीके से प्राप्त करते थे। ज्यादातर मामलों में हमें कम आवेदन आने के कारण निराशा झेलनी पड़ती थी। ऐसे ही क्षेत्रों में कामगार को हासिल करने में सरल रोजगार एक प्रभावी तरीका साबित हुई है।

श्रीराम न्यू हाॅरिजोंस लिमिटेड के उपाध्यक्ष आषीष मल्होत्रा के मुताबिक, सरल रोजगार के कारण हमारे छात्र-छात्राओं की जाॅब प्लेसमेंट बहुत सरल व गतिषील हो गई है। इसके लिए हम सरल रोजगार के बहुत आभारी हैं। अब हमारे छात्रों को स्थानीय मार्केट के नौकरी के बेहतर अवसर उपलब्ध हो रहे हैं।

ल्घु व मध्यम उद्यमियों की श्रम संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए सरल रोजगार ने फरीदाबाद स्माॅल इंडस्ट्रीज एसोसिएशन व इंडियन इंडस्ट्रीज एसोसिएशन, लखनऊ के साथ गठबंधन किया है। इस तरह के समझौते उन लघु उद्यमियों के लिए फायदेमंद रहेंगे, जो श्रम संबंधी जरूरतों को पूरा करने हेतु काफी पैसा और वक्त खर्च करते हैं।

सरल रोजगार को युवा मामले एवं खेल मंत्रालय के तहत एनवाईकेएस का सहयोग मिल रहा है और नेशनल स्किल डवलपमेंट काॅरपोरेषन आॅफ इंडिया द्वारा (एनएसडीसी) मान्यता प्राप्त है। इसके अतिरिक्त, प्रतिष्ठित राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय निकायों द्वारा इसे विभिन्न्ा पुरस्कारों से भी नवाजा जा चुका है।

टेक महिंद्रा के बारे में
टेक महिंद्रा समाज का विकास करने हेतु नये-नये उपकरण, उपभोक्ता केंद्रित सूचना प्रोद्यौगिकी सुविधाएं एवं समाधान, एसोसिएट्स व अन्य सेवाएं उपलब्ध कराने वाला एक सक्रिय उद्यम है। 49 देशों में 84,000 पेशेवरों के साथ टेक महिंद्रा 2.7 अरब डॉलर के टर्नओवर वाली कंपनी है, जो फॅार्चयून सहित दुनिया भर की 500 कंपनियों को सहयोग करती है। हमारे सलाहकार, एंटरप्राइज, दूरसंचार सुविधाएं, प्लेटफार्म व दोबारा प्रयोग की जा सकने वाली सेवाएं विभिन्न्ा व्यापारिक क्रियाएं करने के उद्देष्य से देष भर में प्रचलित तकनीकों से जुड़ी है।

हम 16.2 बिलियन डाॅलर के टर्नओवर वाले महिंद्रा समूह का हिस्सा हैं, जो सौ से ज्यादा देशों में एक लाख 55 हजार से अधिक लोगों को रोजगार प्रदान करती है। महिंद्रा समूह आर्थिक विकास में सहायक कई औद्योगिक उद्यमों का संचालन कर रही है, जैसे- ट्रैक्टर्स, उपयोगी वाहन, आॅफ्टर मार्केट, सूचना प्रोद्यौगिकी आदि।

Connect with us on  www.techmahindra.com || Our Social Media Channels

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in