Categorized | लखनऊ.

पाॅपुलेशन फस्र्ट् द्वारा प्रविष्टियों के लिये आमंत्रण जेण्डर संवेदनशीलता पर २०१२.२०१३ लाडली मीडिया पुरस्कार एवं एड्वर्टाइज़िंग पुरस्कार (LMAAGS)

Posted on 06 August 2013 by admin

edited-dsc_0164पाॅपुलेशन फस्र्ट द्वारा आयोजित जेंडर संवेदनशीलता पर पांचवा लाडली मीडिया पुरस्कार- उत्तरी क्षेत्र के लिए मीडिया को अपनी प्रविष्टियां भेजने के लिये आमंत्रित करता है।
लाडली मीडिया एवं  एड्वर्टाइज़िंग पुरस्कार की शुरूआत सर्व प्रथम मुम्बई में मार्च 2007 से की गई थी और बाद में यह यूएनएफपीए के समर्थन से राष्ट्रिय स्तर पर आय¨जित किया जाने लगा। ये पुरस्कार जेण्डर के मुद्दे पर यथासंभव समर्थन देने के लिये प्रिंट एवं इलेक्ट्राॅनिक मीडिया (टीवी, रेडिय¨ एवं वेब) अ©र विज्ञापन जगत द्वारा किए गए सराहनीय प्रयास¨ं को मान्यता एवं सम्मान प्रदान करने के उद्देश्य से स्थापित किए गए थे। इन पुरस्कार के लिए प्रिन्ट एवं इलेक्ट्राॅनिक मीडिया के न्यूज फीचर्स, लेख, संपादकीय एवं ख¨जपूर्ण खबर¨ं अ©र विज्ञापन एजेंसिय¨ं के उत्पाद¨ं, सेवाअ¨ं एवं सार्वजनिक उद्ब¨धन¨ं के बारे में विज्ञापन¨ं एवं जिंगल्स पर विचार किया जाता है।

इसमें व्यक्तिगत एएड्वर्टाइज़िंग एजेंसिय¨ं एवं मीडिया घरान¨ं (समुह प्रविष्टी ) से सभी श्रेणिय¨ं में बहु-प्रविष्टिय¨ं क¨ भी बढ़ावा दिया जाता है। ये प्रविष्टियां १ जनवरी, २०१२ अ©र ३० जून २०१३ के बीच प्रकाशित/प्रसारित हुई ह¨ं।
उत्तरी क्षेत्र के पुरस्कार चंडीगढ़ए छत्तीसगढ़ए दिल्लीए हरयाणाए हिमाचल प्रदेशए जम्मू और कश्मीरए मध्य प्रदेशए पंजाबए उत्तर प्रदेश अ©र उत्तराखंड के विज्ञापन तथा मीडिया के प्र¨फेशनल्स/फ्रीलांसर्स क¨ दिए जाते हैं।

उत्तर क्षेत्र के लिए प्रविष्टियां भेजने की अंतिम तिथि 15 सितम्बर २०१३ है। निर्णायक मंडल में मीडिया जगत की जानी-मानी हस्तियां शामिल हैं। उत्तर क्षेत्र एवं पश्चिमी क्षेत्र के लिए पुरस्कार समार¨ह नवंबर माह में दिल्ली में ह¨गा।

लाडली बालिकाअ¨ं के लिये एक अभियान है जो पाॅपुलेशन फस्र्ट् मुंबई स्थित एक गैर-सरकारी संगठन द्वारा चलाया जा रहा है। यह संगठन स्वास्थ्य, जनसंख्या अ©र महिलाअ¨ं से संबंधित मुद्दों पर कार्य कर रहा है। लाडली प्यार की एक शब्दावली है, जिसका हिन्दी में अर्थ है- लाड़-प्यार के साथ पली बेटी। लाड़ली एक व्यापक संवाद अभियान है, जिसका उद्देश्य समाज में महिलाअ¨ं एवं लड़किय¨ं की एक सकारात्मक छवि क¨ बढ़ावा देना अ©र समुदाय¨ं, काॅलेज¨ं तथा मीडिया के साथ मिल-जुलकर उस प्रबल मानसिकता में बदलाव लाना है, ज¨ महिलाअ¨ं का कम महत्व देती है। लाडली के बारे में मीडिया की पैरवी में अनेक गतिविधियां शामिल हैं, जैसे- मीडिया फेल¨शिप्स, कार्यरत पत्रकार¨ं एवं पत्रकारिता के छात्र¨ं के लिए जेंडर संबंधी संवेदनशीलता लाने की कार्यशालाएं, टीवी चैनल्स के क्रिएटिव डायरेक्टर्स के साथ पारस्परिक बातचीत, विज्ञापन जगत के प्र¨फेशनल्स के साथ विज्ञापन का विश्लेषण।

वर्ष २०११.२०१२ के उत्तर क्षेत्र के लिए पुरस्कार समारंभ में श्री अखिलेश यादव ;मुख्यमंत्रीए उत्तर प्रदेशद्धए श्री जयंत कृष्णा ;टाटा समूह के प्रमुख सलाहगारद्ध के द्वारा मीडिया के २३ व्यक्तिय¨ं क¨ पुरस्कार¨ं से सम्मानित किया गया।

पाॅपुलेशन फस्र्ट् के बारे में:पाॅपुलेशन फस्र्ट् एक गैर-सरकारी संगठन है जो महिला अधिकार¨ं एवं सामाजिक विकास के परिप्रेक्ष्य से जनसंख्या अ©र स्वास्थ्य से जुड़े उन मुद््दों पर ध्यान केंद्रित करता है, जिनका सामना आज देश कर रहा है। यह ट्रस्ट भारत के एक संतुलित, निय¨जित एवं स्थिर जनसंख्या के लक्ष्य की दिशा में कार्यरत है। इसके मुख्य उद्देश्य जनसंख्या में जेंडर का असंतुलन घटाने में मदद करना है। ब¨म्बे पब्लिक ट्रस्ट एक्ट, 1950 के तहत एक पब्लिक ट्रस्ट के रूप में इस ट्रस्ट का 2002 में पंजीकरण किया गया था। प्रख्यात ट्रस्टिय¨ं अ©र सलाहकार परिषद के सदस्य¨ं का एक समूह इसका मार्गदर्शन करता है। (www.populationfirst.org)

यूएनएफपीए के बारे में:भारत स्थित संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या फंड (यूएनएफपीए) भारतीय जनता के स्वास्थ्य की बेहतरी की दिशा में कार्यरत है। यह अपनी पहल¨ं के लिए जनसंख्या के डाटा अ©र श¨ध का उपय¨ग करता है। इंडिया प्र¨ग्राम यूएनएफपीए का विशाल कार्यक्रम है अ©र नीति निर्धारक¨ं, सरकारी संस्थाअ¨ं, गैर-सरकारी संगठन¨ं अ©र व्यापक समुदाय के साथ निकटता से मिल-जुलकर कार्य करता है। यूएनएफपीए जनन स्वास्थ्य के बारे में सुसूचित विकल्प चुनने में नागरिक¨ं, विशेषकर महिलाअ¨ं क¨ सशक्त बनाने पर ज¨र देता है। इसमें मानसिक स्वास्थ्य भी शामिल है। (www.unfpa.org)
उत्तर क्षेत्र की सभी प्रविष्टियां निम्नलिखित पते पर 15 सितम्बर २०१३  तक पहुंचना आवश्यक है:
हिन्दी अ©र उर्दू की प्रविष्टियां -  अलका पाण्डे ;91 9839369393द्धए बी ३०३ राज सम्पति कॉलोनीए मॉल अवेन्युए लखनौव २२६००१ए उत्तर प्रदेश          और
हिन्दी अ©र उर्दू की प्रविष्टियां -  कुमुद सिंहए ;91 9926311225द्ध । ३१ए फ्लैट नं १०२ए सेवॉय अपार्टमेंटए हाउसिंग बोर्ड कोलोनीए कोह दृ ए.फिजाए भोपाल ४६२००१
अंग्रेजी की प्रविष्टियां - माधवी श्री ;91 8130841071 द्धए ब्ध्व्  एस मढोकए ४ध्३ शान्तिनिकेतनए नयी दिल्ली ११००२६
पंजाबी की प्रविष्टियां: सोहन सिंह रावतए ;91 9855174539द्ध  नं २२९५ध् ।ए सेक्टर ३७ध् बबए चंडीगढ़ १६००३६
Email: laadli.north@gmail.com

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in