Categorized | लखनऊ.

योजनाओं से नहीं क्रियान्वयन से बनेगा उत्तम प्रदेश: डाॅ0 चन्द्र मोहन

Posted on 19 July 2013 by admin

उत्तर प्रदेश की अखिलेश सरकार केन्द्रीय योजना आयोग से बीस फीसदी अधिक राशि पाकर अपनी पीठ भले ही थपथपा ले लेकिन राष्ट्रीय नमूना सर्वेक्षण के आंकड़े उत्तर प्रदेश के विकास की कहानी बयां कर रहे है। उत्तर प्रदेश विकास के सभी मापदण्डों पर देश में सबसे पीछे की कतार पर खड़ा नजर आ रहा है। शिक्षा, चिकित्सा, सड़क, पेयजल, जैसी मूलभूत आवश्यकताओं को पूरा करने में भारी भ्रष्टाचार के चलते यूपी रैकिंग मंे सबसे पीछे दिख रहा है वहीं फिजूल खर्ची के मामले में उत्तर प्रदेश सारे मापदण्ड धराशाही कर रहा है।
भाजपा प्रवक्ता डाॅ0 चन्द्र मोहन ने पार्टी मुख्यालय पर पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि एक तरफ जहां राहुल गांधी समेत तमाम कांग्रेसी नेता एन0 आर0 एच0 एम0 जैसी केन्द्रीय स्वास्थ योजनाओं में भारी भ्रष्टाचार की बात कह रहे है। वहीं बीस फीसदी अधिक धनराशि का आवंटन कर केन्द्र की कांग्रेस सरकार सरकारी धन की बंदरबांट के और अधिक अवसर उपलब्ध करा रही है।
प्रदेश प्रवक्ता ने बताया योजना आयोग द्वारा उत्तर प्रदेश की योजनाओं की तारीफ करना और शीर्ष कांग्रेसी नेताओं द्वारा आलोचना करना परस्पर विरोधाभाषी है। केन्द्र की कांग्रेस सरकार सपा को केन्द्र के समर्थन देते रहने के लिए विशेष कृपा बरसा रही है लेकिन योजनाओं का धरातल पर क्रियान्वयन न होने से उत्तर प्रदेश में लगातार पिछड़ापन बढ़ रहा है
प्रदेश प्रवक्ता डाॅ0 मोहन ने कहा कि लैपटाप वितरण जैसी योजना भी दम तोड़ती नजर आ रही है लैपटाप वितरण में हुए खर्च से अधिक उनके प्रचार-प्रसार में किया गया खर्च कई प्रश्न खड़े करता है। उ0प्र0 में शिक्षा मद में व्यय सपा शासनकाल मंे महज 4 प्रतिशत बढ़कर 2.39 प्रतिशत हुआ है। यह खर्च भी लैपटाप बांटनें में हो रहा है। बेसिक शिक्षा कागजों पर अतिरिक्त कक्षाएं बना रही है और स्कूलों में बच्चों के बैठने के लिए टाट भी नहीं है। स्कूलों में सफाई कर्मचारी न होने से जिस स्कूल में टायलेट है वो भी काम के लायक नहीं है।
प्रदेश प्रवक्ता डाॅ0 मोहन ने कहा कि किसानों को सहकारी बैकों से मिलने वाला कर्ज उनकी बचज दर का महज 1.9 प्रतिशत है। पूर्वी उ0प्र0 और पश्चिमी उ0प्र0 की बचत राशि का प्रयोग दूसरे राज्यों को संवारने में किया जा रहा है। अगले बीस दिनों में किसानों को खाद की आवश्यकता है परन्तु उ0प्र0 के कोटे में नियत खाद अब उपलब्ध नहीं है। किसानों को चीनी मिलों से बकाया 5360 करोड़ की धनराशि नहीं मिल रही है। ऐसे में उत्तर प्रदेश की सपा सरकार को 20 प्रतिशत अतिरिक्त धन देना यह बताता है कि सपा और कांग्रेस मिल जुल कर काम कर रही है।
प्रदेश प्रवक्ता डाॅ0 चन्द्र मोहन ने कहा कि बलिया मंे पिछले दिनों में रिक्शा चालक द्वारा आपरेशन किये जाने की घटना चिकित्सा व्यवस्था की पोल खोल रही है, गर्भवती स्त्रियां अस्पताल के द्वारा पर ही दम तोड़ दे रही है। शिशु पोषण व मातृ मृत्यु दर के आंकड़े में भी उत्तर प्रदेश में कोई सुधार दिख रहा है। कानून-व्यवस्था व बदहाल विद्युत व सड़क व्यवस्था के चलते कोई भी नई औद्योगिक परियोजना प्रारम्भ नहीं हो पा रही है। ऐसे में उत्तर प्रदेश को उत्तम प्रदेश बनाने का दावा हवा हवाई ही है।
प्रदेश प्रवक्ता ने कहा कि उ0प्र0 का विकास औद्योगिक संकुल के विकास में निहित, दुग्ध उप्पादन में बढ़ोत्तरी, बुनकरों और कारीगरों की समस्याओं का समाधान करने में, और कृषि आधारित ग्रामोद्ययोग के विकास पर ही निर्भर है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in