Categorized | Latest news, लखनऊ.

विधान मण्डल के योगदान को सदैव याद रखा जाएगा

Posted on 07 January 2013 by admin

राज्यपाल बी0एल0 जोशी ने कहा है कि राष्ट्र निर्माण में उत्तर प्रदेश विधान मण्डल के योगदान को सदैव याद रखा जाएगा। उन्होंने विधान मण्डल के शानदार अतीत का उल्लेख करते हुए उम्मीद जताई कि दोनों सदनों के सदस्य अपने उच्च आदर्शाें से सदैव इसकी गरिमा बनाए रखेंगे और प्रदेश के विकास में महत्वपूर्ण योगदान देते रहेंगे।
राज्यपाल उत्तर प्रदेश विधान मण्डल के 125 वर्ष पूरे होने पर आज उत्तरशती रजत जयन्ती समारोह के अवसर पर आयोजित विधान मण्डल की विशेष बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष
press-1श्री माता प्रसाद पाण्डेय, सभापति विधान परिषद श्री गणेश शंकर पाण्डेय, मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव तथा अन्य वक्ताओं ने विधान मण्डल के इतिहास व योगदान के सम्बन्ध में अपने विचार व्यक्त किए। प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री श्री नारायण दत्त तिवारी मुख्य अतिथि के रूप में विशेष बैठक में सम्मिलित हुए।
इस अवसर पर श्री नारायण दत्त तिवारी सहित प्रदेश की पहली विधान सभा के सदस्य श्री राजाराम किसान एवं श्री कमाल अहमद रिजवी को प्रतीक चिन्ह्, अभिनन्दन पत्र व शाॅल प्रदान कर सम्मानित किया गया। विधान सभा अध्यक्ष ने श्री तिवारी को तथा मुख्यमंत्री ने श्री किसान एवं श्री रिजवी को सम्मानित किया। संसदीय कार्य मंत्री श्री मोहम्मद आजम खां ने अभिनन्दन पत्र पढ़ा। इस मौके पर राज्यपाल श्री जोशी तथा मुख्य अतिथि श्री तिवारी ने उत्तरशती रजत जयंती सम्बन्धी स्मारिका का विमोचन भी किया।
press1विधान परिषद के सभापति श्री गणेश शंकर पाण्डेय ने अपने सम्बोधन में कहा कि स्वतंत्रता संग्राम से राज्य विधान मण्डल अत्यन्त सक्रियता के साथ जुड़ा रहा। उन्होंने विधान मण्डल के गौरवशाली अतीत का उल्लेख भी  किया।
विधानसभा अध्यक्ष श्री माता प्रसाद पाण्डेय ने इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि प्रदेश के विकास व समाज के नवनिर्माण में विधान मण्डल ने महत्वपूर्ण भूमिका निभायी। विधान मण्डल ने ऐसे कानून बनाए, जिसके माध्यम से प्रदेश के विकास और यहां की जनता को समानता के अवसर प्राप्त हुए। साथ ही इसने देश को अनेक बड़े नेता भी दिए।
प्रदेश के मुख्यमंत्री व विधानसभा में नेता सदन श्री अखिलेश यादव ने विशेष बैठक को सम्बोधित करते हुए कहा कि राज्य विधान मण्डल सामाजिक परिवर्तन का सूत्रधार रहा। जमींदारी उन्मूलन, भूमि सुधार आदि के संबंध में ऐतिहासिक महत्व वाले विधेयक विधान मण्डल द्वारा पारित किए गए। उन्होंने कहा कि विधान मण्डल के शानदार इतिहास व गरिमा को कायम रखना हम सबकी जिम्मेदारी है। उन्होंने हिन्दी को बढ़ावा देने के संबंध में विधान मण्डल के योगदान को याद करते हुए पूर्व मुख्यमंत्री पं0 गोविन्द वल्लभ पन्त तथा पूर्व मुख्यमंत्री श्री मुलायम सिंह यादव द्वारा विधानसभा में दिए गए वक्तव्यों का विशेष रूप से उल्लेख भी किया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तर प्रदेश देश मंे राजनीतिक व सामाजिक बदलाव का केन्द्र रहा है। उन्होंने कहा कि यहां विकास की अपार संभावनाएं हैं। इस दिशा में समाजवादी सरकार द्वारा किए जा रहे कार्योें से जनता का भरोसा बढ़ा है। किसानों की मेहनत के परिणाम स्वरूप प्रदेश गेहूं, धान, दूध, गन्ना तथा चीनी उत्पादन के क्षेत्र मंे अग्रणी है। उन्होंने प्रदेश के विकास के लिए सभी के सहयोग की अपेक्षा करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश को खुशहाल बनाने के लिए हम सभी को संकल्प लेना होगा। उन्होंने प्रदेश की गंगा-जमुनी संस्कृति को और सुदृढ़ बनाए जाने पर भी बल दिया।
प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री श्री नारायण दत्त तिवारी ने कहा कि जनप्रतिनिधियों को कर्मयोगी बनकर देश व प्रदेश की सेवा करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश तरक्की करेगा तो देश भी विकसित होगा। उन्होंने आजादी की लड़ाई से जुड़े अनेक प्रेरक प्रसंगों का उल्लेख भी किया। इस ऐतिहासिक अवसर पर सम्मानित किए जाने पर आभार व्यक्त करते हुए
श्री तिवारी ने कहा कि यह सिर्फ उनका आदर ही नहीं है बल्कि उस पीढ़ी का आदर भी है, जो आजादी की लड़ाई में शामिल हुई।
संसदीय कार्य मंत्री श्री मोहम्मद आजम खां ने कहा कि आज हम इतिहास के नए दौर में दाखिल हो रहे हैं। उन्हांेने कहा कि हमें याद रखना होगा कि तमाम कुर्बानियों से आजादी मिली है। स्वास्थ्य मंत्री एवं विधान परिषद में नेता सदन श्री अहमद हसन ने कहा कि 125 वर्षों के कार्यकाल में विधान मण्डल ने अनेक महत्वपूर्ण कार्य किए हैं। राजस्व मंत्री तथा समारोह की आयोजन समिति के संयोजक श्री अम्बिका चैधरी ने भी इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त किए तथा सभी के प्रति आभार भी व्यक्त किया।
श्री स्वामी प्रसाद मौर्य, श्री नसीमुद्दीन सिद्दीकी, श्री हुकुम सिंह,
डाॅ0 नैपाल सिंह, श्री प्रदीप माथुर, श्री नसीब पठान, श्री दलबीर सिंह, श्री ओम प्रकाश शर्मा, श्री प्रमोद तिवारी एवं श्री चैधरी मुश्ताक ने भी विशेष बैठक को सम्बोधित किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in