Categorized | लखनऊ.

बुन्देलखण्ड में खनिज संपदा एवं पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाने के सम्बन्ध में ज्ञापन।

Posted on 03 April 2013 by admin

03 अप्रैल/लखनऊ। इंजपा के पांच सदस्यीय प्रतिनिधि मण्डल ने आज प्रदेश महासचिव इसरार उल्ला सिद्दीकी के नेतृत्व 03 अप्रैल 12 बजे अपरान्ह महामहिम राज्यपाल जी से मुलाकात करके ज्ञापन सौंपा।
श्री सिद्दीकी ने महामहिम राज्यपाल जी को ज्ञापन सौंपते हुए कहा कि उ0प्र0 के बुन्देलखण्ड के सातो जनपदों में अवैध खनन का कारोबार थामे नहीं थम रहा है। पूर्ववर्ती बसपा सरकार के समय से अवैध खनन का कारोबार निरन्तर जारी है अब तो मौजूदा सपा के रसूलदार जनप्रतिनिधि सरेआम अवैध खनन का कारोबार कर रहे है जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन इनके अनैतिक कार्यो को मौन और आंखे बन्द करके देख रहा है बुन्देलखण्ड के सभी जनपदों का जिला प्रशासन पुलिस प्रशासन नममस्तक बना है यहाँ तक प्रभारी निरीक्षण शहर कोतवाली बांदा पूरे दिन खनन मठियाओं की पंचायत करते रहते है जिससे शहर में अपराधी खुलेआम घूम रहे है दिनांक 30 मार्च को बांदा शहर के बीच अपराधियों ने एक व्यापारी की हत्या की घटना को अंजाम दे दिया शहर की पुलिस अंजान बनी रही ऐसा बुन्देलखण्ड के सभी जनपदों में हो रहा है खनिज माफिया राजनैतिक रसूखदार व पुलिस प्रशासन खुलेआम लूट मचाये है। पूरे बुन्देलखण्ड में पहाड़ो को तोड़ा नदियों की कोख उजाड़ी जा रही है। पूरे बुन्देलखण्ड की धरती को बांझ बनाया जा रहा है। शक्तिशाली विष्फोटकों के धमाको से जहां बड़े-बड़े पहाड़ और हरे भरे वृक्षों के चीथड़े उड़ रहे है वही बुन्देलखण्ड में बहने वाली केन, बागेन, चंडावल, यमुना, बेतवा, पयस्वनी आदि जीवनदायिनी नदियों की कोख में असंख्यक पोवलैण्ड और जे0वी0सी0 मशीने गड़गड़ा रही है। सपा पोषित खनिज माफिया पहाड़ो नदियों और हरे-भरे वृक्षों को ही नहीं ध्वस्त कर रहे है बल्कि बुन्देलखण्ड के लाखों करोड़ो वशिन्दो की कब्र खोद रहे है। दिन रात हो रहे जबर्दस्त खनन से बुन्देलखण्ड की धरती कभी भी डोल सकती है। भयानक भूकम्पों से कभी भी तवाही मच सकती है लाखो करोड़ो जाने जा सकती है। बुन्देलखण्ड का अस्तित्व कभी भी खत्म हो सकता है।
महामहिम जी सपा के रसूखदार जनप्रतिनिधि ‘‘यू0पी0 की बालू’’ ‘‘एम0पी0 का रवन्ना’’ साथ में सपा का झण्डा लगाकर प्रतिदिन करोड़ो की बालू बेंच रहे है। ंखनिज विभाग, पुलिस प्रशासन, जिला प्रशासन और सत्ता पार्टी के लोग खनिज माफिया से मिलकर बुन्देलखण्ड की खनिज संपदा को खुलेआम लूट रहे है। सरकारी खजाने में जाने वाला खनिज टैक्स नेताओं की जेब में जा रहा है। विदित हो कि मा0 सुप्रीम कोर्ट ने वर्ष 2011 में खनिज के सम्बन्ध में अपना निर्णय देते हुए कहा था कि पर्यावरण दूषित होने को देखते हुए खनिज के पट्टो को निर्गत करने से पहले पर्यावरण विभाग से अनुमति लेना अनिवार्य करने का आदेश दिया था जिससे बुन्देलखण्ड परिक्षेत्र में वर्ष 2011 से अभी तक कोई नये पट्टे नहीं हुए है खनिज माफिया यू0पी0 से लगे एम0पी0 के जनपदो का रवन्ना लेकर यू0पी0 की बालू जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन, सत्ताधारी दल के रसूखदार जनप्रतिनिधि मिलकर अवैधानिक बेच रहे है जिससे पट्टे न होने के कारण उ0प्र0 का रवन्ना (खनिज टैक्स) उ0प्र0 को नहीं मिल रहा है। यू0पी0 का रवन्ना खनिज टैक्स रसूखदार जनप्रतिनिधियों खनिज माफिया, जिला प्रशासन, पुलिस प्रशासन की जेब में जा रहा है।
इंजपा का प्रतिनिधि मण्डल आपसे निम्न मांग करता है:-
1.    यह कि बुन्देलखण्ड कि खनिज संपदा एवं पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाने हेतु बुन्देलखण्ड के सभी मण्डलायुक्त, पुलिस उपमहानिरीक्षक, जिलाधिकारी एवं पुलिस अधीक्षक को निर्देशित किया जाये किसी भी दशा में खनिज संपदा को रोका जाये।
2.    यह कि बुन्देलखण्ड में माफियो द्वारा अवैधानिक रूप से खनिज संपदा को लूटने की होड़ लगा रखी है। यू0पी0 की बालू, मध्य प्रदेश का रवन्ना, सपा का झण्डा, कमाले भन्ना, इस तरह से प्रदेश सरकार को करोड़ो रूपये का प्रतिदिन का राजस्व का नुकसान हो रहा है।
3.    यह कि खनिज संपदा को माफियाओं से बचाने हेतु प्रदेश स्तर की एक निगरानी समिति बनायी जाये जिससे बुन्देलखण्ड की खनिज संपदा एवं पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाया जा सके जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक को जिम्मेदार ठहराया जाये।
4.    यह कि बुन्देलखण्ड के खनिज संपदा व पर्यावरण को प्रदूषित होने से बचाने हेतु भारतीय संविधान की धारा 145 के तहत भारत सरकार आदि ग्रहण कर केन्द्रीय अर्द्धपुलिस बल के हवाले सौंपा जाये। गये ।
5.    यह कि सन् 2007 से खनिज संपदा को लूटने वाले माफियाओं की जांच करायी जाये और उनके विरूद्ध रिपोर्ट दर्जकर अवैधानिक रूप से एकत्रित किया गया धन/चल-अचल संपत्ति को जब्तकर राजकोष में जमा कराया जाये।
श्री सिद्दीकी ने बतलाया कि महामहिम जी ने इंजपा प्रतिनिधि मण्डल को आश्वासत करते हुए कहा कि आपकी मांगों पर विचार करके न्यायोचित कार्यवाही का भरोसा दिलाया।
श्री सिद्दीकी ने अन्त में कहा कि इंजपा बुन्देलखण्ड की जीवनदायी नदियों, पहाड़ो को बचाने के लिए सभी राजनैतिक दलो, बुद्धजीवीयो संमाजसेवियो से विचार विमर्श कर रही है अगर अवैधानिक खनिज संपदा पर रोक नही लगायी गयी तो इंजपा बुन्देलखण्ड के सातों जनपदों में जनआन्दोलन छेड़ेगी। प्रतिनिध मण्डल में बाबूलाल बाल प्रदेश उपाध्यक्ष, श्री देवेन्द्र सिंह राजा प्रदेश सचिव, श्री शमसुद्दीन निजामी, श्री विन्दाप्रसाद पाण्डेय।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in