Categorized | लखनऊ.

प्रदेश में कैंसर, हृदय, किड़नी, लीवर के असाध्य रोगों के निःशुल्क उपचार की व्यवस्था

Posted on 27 July 2013 by admin

  • मेडिकल कालेज झाॅसी, गोरखपुर, इलाहाबाद तथा मेरठ का उच्चीकरण होगा

26 जुलाई 2013
लखनऊ में उच्चस्तरीय सुपरस्पेशिलिटी कैंसर संस्थान की स्थापना की जायेगी। इसके लिए भूमि में व्यवस्था कर ली गई है। इसी प्रकार मेडिकल कालेज, इलाहाबाद, मेरठ तथा गोरखपुर में सी0टी0 स्कैन तथा एम0 आर0 आई0 मशीनों की स्थापना शीघ्र की जायेगी।
महानिदेशक चिकित्सा शिक्षा डा0 के0 के0 गुप्ता ने बताया कि एस0 सी0 एस0 पी0 योजना के अन्तर्गत अनुसूचित जातियों के लिए विशेष घटक योजना के अन्तर्गत  मेडिकल कालेज, उरई, जालौन, कन्नौज, अम्बेडकरनगर, सहारनपुर की स्थापना की जा चुकी है तथा पैरा मेडिकल ट्रेनिग कालेज, झाॅसी की स्थापना की जा रही है। मेेडिकल कालेज, अम्बेडकरनगर का प्रथम सत्र वर्ष 2011 से तथा मेडिकल कालेज, कन्नौज का प्रथम सत्र वर्ष 2012 से प्रारम्भ किया जा चुका है। मेडिकल कालेज, उरई (जालौन)  में अध्ययन सत्र वर्ष 2013-14 से प्रथम सत्र में प्रवेश प्रस्तावित है। इसके अतिरिक्त  मेडिकल कालेज, बाॅदा, सहारनपुर में इसी वर्ष बाह्य रोग तथा अन्तः रोगी विभागों को संचालित किए जाने का लक्ष्य है।
डा0 गुप्ता ने बताया कि चिकित्सा शिक्षा विभाग के अन्तर्गत सामान्य योजना में राजकीय मेडिकल कालेज, आजमगढ़ में अध्ययन सत्र 2013-14 से 100 एम0 बी0 बी0 एस0 की सीटों पर प्रवेश प्रस्तावित है। इस प्रकार इस अध्ययन सत्र से यह मेडिकल कालेज भी संचालित हो जायेगा। उन्होंने बताया कि मेडिकल कालेज, गोरखपुर में मस्तिष्क ज्वर की महामारी के रोकथाम हेतु 500 शैय्या वाले बाल रोग चिकित्सा संस्थान की स्थापना प्रस्तावित है जिसका आगणन कार्यदायी संस्था द्वारा प्रस्तुत कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि जनपद जौनपुर तथा बदायूॅ में मेडिकल कालेज की स्थापना की जा रही है। जनपद जौनपुर में भमि की व्यवस्था की जानी है। तथा जनपद बदायूॅ में भूमि क्रय हेतु 12 करोड़ रूपये की धनराशि जिलाधिकारी को उपलब्ध करा दी गयी है तथा निर्माण कार्य का आगणन कार्यदायी संस्था राजकीय निर्माण निगम द्वारा प्रस्तुत कर दिया गया है। इसी प्रकार जनपद कन्नौज में हृदय रोग संस्थान तथा कैंसर संस्थान की स्थापना किया जाना प्रस्तावित है। जिसके निर्माण कार्य हेतु  10.50 करोड़ रूपये प्रति संस्थान की धनराशि अवमुक्त की जा चुकी है। उन्होंने बताया कि उत्तर प्रदेश में असाध्य रोगों (जैसे-कैंसर, हृदय रोग, किडनी, लीवर) के निःशुल्क उपचार हेतु नियमावली प्रख्यापित की गयी है, जिसके अन्तर्गत राजकीय मेडिकल कालेजों एवं चिकित्सकीय संस्थानों/चिकित्सा विश्वविद्यालय में आये असाध्य रोगों से ग्रस्त मरीजों को निःशुल्क चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराये जाने की व्यवस्था की गयी है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में पैरा मेडिकल मानव संसाधन के प्रशिक्षण को और उच्चतम् बनाने के लिए सैफई, इटावा में नये मेडिकल कालेजों की स्थापना की जा चुकी है।
डाॅ0 गुप्ता ने बताया कि जनपद झाॅसी में पैरा मेडिकल टेªनिग कालेज के भवन निर्माण का कार्य प्रगति पर है तथा कन्नौज एवं आजमगढ़ में पैरा मेडिकल कालेजों की स्थापना किया जाना प्रस्तावित है। उ0 प्र0 ग्रामीण आयुर्विज्ञान एवं अनुसंधान संस्थान, सैफई, इटावा वर्ष 2005 से संचालित है। संस्थान में मल्टी स्पेशियलिटी चिकित्सालय, 100 सीटों का मेडिकल कालेज तथा 17 डिग्री एवं डिप्लोमा पाठ्यक्रम का पैरा मेडिकल विज्ञान  महाविद्यालय संचालित है। चिकित्सालय में रोगियों को अत्यन्त रियायती दरों पर समस्त चिकित्सकीय सेवायें तथा निःशुल्क भोजन एवं वाह्य रोगियों के लिए निःशुल्क दवाइयाॅ उपलब्ध करायी जा रही है। उन्होंने बताया कि रोगी सेवाओं का विस्तारण करते हुए इमरजेन्सी एवं बर्न सेन्टर तथा 500 शैय्या के सुपर स्पेशियालिटी ब्लाक का निर्माण करना प्रस्तावित है। इसके साथ ही प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना (पी0एम0एस0एस0वाई0) के अन्तर्गत मेडिकल कालेज, झाॅसी, गोरखपुर, इलाहाबाद तथा मेरठ का उच्चीकरण किया जाना प्रस्तावित है।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in