उत्तर प्रदेश असीमित क्षमताओं वाला प्रदेश: मुख्यमंत्री

Posted on 28 January 2013 by admin

  • कृषि, गन्ना तथा दुग्ध उत्पादन में उत्तर प्रदेश अग्रणी
  • वर्तमान वैश्विक आर्थिक परिदृश्य में भौगोलिक सीमाएं सिमट रही हैं: अखिलेश यादव
  • प्रदेश में नीतियों तथा कार्यक्रमों की ऐसी व्यवस्था होगी, जो निवेश को आकर्षित करेगी: मुख्यमंत्री
  • मुख्यमंत्री ने आगरा में पार्टनरशिप समिट-2013 को सम्बोधित किया

up-cm-akhilesh-yadav-cii-partnership-summit-in-agra-2013ग्लोबल पार्टनरशिप फार इन्ड्योरिंग ग्रोथ की थीम पर आधारित दो दिवसीय पार्टनरशिप समिट-2013 का शुभारम्भ आज आगरा के जेपी पैलेस होटल में हुआ। औद्योगिक नीति और प्रोत्साहन विभाग भारत सरकार, कन्फीडरेशन आॅफ इण्डियन इन्डस्ट्री
(सी.आई.आई.) और उत्तर प्रदेश के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित इस समिट में उपराष्ट्रपति श्री हामिद अंसारी, केन्द्रीय वाणिज्य, उद्योग एवं टेक्सटाइल मंत्री श्री आनंद शर्मा तथा उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव सहित मशहूर औद्योगिक हस्तियों ने भाग लिया।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने समिट को सम्बोधित करते हुए कहा कि इस सम्मेलन की थीम ग्लोबल पार्टनरशिप फार इन्ड्योरिंग ग्रोथ वर्तमान समय के हिसाब से तर्कसंगत है और पूरे विश्व में निर्बाध व्यापार एवं वाणिज्यिक गतिविधियां होना आज की सच्चाई और आवश्यकता है। उन्होंने इस अवसर पर ताज नगरी में पधारे सभी प्रतिनिधियों का स्वागत करते हुए केन्द्र सरकार को इस बात के लिए धन्यवाद दिया कि उसने इस तरह के महत्वपूर्ण समिट के आयोजन के लिए उत्तर प्रदेश को चुना। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के इतिहास में इस तरह का यह पहला सम्मेलन है।
श्री यादव ने कहा कि उत्तर प्रदेश ने बड़े-बड़े औद्योगिक घरानों का ध्यान आकर्षित किया है, क्योंकि अब इस राज्य में बदलाव की हवा चल रही है। उन्होंने कहा कि लगभग 20 करोड़ की आबादी वाला उत्तर प्रदेश जनसंख्या की दृष्टि से भारत का सबसे बड़ा राज्य है और यह असीमित संभावनाओं वाला प्रदेश है। यह प्रदेश न केवल वाणिज्यिक एवं औद्योगिक मौके उपलब्ध कराता है, बल्कि यहां पर एक बड़ी बाजार भी मौजूद है। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश कृषि, गन्ना तथा दुग्ध उत्पादन में पूरे देश में अग्रणी है। साथ ही, यहां बड़ी संख्या में औद्योगिक केन्द्र, बड़ी औद्योगिक टाउनशिप्स जैसे नोएडा और ग्रेटर नोएडा हैं, जहां सूचना प्रौद्योगिकी उद्योग के रूप में फल-फूल रही है।
मुख्यमंत्री ने कहा कि आज के वैश्वीकरण के युग में सरहदें सिमट रही हैं और हम एक एकीकृत वैश्विक अर्थव्यवस्था की ओर अग्रसर हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि विश्व अर्थव्यवस्था में एकीकरण के फायदे-नुकसान भी हैं। उन्होंने कहा कि वैश्विक व्यापार में हमारा अंशदान दो प्रतिशत है, जो कि कम है। परन्तु पिछले दशक के अंशदान 0.7 प्रतिशत की तुलना में बेहतर है। उन्होंने कहा कि भारतीय मल्टीनेशनल्स के काॅर्पोरेट प्राफिट्स का 10 प्रतिशत उनकी विदेशी गतिविधियों से मिलता है, परन्तु अभी अर्थव्यवस्था में और सुधार की आवश्यकता है।
up-cm-akhilesh-yadav-cii-partnership-summit-in-agraमुख्यमंत्री ने कहा कि वैश्वीकरण से जहां एक ओर देश को मदद मिली, वहीं पिछले पांच वर्षों से चल रही मंदी के दुष्प्रभाव भी देश को झेलने पड़े। इसका यह मतलब है कि हम दूसरों की प्रगति के साथ ही प्रगति कर सकते हैं। इसके लिए हमें साझेदारियों की आवश्यकता होगी। इस दृष्टिकोण से इस समिट का विशेष महत्व है।
श्री यादव ने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य के आर्थिक ढांचे में आमूल-चूल परिवर्तन करने के लिए कृतसंकल्प है। उन्होंने कहा कि हम नीतियों और योजनाओं की ऐसी व्यवस्था बनाएंगे, जिससे आर्थिक एवं औद्योगिक गतिविधियों को बढ़ावा मिले। राज्य की नौकरशाही को उद्योगों तथा निवेशकों का मददगार बनाया जाएगा।
राज्य सरकार द्वारा अवस्थापना सुविधाओं के क्षेत्र में निवेश करने की योजना पर प्रकाश डालते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि अगले पांच वर्षों में 16,000 मेगावाॅट अतिरिक्त विद्युत उत्पादन किया जाना प्रस्तावित है। यही नहीं, उत्तर प्रदेश सरकार दिल्ली-मुम्बई इन्डस्ट्रियल काॅरीडोर तथा ईस्टर्न डेडीकेटेड फ्रेट काॅरीडोर जैसे प्रोजेक्ट्स को भारत सरकार की सहायता से तेजी से आगे बढ़ाएगी। साथ ही, प्रदेश के कृषकों को खुशहाल बनाने के लिए राज्य सरकार खाद्य प्रसंस्करण सेक्टर, जिसमें चीनी सम्मिलित है, को बढ़ावा देगी।
मुख्यमंत्री ने कहा कि सर्विसेज सेक्टर, विशेष कर आई0टी0 तथा आई0टी0ई0एस0 में राज्य अपनी क्षमताओं को भुनाएगा। साथ ही, बड़ी जनसंख्या का लाभ उठाने के उद्देश्य से हमें अधिकाधिक लोगों के कौशल विकास पर भी ध्यान केन्द्रित करना होगा। इस दृष्टि से ‘स्किल डेवलपमेंट मिशन’ हमारी प्राथमिकता होगी।
अंत में मुख्यमंत्री ने देश एवं विदेश से आए प्रतिनिधियों का पुनः धन्यवाद ज्ञापित करते हुए उन्हें निवेश कर प्रदेश के विकास में सहभागी बनने के लिए आमंत्रित किया। उन्होंने उम्मीद जताई कि केन्द्र सरकार भी इस दिशा में अपना हर संभव सहयोग प्रदान करेगी।
इससे पूर्व अपने उद्घाटन उद्बोधन में उपराष्ट्रपति श्री हामिद अंसारी ने कहा कि इस समय पूरे विश्व में आर्थिक अस्थिरता का माहौल है, ऐसे में इससे निपटने के समाधान खोजने हेतु यह सम्मेलन स्वागत योग्य प्रयास है। केन्द्रीय वाणिज्य मंत्री श्री आनंद शर्मा ने भी सम्मेलन के उद्घाटन सत्र को सम्बोधित किया। उन्होंने इस भव्य आयोजन की प्रशंसा करते हुए कहा कि देश में हो रहे ‘टेक्नोलाॅजी एक्सप्लोजन’ से पता चलता है कि भारत मानव संसाधन में निवेश कर विश्व को उत्कृष्ट कोटि की मानव शक्ति उपलब्ध करा सकता है। समिट को सी0आई0आई0 के अध्यक्ष श्री आदि गोदरेज तथा उपाध्यक्ष श्री अजय एस श्रीराम ने भी सम्बोधित किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in