Categorized | लखनऊ.

12वीं पंचवर्षीय योजना और अल्पसंख्यक’ शीर्षक पर चर्चा की गयी

Posted on 14 January 2013 by admin

jan13उत्तर प्रदेश कांग्रेस कमेटी की अल्पसंख्यक कल्याण कार्यक्रम समीक्षा ईकाई तथा स्ट्राइव फार इमेनेन्स एण्ड इम्पाॅवरमेन्ट ;ैम्म्द्ध के संयुक्त तत्वावधान में डालीबाग स्थित गन्ना संस्थान में एक गोष्ठी का आयोजन किया गया, जिसमें 12वीं पंचवर्षीय योजना और अल्पसंख्यक’ शीर्षक पर चर्चा की गयी। जिसकी अध्यक्षता प्रदेश कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष डाॅ0 निर्मल खत्री जी, सांसद तथा संचालन कांग्रेस की अल्पसंख्यक कल्याण कार्यक्रम की समीक्षा ईकाई के प्रदेश चेयरमैन श्री अरशद आज़मी ने किया।
प्रदेश कांग्रेस कमेटी के मीडिया कोआर्डिनेटर अशोक सिंह ने जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया कि 12वीं पंचवर्षीय योजना और अल्पसंख्यक शीर्षक पर प्लानिंग कमीशन की स्टीयरिंग कमेटी (ए.एम.ए.) के सदस्य मौलाना फजलुर्रहीम मुजाद्दिदी मुख्य वक्ता एवं केन्द्रीय कोयला मंत्री श्री श्रीप्रकाश जायसवाल मुख्य अतिथि थे।
श्री अशोक ने बताया कि प्लानिंग कमीशन की स्टीयरिंग कमेटी (ए.एम.ए.) के सदस्य मौलाना फजलुर्रहीम मुजाद्दिदी ने कहा कि केन्द्र सरकार ने अल्पसंख्यकों विशेषकर मुस्लिमों के कल्याण के लिए 12वीं पंचवर्षीय योजना में 11वीं पंचवर्षीय योजना के मुकाबले काफी बढ़ोत्तरी की है, जिसके लिए उन्होंने प्रधानमंत्री डाॅ0 मनमोहन सिंह और यू0पी0ए0 सरकार की चेयरपर्सन श्रीमती सोनिया गांधी को बधाई दी और उन्हें शुक्रिया अदा किया। उन्हांेने 12वीं पंचवर्षीय योजना को आजादी के बाद से आज तक की सबसे बढि़या पंचवर्षीय योजना कही। उन्हांेने ने भारतवर्ष के सभी निवासियों की तरक्की के लिए प्रभावी कार्यक्रम बनाकर उन्हें पुरजोर तरीके से लागू किये जाने की बात कही। उन्होंने केन्द्र सरकार से अपील की कि मुस्लिम छात्रों के लिए छात्रवृत्ति योजना ही एकमात्र ऐसी योजना है, जिसमें किसी तरह का कोई भ्रष्टाचार नहीं हुआ और आवंटित धनराशि शतप्रतिशत खर्च हुयी। उन्होंने अपील की कि मुस्लिम छात्रों के लिए छात्रवृत्ति की आवंटित धनराशि में और भी बढ़ोत्तरी की जानी चाहिए। डिलवरी सिस्टम को और भी प्रभावी बनाया जाना चाहिए। शक्ति को जिले तथा ग्रामीण स्तर पर विकेन्द्रित किया जाना चाहिए, जिससे जनप्रतिनिधियों को और भी अधिकार प्राप्त हों। उन्होंने मुस्लिम समाज को और भी अधिक जागरूक होने पर बल दिया। उन्होंने कहा कि हमें केन्द्र सरकार द्वारा मुस्लिमों के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं में आवंटित धनराशि की पूरी जानकारी होनी चाहिए और एक-एक पैसे का हिसाब लेना चाहिए। उन्होंने मुस्लिमों के लिए कल्याणकारी योजना विशेषकर कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय जैसी योजनाएं मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्र में ही स्थापित किये जाने तथा जनप्रतिनिधयों को और उत्तरदायी बनाने जाने पर जोर दिया।
श्री सिंह ने बताया कि इस मौके पर डाॅ0 निर्मल खत्री ने मौलाना फजलुर्रहमान की तारीफ करते हुए कहा कि मदरसे से निकले इस आदमी ने मुस्लिम कौम और मिल्लत के लिए केन्द्र सरकार और प्लानिंग कमीशन का दरवाजा इतनी जोर से खटखटाया कि लोग न सिर्फ दरवाजा खोलने के लिए मजबूर हुए वरन् पूरी सिद्दत से मौलाना की बातों को पूरी तवज़्जो के साथ सुना तथा इनकी सिफारिशों को अपनाया, जिससे पूरे मुस्लिम कौम की तरक्की होना तयशुदा है। डाॅ0 खत्री ने कहा कि यू0पी0ए0 सरकार और श्रीमती सोनिया गांधी पहले से ही मुस्लिमों और अक़्िलयतों की तरक़्की के लिए मुतमईन थी पर उसे सही रास्ता मौलाना फजलुर्रहीम ने दिखाया। उन्होंने कहा कि जिन सिफारिशों को 12वीं पंचवर्षीय योजना में नहीं शामिल किया जा सका है, निश्चित ही उन्हें अगली पंचवर्षीय योजना में शामिल किये जाने की कोशिश की जायेगी।
श्री अशोक सिंह ने बताया कि इस अवसर पर डाॅ0 रीता बहुगुणा जोशी ने मौलाना के प्रयासों की तारीफ करते हुए कहा कि आप आगे बढ़कर सियासतदारों को सही रास्ता दिखाएं, जिससे इसका लाभ देश की सभी जनता को मिल सके। डाॅ0 जोशी ने कहा कि अक्सर कौम और मिल्लत की तरक्की के कार्यक्रमों की बात करने वालों को राजनीतिक रंग दिया जाता है, जो कि सरासर गलत है। यदि हम और आप जाग जांय तो केन्द्र सरकार के द्वारा विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के लिए आवंटित धनराशि का दुरूपयोग नहीं हो पायेगा।
मुख्य अतिथि श्री श्रीप्रकाश जायसवाल ने इस अवसर पर कहा कि मुस्लिम समुदाय को शिक्षा के महत्व को न सिर्फ जानना होगा वरन् उसका प्रचार-प्रसार भी करना होगा। इसके लिए केन्द्र सरकार हर संभव मदद करने को तैयार है। जायसवाल ने मौलाना मुजद्दिदी की तारीफ करते हुए कहा कि मुस्लिम समुदाय में शिक्षा के प्रचार-प्रसार के लिए मौलाना द्वारा किया गया प्रयास निःसन्देह काबिले तारीफ है। मौलाना कौम और मिल्लत के लिए समर्पित ही नहीं वरन् एक विद्वान शख्सियत भी हैं। भारत तब तक विश्व की महान शक्ति नहीं बन सकता जब तक कि देश के विकास में कम से 15प्रतिशत मुस्लिमों की हिस्सेदारी न हो। मुस्लिमों के हौसले और जज्बे में कोई शक़ नहीं है बल्कि मौलाना का प्रयास आने वाली नस्लों की तरक्की के लिए है और इनसे इनका मुस्तकबिल बनेगा।
कांग्रेस पार्टी पर तुष्टीकरण का इल्जाम आयत करने वालों को करारा जवाब देते हुए कहा कि उन्हंे इस बात का भी ध्यान भी रखना चाहिए कि मुस्लिम और अल्पसंख्यक समुदाय कहां और किस हालात में है? उन्होंने मुस्लिमों की तरक्की के लिए सच्चर कमेटी गठित करने के लिए प्रधानमंत्री डाॅ0 मनमोहन सिंह और श्रीमती सोनिया गांधी को बधाई दी। उन्होंने कहा कि भारत सरकार योजनाएं और पैसा दे सकती है पर इन्हें क्रियान्वित करने की पूरी जिम्मेदारी प्रदेश सरकारों पर है। आज पूरे देश मंे जनहित को तवज्जो देने की बजाय प्रदेश सरकारें केवल राजनीति में मशरूफ हैं। श्री जायसवाल ने आशा व्यक्त की कि मौलाना द्वारा दी गयी जानकारियों को अमली जामा पहनाकर अल्पसंख्यक समुदाय विशेषकर मुस्लिम समुदाय उनके कल्याण के लिए विभिन्न योजनाओं के अन्तर्गत आवंटित धनराशि के एक-एक पैसे का हिसाब लेगा।
इस अवसर पर सोसल सेक्टर से ताल्लुक रखने वालों तमाम मंत्रालयों के अल्पसंख्यक समुदाय की 12वीं पंचवर्षीय योजना से सम्बन्धित मांगों के सिलसिले मंे 11बुकलेटें का भी विमोचन किया गया। वक्ताओं ने मुस्लिम समुदाय द्वारा 12वीं पंचवर्षीय योजना में प्रस्तावित मांगों में से 80प्रतिशत मांगों को 12वीं पंचवर्षीय योजना में शामिल किये जाने पर प्रधानमंत्री डाॅ0 मनमोहन सिंह तथा श्रीमती सोनिया गांधी तथा प्लानिंग कमीशन की सदस्य डाॅ0 सईदा हमीद के महत्वपूर्ण योगदान के लिए शुक्रिया अदा किया। इस मौक पर आजमगढ़ स्थित 100वर्ष पुराने शिबली डिग्री काॅलेज को विश्वविद्यालय बनाये जाने हेतु एक ज्ञापन अरशद आज़मी के नेतृत्व में काॅलेज के मैनेजमेन्ट द्वारा केन्द्रीय कोयलामंत्री श्री श्रीप्रकाश जायसवाल को सौंपा गया।
इस मौके पर मोहम्मद इकबाल खां, बख्तर हुसैन अख्तर, जिया उस्मानी, डाॅ0 रीता बहुगुणा जोशी-विधायक, श्री जफर अली नक़वी, अरशद आज़मी, डाॅ0 मुस्लिम-विधायक, श्री मोहम्मद हिलाल अहमद-सदस्य स्टीयरिग कमेटी प्लानिंग कमीशन ने भी अपने विचार व्यक्त किये।
प्रदेश कांग्रेस कोआर्डिनेटर श्री अशोक सिंह ने बताया कि इस मौके पर श्री अरशद आज़मी, मौलाना शौकत, अनीस अंसारी, मुफ्ति मोहम्मद बातिन, मोहम्मद खालिद, वसीम हैदर, इसरार अहमद, इमरान अहमद, खालिद आज़मी, मसूद अहमद, नईम हैदर, मौलाना जुबेर अहमद, मुफ्ती मुबीन फर्रूखाबादी, डाॅ0 फिरोज़, तसना आज़मी, डाॅ0 प्रो0 रूखसाना लारी, मौलाना जाबिर, मौलाना डाॅ0 सिकन्दर इसलाही, दिल्ली से मोहम्मद इकबाल, मारूफ खान, सै0 जीशान हैदर, शकील फारूकी, कमाल अहमद, सिराजवली खां ‘शान’,  हिलाल नक़वी, जीशान हैदर, तारिक सिद्दीकी, मेंहदी हसन, सै0 हसन अब्बास, सहित हजारों की संख्या में लखनऊ शहर के गणमान्य लोग और अल्पसंख्यक समुदाय के लोग उपस्थित रहे।
कार्यक्रम की समाप्ति पर संचालक श्री अरशद आज़मी ने उपस्थित सभी गणमान्य लोगों को कार्यक्रम में उपस्थित होने के लिए शुक्रिया अदा किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in