जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ जनता को नही मिल रहा है

Posted on 22 January 2013 by admin

देहली बाजार - केन्द्र व राज्य सरकार द्वारा चलायी गयीं तमाम जन कल्याणकारी योजनाओं का लाभ जनता को नही मिल रहा है । बी०डी०ओ० एवं सेव्रहृेटरी तथा ग्राम प्रधानो तक ही सारी योजनायें सिमट कर रह जाती है । ग्राम प्रधानो के कृपा दृष्टि व मैनेज सिस्टम से क्षेत्र में नियुक्त सफाई कर्मियों की पौ बारह है । सरकार द्वारा संचालित योजनायें कमीशन खोरी के चलते लक्ष्य से भटकती जा रही है। जिससे शासन द्वारा चलायी सुविधाओं का लाभ अपात्र व प्रधान के चहेतो को मिल रहा है ।
ग्रामीण क्षेत्रो मे मनरेगा योजनाओं का लाभ ग्रामीणो को नही मिल रहा है जाब कार्ड का फर्जी वाडा मनरेगा मे मजदूरो का फर्जी नामांकन प्रधानो की नियम बन गये है । ग्राम प्रधान के चहेतो एवं करीबियों को ऐन केन प्रकारेण योजनाओं का लाभ दिया जा रहा है । विधवा, वृद्धा वस्था विकलांग पेंशन में ५०० से १००० रु० लेकर ग्राम प्रधान पेशन बनवा रहे है जिसमे कि सम्बंधित जनपदीय बाबुओ का भी हिस्सा होता है ।
महामाया आवास, इन्दिरा आवास योजनाओं मे प्रति लाभार्थी ५ से १० हजार का रेट है । वी०पी० एल० सूची मे होने के बावजूद भी उपरोक्त रकम देने के बाद ही लोगो को योजनाओ का लाभ प्राप्त होता है । जो कि प्रान्तीय एवं केन्द्रीय सरकार के शासनिक व प्रशासासनिक क्षमता को प्रश्न चिन्ह के दायरे मे लाकर जनता दर्शन करवा रहा है ।
ज्ञात हो प्रत्येक ग्राम सभाओं मे सफाई कर्रि्मयों की नियुक्ति की गयी है । किन्तु विकास क्षेत्र धनपतगंज व बल्दीराय के कई ग्राम सभाओं की नालियां बजबजा रही है । स्कूलो के प्रांगण मे घास फूस व गन्दगी अपनी बहुमत बनाये है कारण कि सफाई कर्रि्मयों के तनख्वाह का कुछ हिस्सा मैनेज सिस्टम से ग्राम प्रधानो व बी०डी०ओ० के जेबो को गर्म करता रहता है ।
ग्राम प्रधानो के मनमानी के चलते ग्राम सभाओ के कई पुरवे मुख्य मार्गो अथवा सडको से नही जुड पाये है । ग्राम प्रधान इन पुरवो के विकास कार्य को बाधित कर शासना देश व विकास नियमो की धज्जियां उडा रहे है । विकास क्षेत्र धनपतगंज के ग्राम सभाओं मे विगत पंच वर्षीय योजनाओं में शौचालयो का निर्माण कागजी अभिलेखो तक ही है ।
वास्तविकता के पटल पर देखा जाय तो ९० प्रतिशत शौचालय किसी न किसी प्रकार से आधे अधूरे अथवा फर्जी है । मजे की बात तो यह है कि इन शौचालयो की जांच करवायी भी गयी तो केवल विभागीय जनपदीय कर्मचारियों से फलतरू सत्यापन रिर्पोट सत्य दिखाकर दोषी कर्मचारियों और प्रधानो को बख्स कर भ्रष्टाचार को बढावा दिया गया । यहां भी मैनेज सिस्टम ने अपना जलवा दिखाया और सरकार की मंशा तथा आदेशो पर ग्राम प्रधानो ग्राम पंचायत अधिकारियों तथा वी०डी०ओ० की तिकडी में पानी फेर दिया ।
उदाहरण के तौर पर विकास खण्ड धनपतगंज के ग्राम सभा भरसडा, पीपरगांव, चन्दौर, सतहरी, पीरो सरैया, पडरे, बिनगी, कनेहटी, ऐजर, देहली बाजार, सहित दर्जनो ग्राम सभायें उपरोक्त दुर्दशा भ्रष्ट्राचार व कमीशन खोरी की भेंट चढ गयी है । विकास खण्ड के दबंग प्रधानो के कार्यकाल मे ग्रामीणो को पात्र को अपात्र एवं आपात्रो को पात्र बनाकर जन कल्याणकारी योजनाओं को मनजाहा तरीके से मनजाहो लोगो को लाभ दिया गया है  यदि शासन द्वारा संचालित योजनाओं की विकास खण्ड धनपतगंज मे ग्राम सभा वार पारदर्शी व निष्पक्ष जांच करवायी जाये तो ‘चहेतों’ की दर्जनो ग्राम पंचायते घोटाले के चपेट मे आने से नही बच पायेंगी ।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

March 2024
M T W T F S S
« Sep    
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
-->









 Type in