Categorized | Latest news

हर बच्चे को जीवन का हक: मुख्यमंत्री

Posted on 03 March 2013 by admin

  • प्रदेश सरकार लोगों को अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं  उपलब्ध कराने के गम्भीर प्रयास कर रही है: अखिलेश यादव
  • मुख्यमंत्री ने ‘लीडरशिप समिट आॅन चाइल्ड सर्ववाइवल’ को सम्बोधित किया

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने आज यहां होटल ताज में हिन्दुस्तान टाइम्स तथा एन0जी0ओ0 सेव द चिल्ड्रेन के संयुक्त तत्वावधान में ‘नो चाइल्ड बाॅर्न टु डाइ’ विषय पर आयोजित ‘लीडरशिप समिट आॅन चाइल्ड सर्ववाइवल’ को सम्बोधित करते हुए कहा कि जीवन का हक हर बच्चे को है। इसलिए हम सब को मिलकर यह प्रयास करना चाहिए कि शिशु मृत्यु दर कैसे कम से कमतर की जाए। उन्होंने भरोसा दिलाया कि उनकी सरकार इस दिशा में सार्थक प्रयास करेगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि उनकी सरकार प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं को उच्चस्तरीय एवं प्रभावी बनाने के लिए सक्रिय प्रयास लगातार कर रही है। बीमारों को एम्बुलेन्स की सेवा शीघ्रातिशीघ्र उपलब्ध कराना इसी का प्रतीक है। उन्होंने कहा कि शिशु की जीवन की रक्षा के लिए सर्वाधिक महत्वपूर्ण माँ का स्वस्थ होना है। जागरूकता अभियान चलाकर शिशु मृत्यु दर कम की जा सकती है। अधिकतर मामलों में शिशुओें की मृत्यु जागरूकता के अभाव में होती है। इसके लिए अभियान के अन्तर्गत महिलाओं को शिशु के स्वास्थ्य तथा विभिन्न प्रकार की बीमारियों इत्यादि से उसे बचाने के विषय में जानकारियां देकर उन्हें जागरूक बनाया जा सकता है।
cm-photo-02-march-2013श्री यादव ने कहा कि इस अभियान को हम तभी सफल बना सकते हैं, जब हमारी पहुंच लोगों तक हो। बेहतर अवस्थापना सुविधाएं देकर हम डाॅक्टरों की पहुंच सुदूरवर्ती क्षेत्रों में भी सुनिश्चित कर सकते हैं। इसके लिए हम सभी को जिम्मेदारी से कार्य करना होगा। इसकी सफलता के लिए छात्रों को इसमें शामिल किया जा सकता है और उन्हें गांव एडाप्ट भी कराए जा सकते हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि लोगों को अच्छी स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराने के प्रति उनकी सरकार अत्यंत गम्भीर है और इसी उद्देश्य से रायबरेली में एम्स की स्थापना के लिए निःशुल्क जमीन उपलब्ध करा भी दी है। जनपद जालौन के माधौगढ़ क्षेत्र में अस्पताल के अभाव में लोगों को हो रही घोर असुविधा की ओर जब मुख्यमंत्री का ध्यान आकृष्ट कराया गया, तो उन्होंने वहां पर एक अस्पताल शीघ्र ही बनवाने की घोषणा की।
सम्बोधन के उपरान्त समिट के प्रतिभागियों द्वारा न्यूट्रिशन तथा हेल्थ को शैक्षिणिक पाठ्यक्रमों में एक अलग विषय के रूप में सम्मिलित किए जाने के सम्बन्ध में पूछे गए एक प्रश्न के उत्तर में मुख्यमंत्री ने कहा कि यह एक सकारात्मक प्रस्ताव है और इसे विषय के रूप में पाठ्यक्रमों में सम्मिलित करने पर विचार किया जाएगा। उन्होंने इस अभियान के लिए किसी जानी-मानी हस्ती को ब्राण्ड एम्बेसडर बनाने के प्रस्ताव पर भी विचार करने का आश्वासन दिया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in