Categorized | कानपुर

कानपुर परिक्षेत्र की अपराध स्थिति एवं कानून व्यवस्था की समीक्षा बैठक सम्पन्न फरूखाबाद जिले के एक क्षेत्राधिकारी के विरूद्व प्रारम्भिक जंाॅच के आदेश बडे इनामी अपराधियों को गिरफ्तार करने वाले पुलिस कर्मियों को आउट आॅफ टर्न प्रोन्नति वरिष्ठ अभियोजन अधिकारी पुलिस विवेचना की गुणवत्ता हेतु विधिक सलाह देंगे कानपुर नगर जिले के थाना रेल बाजार का औचक निरीक्षण

Posted on 03 April 2013 by admin

03 अप्रैल 2013
पुलिस महानिदेशक श्री ए0सी0शर्मा द्वारा कानपुर परिक्षेत्र की अपराध स्थिति एवं कानून-व्यवस्था की समीक्षा बैठक मे फरूखाबाद जिले के एक क्षेत्राधिकारी का कार्य संतोषजनक न पाये जाने पर उसके विरूद्ध प्रारंभिक जांच के आदेश पुलिस उपमहानिरीक्षक को दिये गये है। उन्होंने इनामी, वाॅंछित व सक्रिय अपराधियों  की सूची बनाकर उनके विरूद्व प्रभावी कार्यवाही के भी निर्देश दिये गये हैं, साथ ही वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों से कहा गया है कि वे अपने-अपने क्षेत्र में होने वाले अपराध के तौर-तरीकों की समुचित जानकारी कर तदनुरूप रोकथाम हेतु प्रभावी कदम उठायें। कानपुर नगर के थाना रेल बाजार का बैठक के बाद औचक निरीक्षण भी किया गया।
कानपुर सर्किट हाउस सभागार में आज सम्पन्न उक्त स्तरीय समीक्षा बैठक में प्रमुख सचिव गृह श्री आर0एम0श्रीवास्तव ने बताया कि अपराधियों को सजा दिलाने के कार्य में तेजी लाये जाने के उद्वेश्य से कई कदम उठाये गये है। जनपद में पुलिस द्वारा की जा रही विवेचनाओं को और अधिक विधि-सम्मत बनाये जाने के उद्वेश्य से वरिष्ठ अभियोजन अधिकारियों की सेवायें विधिक सलाहकार के रूप में लिये जाने पर विचार किया जा रहा हैंे। उन्होंने विवेचना में वैज्ञानिक साक्ष्यों को अपनाये जाने की आवश्यकता पर विशेष रूप से बल दिया। उन्होंने कहा कि जिलों में कई वर्षाे से लम्बित विसरा जाॅंच के मामलों की सूची बनाकर उनके शीघ्र निस्तारण के प्रयास किये जायें तथा विधि विज्ञान प्रयोगशाला द्वारा अभी हाल में ही शुरू किये गये लाइ-डिटैक्सन टैस्ट, डी0एन0ए टैस्ट आदि का भी अपराध नियंत्रण की दिशा में विशेष रूप से प्रयोग किया जाये। उन्होंने बताया कि बडे इनामी अपराधियों को गिरफ्तार करने वाले पुलिस कर्मियों को आउट आॅफ टर्न प्रोन्नति देने पर भी शासन द्वारा गम्भीरता से विचार किया जायेगा।
पेशेवर अपराधियों को चिन्हित कर उनके मुकदमों में प्रभावी पैरवी कर सजा दिलाये जाने के लिये विभिन्न जिलों में की गयी कार्यवाही की भी बैठक में विस्तार से समीक्षा की गयी तथा इसमें और अधिक सुधार लाये जाने के कड़े निर्देश दिये गये। यह भी निर्देश दिये गये है कि जिन अपराधियों से समाज पर सीधा असर पड़ता है उनको सजा दिलाये जाने हेतु उनके मुकदमों की प्रभावी पैरवी को विशेष प्राथमिकता दी जाये। हर्ष फायरिंग की घटनाओं में फायरिंग करने वाले तथा आयोजकों के विरूद्व भी सख्त कार्यवाही किये जाने तथा सार्वजनिक स्थल पर असलाहों का पदर्शन करने वालों के विरूद्व हुई कार्यवाही की भी बैठक में विस्तार से समीक्षा की गयी तथा इन घटनाओं पर कडाई से रोक लगाये जाने के निर्देश दिये गये। आगामी गेंहू खरीद के अवसर पर भी आवश्यकतानुसार प्रभावी पुलिसिंग के भी निर्देश दिये गये है।
प्रमुख सचिव गृह एवं पुलिस महानिदेशक द्वारा यह भी निर्देश दिये गये हैं कि पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों, क्षेत्राधिकारियों व थानाध्यक्षों की गाडियों में पुलिस आधुनिकीकरण योजना के अंर्तगत उपलब्ध कराये गये उपकरणों यथा वीडियो कैमरा, लाउड हेलर,,टीयर गैस, शील्ड बाॅडी प्रोटैक्टर, आदि अनिवार्य रूप से मौजूद रहें ताकि आवश्यकतानुसार उनको तत्काल उपयोग किया जा सके। इसके अलावा पुलिस लाइन व थानों में पडे उपकरणों यथा सीसीटीवी आदि को भी सुव्यवस्थित रूप से उपयोग किया जाये। यह भी सुझाव दिया कि बैंकों के बाहर, सर्राफा बाजार , व अन्य महत्वपूर्ण स्थानों पर जन सहयोग से भी सीसीटीवी कैमरा स्थापित किये जाने हेतु पहल की जायें ताकि अपराधियों को चिन्हित करने एवं अपराधों की रोकथाम में मदद मिल सके। उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि महिला उत्पीडन व एस0सी /एस0टी0 उत्पीडन के प्रकरणों में धारा 164 के अंर्तगत बयान कराने के लिये विशेष रूप से प्रयास किये जायें ताकि अभियुक्तों को सजा दिलाने में आसानी रहे। यह भी निर्देश दिये गये कि त्योैहारों से पूर्व यह सुनिश्चित कर लिया जाये कि साम्प्रदायिक माहौल खराब करने वाले चिन्हित व्यक्तियों के विरूद्व निरोधात्मक कार्यवाही समय से पूर्ण हो जाये ताकि साम्प्रदायिक सदभाव एवं सौहार्द हर हाल में बना रहे।
अपर पुलिस महानिदेशक अभियोजन श्री आर0एन0सिंह, अपर पुलिस महानिदेशक/महानिरीक्षक कारागार श्री आर0पी0सिंह और अपर पुलिस महानिदेशक अभिसूचना श्री जवाहर लाल त्रिपाठी ने भी बैठक में अपने-अपने विभागों से सम्बन्धित कार्यो एवं उनमें जिला प्रशासन के सहयोग पर विस्तार से विचार विमर्श किया।
बैठक में कानपुर की मण्डलायुक्त सुश्री शालिनी प्रसाद, पुलिस महानिरीक्षक कानपुर जोन श्री सुनील कुमार गुप्ता, पुलिस उपमहानिरीक्षक कानपुर परिक्षेत्र श्री आर0के0चतुर्वेदी के अलावा कानपुर नगर, कानपुर देहात, इटावा, कन्नौज, फरूखाबाद, औरैया के जिलाधिकारी, वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक/पुलिस अधीक्षक, अपर पुलिस अधीक्षक, एवं क्षेत्राधिकारी आदि उपस्थित रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in