Categorized | लखनऊ.

सी.एम.एस. छात्रों का ‘क्लीन गोमती मार्च’ 13 अप्रैल को मुख्यमंत्री करायेंगें सी.एम.एस. छात्रों को पर्यावरण सुरक्षा की प्रतिज्ञा

Posted on 01 April 2013 by admin

1 अप्रैल।

सिटी मोन्टेसरी स्कूल के कक्षा-12 के लगभग 3000 छात्र आगामी 13 अप्रैल को विशाल ‘‘क्लीन गोमती मार्च’’ निकाल रहे हैं जिसका उद्देश्य लखनऊ की जीवन रेखा ‘गोमती नदी’ को प्रदूषण मुक्त बनाना एवं पर्यावरणीय प्रदूषण हेतु जन मानस में चेतना जगाना है। इस अवसर पर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव मुख्य अतिथि होंगे जबकि लखनऊ के महापौर डा. दिनेश शर्मा विशिष्ट अतिथि होंगे। यह जानकारी सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने दी है। श्री शर्मा ने बताया कि सी.एम.एस. छात्रों का यह विशाल मार्च आगामी 13 अप्रैल को प्रातः 7.00 बजे विधानसभा से प्रारम्भ होकर हजरतगंज चैराहा, परिवर्तन चैक, हनुमान सेतु होते हुये झूलेलाल मैदान पहुँच कर एक भव्य समारोह में परिवर्तित हो जायेगा, जहाँ मुख्य अतिथि व प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव सी.एम.एस. छात्रों को पर्यावरण सुरक्षा की प्रतिज्ञा करायेंगे जबकि समारोह की अध्यक्षता लखनऊ के मेयर डा. दिनेश शर्मा करेंगे। इस अवसर पर सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी व डा. (श्रीमती) भारती गाँधी, सी.एम.एस. प्रेसीडेन्ट व चीफ आॅपरेटिंग आॅफीसर प्रो. गीता गाँधी किंगडन आदि कई प्रख्यात विद्वजन अपने सारगर्भित विचारों से जनमानस को जागरूक करेंगे। इस अवसर पर सी.एम.एस. के सभी कैम्पस की प्रधानाचार्याएं भी उपस्थित रहेंगी तथा सी.एम.एस. छात्र गोमती नदी की साफ-सफाई के अलावा विभिन्न शिक्षात्मक-साँस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से प्रदूषण मुक्त विश्व व्यवस्था का अलख जगायेंगे।
श्री शर्मा ने बताया कि इस विशाल मार्च के दौरान सी.एम.एस. छात्र-छात्रायें अपने हाथों में नारे लिखे बैनर व पोस्टर आदि के माध्यम से लखनऊवासियों से गोमती नदी को प्रदूषण मुक्त बनाने की पुरजोर अपील तो करेंगे ही, साथ ही साथ जन-समुदाय को जल एवं पर्यावरण संरक्षण की महत्ता से अवगत करायेंगे। श्री शर्मा ने बताया कि उत्तर भारत की प्रमुख नदियों में से एक ‘गोमती नदी’ का प्रदूषण चिंता का सबब बना हुआ है। इस नदी में जहां एक ओर नालों के जरिए सीवर का पानी गिरता है वहीं दूसरी ओर कई फैक्ट्रियों की ओर से भी जहरीला पानी भी इस नदी में छोड़ा जाता है, जबकि भारतीय संस्कृति एवं सभ्यता में गोमती नदी को बहुत ही पवित्र नदी के रूप में माना जाता है। इसी पवित्र गोमती नदी को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए ही सी.एम.एस. के छात्र-छात्राओं द्वारा ‘क्लीन गोमती मार्च’ का आयोजन किया गया है।
श्री शर्मा ने बताया कि सी.एम.एस. के छात्र समय-समय पर अपनी सामाजिक दायित्वों को समझते हुए पर्यावरण को प्रदूषण मुक्त बनाने, जल संरक्षण करने, वृक्षारोपण करने आदि जैसे अनेक महत्वपूर्ण कार्यक्रमों के माध्यम से लोगों को जागरूक करते आ रहें हैं। श्री शर्मा ने बताया कि सी.एम.एस. ने सेन्टर फाॅर साइन्स एण्ड एनवारमेन्ट, नई दिल्ली के ‘ग्रीन स्कूल्स प्रोग्राम’ को अपनाया है एवं पर्यावरण संरक्षण, जल संरक्षण व ऊर्जा संरक्षण के क्षेत्र में अभूतपूर्व पहल की है एवं इसी कड़ी में सी.एम.एस. छात्रों को ‘क्लीन गोमती मार्च’ एक अनूठा प्रयास है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in