Categorized | समाज

उ0प्र0 माध्यमिक वित्तविहीन शिक्षक संघ की पदयात्रा का समापन 01फरवरी को

Posted on 27 January 2010 by admin

लखनऊ -  उ0प्र0 कांग्रेस कमेटी मुख्यालय में आज उ0प्र0 स्ववित्त पोषित कालेज प्रबन्धक एवं शिक्षकों की बैठक प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ0 रीता बहुगुणा जोशी की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई। बैठक में उ0प्र0 माध्यमिक वित्तविहीन शिक्षक संघ के प्रदेश अध्यक्ष श्री लाल बिहारी यादव के नेतृत्व में ग्यारह सूत्री मांगों को लेकर विगत 15दिसम्बर09 से बलिया से मथुरा तक निकली शिक्षक सन्देश यात्रा का समर्थन किया गया। बैठक में उ0प्र0 स्ववित्त पोषित कालेज प्रबन्धक एवं शिक्षक महासंघ के संयोजक पं0 भवानी दत्त भट्ट ने उक्त पदयात्रा के 01फरवरी10 को मथुरा में पहुंचकर समापन के मौके पर भारी तादात में शिक्षकों को पहुंचने की अपील की।

बैठक को सम्बोधित करते हुए प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ. रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि जिन मांगों को लेकर शिक्षक सन्देश पदयात्रा निकाली गई है, वे मांगे सर्वथा जायज हैं। पदयात्रा का नेतृत्व कर रहे श्री लाल बिहारी यादव के इस ऐतिहासिक कदम की डॉ0 जोशी ने प्रसंशा की। उन्होने कहा कि राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान से वित्तविहीन विद्यालयों को जोड़ा जाना आवश्यक है। मानव संसाधन विकास मन्त्रालय की जारी गाइड लाइन का हर हाल में उ0प्र0 सरकार द्वारा अनुपालन कराया जाना चाहिए। इसके लिए वह स्वयं मानव संसाधन विकास मन्त्री श्री कपिल सिब्बल एवं सचिव स्तर पर तीन दौर की वार्ता कर चुकी हैं और उन्हें अवगत करा चुकी हैं कि उ0प्र0 सरकार ने जो 12अरब का प्रस्ताव राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के तहत भेजा है उसमें एक रूपये भी वित्तविहीन विद्यालयों को नहीं दिया गया है। इस सन्दर्भ में मन्त्रालय स्तर पर अध्ययन कराया जा रहा है। वह स्वयं निरन्तर मानव संसाधन विकास मन्त्रालय के सम्पर्क में हैं। उन्होने विश्वास जताते हुए कहा कि पहली फरवरी10 को मथुरा में शिक्षक सन्देश पदयात्रा के समापन के पूर्व कुछ न कुछ उपलब्धि अवश्य हासिल करेगी, जो माध्यमिक वित्तविहीन शिक्षकों के लिए एक उपहार होगा। उन्होने कहा कि कांग्रेस पार्टी में बुद्विजीवी प्रकोष्ठ के साथ ही एक शिक्षक प्रकोष्ठ की भी शीघ्र स्थापना की जायेगी। डॉ. जोशी ने कहा कि उनके पिता स्व. हेमवती नन्दन बहुगुणा ने शिक्षकों के हितों के लिए ऐतिहासिक निर्णय लेते हुए वेतन वितरण अधिनियम लागू किया था। उन्होने कहा कि सोनिया जी और राहुल गांधी जी हर वर्ग को जायज हक दिलवाना चाहते हैं। इसके लिए वे प्रयास करेंगी कि संघर्ष सफल हो।

बैठक का संचालन करते हुए बैठक के संयोजक पं0 भवानी दत्त भट्ट ने कहा कि आज की बैठक उ0प्र0 के सभी स्ववित्त पोषित विद्यालयों के प्रबन्धक, प्रधानाचार्यों व शिक्षकों के सभी संगठनों को एककर महासंघ बनाने के सार्थक प्रयासों की एक कड़ी है।

बैठक को सम्बोधित करते हुए उ0प्र0 माध्यमिक वित्तविहीन शिक्षक संघ के प्रदेश महासचिव श्री आफताब आलम खां ने कहा कि शिक्षक सन्देश पदयात्रा अब तक के शिक्षक संगठनों का सबसे बड़ा प्रदेशव्यापी आन्दोलन है। इस आन्दोलन के तहत 45दिनों से प्रदेश के लगभग चौदह हजार माध्यमिक वित्तविहीन विद्यालयों में कार्यरत तीन लाख शिक्षक/शिक्षणेत्तर कर्मचारी सड़कों पर आन्दोलनरत हैं, लेकिन प्रदेश की गूंगी-बहरी सरकार हठवादी रवैया अपनाये हुए है। उन्होने प्रदेश कंाग्रेस अध्यक्ष डॉ0 जोशी के प्रति आभार प्रकट किया कि उन्होने माध्यमिक वित्तविहीन शिक्षकों के लिए हरसम्भव प्रयास कर रही हैं।

बैठक को प्रदेश कांग्रेस अनुशासन समिति के चेयरमैन-पूर्व मन्त्री श्री रामकृष्ण द्विवेदी, प्रो0 अशोक तिवारी, श्री शोभा राम पटेल, श्री चन्दन शर्मा, श्री दिग्विजय सिंह, श्री रामकुमार वर्मा, श्री सन्तराम सिंह चौहान, श्री पूरन सिंह, डा0 मंजुल द्विवेदी एवं श्री चेतन सिंह ने सम्बोधित किया। बैठक में प्रदेश के विभिन्न जनपदों से स्ववित्त पोषित विद्यालयों के सैंकड़ों प्रतिनिधि मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in