अक्षया परियोजना ने गरीबों की कालोनी में क्षय रोगियों को निरूशुल्क स्वास्थ परीक्षण कर उन्हें दवाएं उपलब्ध करायी।

Posted on 25 March 2013 by admin

सुलतानपुर २४ मार्च। भारत को क्षय रोग मुक्त करने के लिए सरकारी अमले ने भले ही बंद कमरे में संगोष्ठी के नाम पर दिवस मनाने की खानापूरी कर ली हो मगर इस दिवस का मतलब गरीबों की कालोनी शहरी काशीराम आवास योजना के निवासियों से पूछा जाए तो वह इसका सही मतलब बता पायेंगे। इस दिवस पर अक्षया परियोजना ने गरीबों की कालोनी में चिकित्सीय सुविधाओं से महरुम लोगों का निरूशुल्क स्वास्थ परीक्षण कर उन्हें निरूशुल्क दवाएं उपलब्ध करायी। दवा पाने की जानकारी होते ही गरीबों का हुजूम उमड पडा। जिसमें पांच सौ से अधिक लोगों ने अपना पंजीकरण कराकर स्वास्थ्य परीक्षण करा निरूशुल्क दवाएं प्राप्त की।
आज विश्व क्षयरोग दिवस पर पूरे देश में विविध आयोजन कर भारत को क्षय रोग मुक्त करने का संकल्प लिया गया। जिसके लिए सरकारी स्तर पर तो बंद कमरों में गोष्ठियॉ आयोजित कर दिवस मनाने की खानापूरी कर ली गयी। जबकि इस मौके पर गरीब, निरूसहाय लोगों की स्वास्थ्य सुविधाओं को केन्द्रित करके कोई सरकारी वृहद आयोजन होता तो बहुतों को लाभ मिलता इसी में इस दिवस की सार्थकता थी। जैसा अक्षया परियोजना के आयोजकों की सोच रही। अक्षया परियोजना की ओर से आज सुबह अमहट स्थित शहरी काशीराम आवास योजना कालोनी में निरूशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें पांच सौ से अधिक मरीजों को जांचोपरान्त दवाएं उपलब्ध करायी गयी। कालोनी के तमाम उन गरीबों को दवाएं मिल गयी जिनकी चिकित्सालय तक जाकर दवाएं लेने की स्थिति नहीं थी। कालोनी में लगने के कारण इसका लाभ कालोनी के आसपास के लोगो ने भी उठाया।
परियोजना की समन्वयक अपूर्वा शुक्ला ने अतिथियो का स्वागत करते हुए लोगों से क्षय रोग से बचाव व इसके प्रति लोगों में जागरुकता पैदा करने का आहवान किया। प्रताप सेवा समिति के सचिव विजय विद्रोही ने एच आई वी व कुष्ठ रोग के संदर्भ में लोगों को जानकारी दी। इसके बाद चिकित्सकों डॉ० शोभित सिंह, डॉ० प्रदीप, डॉ० मानसी तोमर, डॉ० के०के० श्रीवास्तव ने पंजीकृत मरीजों का परीक्षण कर उन्हें दवाएं वितरित करायी। पंजीयन कार्य प्रताप सेवा समिति की परामर्शदात्री सीमा श्रीवास्तव, पायल, इरफाना आदि ने सम्पादित किया। मार्डन टेनिंग इंस्टीट््य्ूाट के निदेशक सरवर रहमान ने संचालन किया।
समारोह के समापन मौके पर पहुंचे जिला क्षय रोग अधिकारी डॉ़ वी़ के़ सोनकर ने आयोजन की सराहना की। कार्यव्रहृम में डॉ० जय प्रकाश, पी०आई ० ग्रामोद्योग के प्र्रेम नारायण दूबे, युवा कल्याण के राहुल मिश्र, प्रभात मिश्र, टी०वी० फोरम के सत्य प्रकाश गुप्ता, संदीप सिंह, बबली श्रीवास्तव, उषा, प्रिया, सीमा भाष्कर आदि मौजूद रहे।
इसके पूर्व संध्या पर अक्षया परियोजना की ओर से शहीद चन्द्रशेखर पार्क पर मोमबत्त्ती जलाकर टीवी रोग से मरे हुए लोगो के प्रति श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए भारत को क्षय रोग मुक्त करने का संकल्प लिया गया। जिसमें अशोक मिश्र, सुरेश कुमार, राजन सिंह, पुनीत पाण्डेय, अर्जुन यादव, इलाहाबाद बैंक कर्मी नेहा आदि मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in