Categorized | आगरा

सहभागिता सम्मेलन-2013 में उत्तर प्रदेश के हस्तकला उद्योगों की प्रदर्शनी

Posted on 28 January 2013 by admin

मुख्य सचिव जावेद उस्मानी ने किया उद्घाटन, कहा प्रदेश में निवेश की अपार सम्भावनाएं

आगरा में आयोजित हो रहे तीन दिवसीय सहभागिता सम्मेलन के अवसर पर उत्तर प्रदेश के हस्तकला उत्पादों की प्रदर्शनी आकर्षण का केन्द्र बनी हुई है। प्रदर्शनी में प्रमुख हस्तशिल्प/क्राफ्ट के सर्वोत्कृष्ट उत्पाद प्रदर्शित किए गये हैं, जो उत्तर प्रदेश के हस्तशिल्प की गुणवत्ता और उन्नत स्तर होने का जादुई एहसास करा रहे हैं। हस्तशिल्पियों व्दारा उत्पाद तैयार करने की कला का प्रदर्शन प्रतिभागियों को उनकी कला का विशेष अनुभव करा रहा है। इससे उत्तर प्रदेश के हस्तशिल्प उत्पादों के निर्यात की अपार सम्भावनाएं उत्पन्न हुई हैं।
उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव जावेद उस्मानी ने प्रदर्शनी का फीता काटकर उद्घाटन करके प्रदर्शित उत्पादों का अवलोकन किया और कार्य करते दस्तकारों से भेंट कर उनकी कला को सराहा।  इस अवसर पर उन्होंनें कहा कि उत्तर प्रदेश में निवेश एवं उद्योग की अपार सम्भावनाएं हैं। सरकार निवेशकों को आकर्षित करने के लिए नई उद्योग नीतियों का क्रियान्वयन कर रही है।
मुख्य सचिव ने बताया कि सम्मेलन के दौरान ही प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव उद्योग,सूचना प्रोद्योगिकी, इलैक्ट्राॅनिक्स, खाद्य प्रसंस्करण आदि की नयी नीतियों से उद्यमियों एवं निवेशकों को दी जा रही सुविधाओं एवं रियायतों से भी अवगत करायेंगे। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में उद्योग, आई0टी0, इलैक्ट्राॅनिक्स, खाद्य प्रसंस्करण, अवस्थापना, वैकल्पिक ऊर्जा, हस्तशिल्प, पर्यटन, शिक्षा-चिकित्सा, ऊर्जा आदि के क्षेत्र में निवेश की अपार सम्भावनाएं हैं। सम्मिट के दौरान प्रदेश सरकार व्दारा आए हुए प्रतिभागियों को सम्यक और सामयिक जानकारी उपलब्ध कराई गई है। उन्होंने इस सुअवसर का लाभ उठाने और विदेशी प्रतिनिधियों को प्रदेश में निवेश के कारगर कदमों की जानकारी देकर देश विदेश में शो-केस के रूप में प्रस्तुत किए जाने की भी जानकारी दी।
इस अवसर पर कृषि उत्पादन आयुक्त आलोक रंजन, प्रमुख सचिव-उद्योग एवं अवस्थापना राजीव कपूर, प्रमुख सचिव-लघु उद्योग एवं निर्यात प्रोत्साहन मुकुल सिंघल, प्रमुख सचिव-ऊर्जा संजीव मित्तल, सचिव उद्योग संजय प्रसाद, सूचना निदेशक प्रभात मित्तल आदि वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित रहे।
प्रदर्शनी में आगरा के स्टोन कार्विग-मारबल इनले की प्रदर्शित कलाकृतियों एवं कारीगरों व्दारा पत्थर काटकर बहुमूल्य पत्थर जडने की कला देखते ही बन रही है।इसके अलावा जरी जरदोजी की कृतियां एवं कार्य करते कारीगर भी अपनी कला का अच्छा एहसास करा रहे हैं।
मुरादाबाद से ब्रासवेयर मेटल पर खुदाई एवं रंग भरे आकर्षक रंगों के नमूने एवं कार्य करते कारीगर अपनी कला को बेहतर प्रदर्शन कर रहे हैं। अलीगढ के हस्तशिल्पियों की पशु-पक्षियों की मूतियाॅं जीवंत दिखाई दे रही  हैं, वहीं गोरखपुर से टेराकोटा-मिट्टी के कलात्मक बर्तन भी उन्नत हस्तशिल्प की कहानी दर्शा रहे हैं।
मैंनपुरी से लकडी पर तारकशी की कलाकृतियां एवं इस कला के राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त कारीगरों व्दारा तैयार किए जा रहे उत्पादों की कला देखते ही बनती है, वहीं सहारनपुर की प्रदर्शित काष्ठ कला के नमूने भी दर्शकों को खासा लुभा रहे हैं।
लखनऊ की चिकनकारी कला के उत्पादों में भी देश विदेश के प्रतिभागियों की अच्छी रूचि दिखाई दे रही है, तो नोएडा के कलाकारों की स्टोन डस्ट पेंटिंग भी प्रतिभागियों को खूब आकर्षित कर रही हैं।
उत्तर प्रदेश पर्यटन विभाग की ओर से प्रदेश के प्रमुख पर्यटन स्थलों की जानकारी प्रदर्शित कर प्रदेश में पर्यटन की असीम सम्भावनाएं दर्शाते हुए प्रतिभागियों को विशेष आकर्षित किया गया है।प्रदर्शनी परिसर में ही अनेकों देशी विदेशी प्रख्यात कम्पनियों व्दारा भी अपने मण्डपों के माध्यम से अपने उत्पाद संबंधी उपयोगी जानकारियां प्रदर्शित की गई हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in