Categorized | आजमगढ़

किसान व गरीब का विकास सरकार की प्राथमिकता: मुख्यमंत्री

Posted on 04 February 2013 by admin

उत्तर प्रदेश उत्तम प्रदेश की ओर अग्रसर: अखिलेश यादव

dscn0561उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा है कि प्रदेश के समग्र विकास को प्राथमिकता देते हुए वृहद स्तर पर राज्य में विकास योजनाएं लागू की गई हैं। प्रदेश सरकार किसानों व गरीबों के विकास पर विशेष ध्यान देते हुए उनकी समृद्धि के लिए हर सम्भव प्रयास कर रही है। इसीलिए प्रदेश के बजट में किसानों व गांवोें के विकास के लिए यथा सम्भव अधिक धनराशि प्राविधानित की गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि समग्र विकास हेतु शांति, सुरक्षा, कानून व्यवस्था का सुदृढ़ होना जरूरी है, जिसके प्रति प्रदेश सरकार संवेदनशील है और इस दिशा में निरंतर प्रभावी कार्यवाही की जा रही है।
मुख्यमंत्री आज जनपद आजमगढ़ में एक मांगलिक कार्यक्रम में सम्मिलित होने के उपरान्त पत्र-प्रतिनिधियों से वार्ता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार अपनी सभी घोषणाओं को शत-प्रतिशत पूरा करने व सभी फैसलों पर अमल कर रही है। सरकार द्वारा संचालित जनहित की सभी योजनाओं को आगामी बजट में शामिल किया जायेगा। साथ ही उन्हें अधिक जनकल्याणकारी, लाभपरक, सहज, सरल और सशक्त बनाया जायेगा। किसानों के हितों पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि सरकार कृषि नीति किसानों की आम राय और उनके सुझावों से बनाती है। जहां भी किसानों को उनकी जमीन का मुआवजा दिया गया है, उनकी सहमति के उपरान्त ही दिया गया है।
श्री यादव ने कहा कि किसानों और नौजवानों को रोजगार की आवश्यकता है। रोजगार के अवसरों के लिए प्रदेश सरकार की सकारात्मक पहल जारी है। उन्होंने कहा कि पुलिस बल सहित अन्य भर्तियां भी शीघ्र होंगी। उन्होंने भरोसा दिलाया कि प्रदेश में रोजगार के नये अवसर सृजित किये जा रहे हैं। नई उद्योग नीति बनाई गयी है ताकि उद्योगपति यहां आकर उद्योग लगायें और बेरोजगारों को रोजगार मिले। बेरोजगारी भत्ता योजना से युवाओं में निराशा दूर हुई है।
मुख्यमंत्री ने बालिका शिक्षा पर जोर देते हुए कहा कि एक बालिका के शिक्षित होने से पूरा परिवार शिक्षित होता है। प्रदेश सरकार ने इसी बात को दृष्टिगत रखते हुए ‘कन्या विद्याधन योजना’ व ‘हमारी बेटी-उसका कल’ योजना संचालित की है, जिससे धनाभाव के कारण गरीब परिवार की बालिकाएं शिक्षा से वंचित न होने पाएँ। मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि प्रदेश में महिला सुरक्षा हेतु वूमेन पावर लाइन 1090 सर्विस तथा इमरजेन्सी मेडिकल ट्रांसपोर्ट हेतु ‘समाजवादी स्वास्थ्य सेवा’ चलाई जा रही है, जो 108 नम्बर डायल करने पर 24 घण्टे उपलब्ध है। जिसके सार्थक परिणाम आ रहे हैं।
श्री यादव ने आजमगढ़ के स्थानीय विकास की चर्चा करते हुए कहा कि प्रदेश सरकार पूर्वांचल समेत पूरे प्रदेश के समन्वित विकास हेतु सतत प्रयासरत है।
इससे पूर्व, मुख्यमंत्री ने स्टाम्प, न्यायालय शुल्क पंजीयन एवं नागरिक सुरक्षा मन्त्री श्री दुर्गा प्रसाद यादव के आवास पर आयोजित प्रीतिभोज में भाग लिया और उनके नवविवाहित पुत्र एवं पुत्रवधू को आशीर्वाद दिया। इस अवसर पर लोक निर्माण मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव सहित प्रदेश मंत्रिमण्डल के कई सदस्य मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

March 2024
M T W T F S S
« Sep    
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
-->









 Type in