मौनी अमावस्या के महत्वपूर्ण पर्व को दृष्टिगत रखते हुए कमिश्नर एवं आईजी ने सभी विभागों की ली बैठक

Posted on 06 February 2013 by admin

राशन वितरण में गड़बड़ी पाये जाने एवं निर्धारित मूल्य से अधिक बिकते पाये जाने पर एआरओ को मिलेगी प्रतिकूल प्रविष्टि ।

जल-निगम को मेलाक्षेत्र के सड़कों पर गड्ढ़ों को बंद करने के निर्देश।

जल-निगम, स्वास्थ्य, बिजली, पीडब्लूडी एवं खाद्य एवं रसद विभाग को कर्मियों के कंट्रोल रूम में डियूटी लगाने एवं मूलभूत सुविधाओं की निरंतर जानकारी श्रद्धालुओं को देते रहने के निर्देश।

मौनी अमावस्या के पर्व के पहले सभी घाटों की विशेष साफ-सफाई करा ली जाये।

मौनी अमावस्या के महास्नान की तैयारियों का जायजा लेने और तैयारियों को अंतिम रूप देने के लिए कमिश्नर श्री देवेश चतुर्वेदी और आई0जी0 आलोक शर्मा की अध्यक्षता  में महत्वपूर्ण बैठक वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक कुंभ के कार्यालय के सभागार में सम्पन हुई। उक्त बैठक में मेला के आयोजन से जुड़े सभी विभागों के प्रतिनिधि और सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट के अलावा पुलिस के सभी वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे । बैठक को संबोधित करते हुए कमिश्नर श्री देवेश चतुर्वेदी ने कहा कि सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट मौनी अमावस्या के महा स्नान को ध्यान में रखते हुए स्नान घाटों का निरीक्षण कर लें। जहां कहीं भी कोई कमी हो उसे हर हाल में सात तारीख तक ठीक कर अवगत करायें। उन्होंने कहा कि जल निगम, स्वास्थ्य, बिजली ,लोक निर्माण विभाग एवं खाद्य एवं रसद विभाग कंट्रोल रूम में आठ-आठ घंटे की डियूटी अपने कर्मियों की लगाकर कल्पवासियों, श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों को दी जाने वाली मूलभूत सुविधाओं की जरूरी सूचनाएं दें एवं प्राप्त शिकायतों को संबंधित अधिकारियों को देकर उन्हे दूर करने का तेजी से प्रयास करें। उन्होने कहा कि अब मौनी अमावस्या का स्नान पर्व नजदीक है बार-बार निर्देश नहीं दिये जायेंगे जिस विभाग को जो जिम्मेदारी सौंपी गई है उसे जी-जान से जुट कर पूरा करें अन्यथा कि स्थिति में संबंधित अधिकारियों के साथ साथ सेक्टर मजिस्ट्रेट को भी गंभीर परिणाम भुगतने होंगे।

श्री देवेश चतुर्वेदी ने संभागीय खाद्य नियंत्रक अटल राय को निर्देशित किया है कि वे राशन कोटेदारों पर पैनी नजर रखते हुए मेलाक्षेत्र में निर्धारित दर के अनुरूप ही श्रद्धालुओं, कल्पवासियों को खाद्यान मुहैया करायें। उन्होंने कहा कि राशन वितरण में किसी प्रकार की गड़बड़ी पाये जाने पर मौके पर ही न केवल राशन कोटेदारों के विरुद्ध सुसंगत धाराओ के तहत कार्यवाही की जाए बल्कि संबंधित एआरओ को प्रतिकूल प्रविष्टि भी दी जाये। उन्होंने मेला क्षेत्र में खाद्य विभाग की तरफ से दी जा रही खाद्यान की मात्रा एवं दर विभाग की वेबसाइट www.fcskumbh2013.com के अलावा सूचना विभाग के द्वारा मेला क्षेत्र में लगाए गये एलईडी पर भी व्यापक प्रचार प्रसार करने के निर्देश दिये हैं। उन्होने कहा कि यदि किसी व्यक्ति को निर्धारित दर से अधिक मुल्य पर खाद्यान मिलता है तो वह खाद्वय एवं रसद विभाग के अधिकारियों को षिकायत कर सकता है।  इसकी जानकारी उक्त वेव साइट  व सूचना विभाग की एल0ई0डी0 पर प्रचारित करायंे

कमिश्नर देवेश चतुर्वेदी ने जल निगम को निर्देष दिये कि मेला क्षेत्र की सड़कों के किनारे गडढ़ों को भरे या फिर उसे हटा कर बैरिकेट करे  जिससे कि लोग उसमे गिरे नही।। उन्होंने इस संबंध में सभी सेक्टर मजिस्ट्रेटों एवं क्षेत्राधिकारियों को भ्रमण कर गड्ढ़ों को चिन्हित करने और उन्हे भराकर शीघ्र रिपोर्ट प्रस्तूत करने का निर्देश दिया।

सिंचाई विभाग से पानी की वर्तमान पोजिशन की जानकारी लेते हुए कहा कि ं जितना पानी मकर संक्राति के दिन था उतना जल का स्तर 16 फरवरी तक रहे ताकि घाटों को अंतिम रूम दिया जा सके। किसी प्रकार की कोई दिक्कत आने पर तत्काल मेलाधिकारी एवं वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मेला को बतायें। उन्होंने जल स्तर की रोजाना सूचना देने के निर्देश भी दिये हैं।

लोकनिर्माण विभाग से पांटून पुलों की जानकारी लेते हुए सभी पांटुन पुलों की स्थिति देख लेने और प्रत्येक पुलों की बारीकी से जांच करने के निर्देश  दिये । उन्होने कटान पर खास ध्यान देने और तुरंत वैकल्पिक व्यवस्था तैयार रखने के निर्देश दिये हैं। सभी व्यवस्थाएं 6 फरवरी तक प्रत्येक दशा में पूर्ण करने के निर्देश दिये पांटून पुलों पर आने और जाने के संकेत सूचक लिखकर लगाने,तथा पांटून पुलों पर प्रकाश की बेहतर व्यवस्था बनाये रखने का निर्देश बिजली विभाग को दिये हैं। साथ ही घाटों के किनारों के खंभों की स्थिति की जांच कर लेने की सख्त हिदायत दी है।

उन्होंने नगर स्वास्थ्य अधिकारी को सचेत करते हुए कहा है कि माननीय नगर विकास मंत्री जी कभी भी मेलाक्षेत्र में आकर साफ-सफाई शौचालयों की स्थिति का जायजा ले सकते हैं इसलिए मेलाक्षेत्र की निरंतर साफ सफाई कराते रहें ताकि किसी भी श्रद्धालुओं, पर्यटकों, कल्पवासियों एवं साधु संतों को परेशानी न होने पाये ।।  गंदगी पाये जाने पर नगर स्वास्थ्य अधिकारी सीधे तौर पर जिम्मेदार होंगे।और उनके विरूद्ध कार्यवाही अमल मे लायी जायेगी।

उन्होंने अखाड़ों के आने और जाने वाले मार्गों पर निरंतर साफ सफाई कराने के अलावा मेलाक्षेत्र में आवंटित दुकानों को निर्धारित स्थान के भीतर ही दुकान लगाने एवं अवैध तरीके से लगाई गई दुकानों को सात तारीख तक अभियान चलाकर हटाने का निर्देश सभी सेक्टर मजिस्ट्रेट को दिये हैं उन्होने निर्देश  दिये कि साफ सफाई का ख्याल नहीं रखने वाले दुकानों के आवंटन को रद्द कर दिया जाये ।

आईजी आलोक शर्मा ने उपस्थित सभी सेक्टर मजिस्ट्रेटों क्षेत्राधिकारियों को कड़े निर्देश दिये हैं कि वे मेलाक्षेत्र में आने जाने वाले सभी गाडियों की चेकिंग करें और अनुचित जगहों पर जिन्होंने पंडाल लगाया है उसे शीघ्र हटावें। सुरक्षा में किसी तरह की कोई चूक न रहने पाये उनके द्वारा स्वयं मेलाक्षेत्र का औचक निरीक्षण करके डियूटी पर तैनात अधिकारियों से सीधे जानकारी ली जायेगी।
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in