Categorized | Latest news, लखनऊ.

बायोमैट्रिक नामांकन का शुभारम्भ

Posted on 01 January 2013 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एन0पी0आर0) में बायोमैट्रिक नामांकन का शुभारम्भ करते हुए कहा कि इस कार्य में लगे लोगों को अच्छी तरह से प्रशिक्षित किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि एन0पी0आर0 के द्वितीय चरण में पांच वर्ष तथा उससे अधिक आयु के सामान्य रूप से निवास करने वाले सभी व्यक्तियों के बायोमैट्रिक नामांकन (फोटोग्राफ, उंगलियों के निशान एवं आंखों की पुतलियों की छवि) का कार्य किया जाएगा।
pr-essमुख्यमंत्री ने आज यहां अपने सरकारी आवास पर अपना तथा अपने परिवार का बायोमैट्रिक नामांकन कराने के बाद इस कार्य में लगे लोगों से कहा कि सभी सम्बन्धित व्यक्तियों को एक विशिष्ट पहचान नम्बर/आधार नम्बर प्रदान करने से देश एवं प्रदेश के लिए कल्याणकारी योजना बनाने एवं सुरक्षा व्यवस्था में सुधार करने में मदद मिलेगी। इसके अलावा बायोमैट्रिक नामांकन सरकारी योजनाओं एवं कार्यक्रमों को पात्रांे तक पहुंचाने में उपयोगी सिद्ध होगा।
मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों से अपील की कि वे इस राष्ट्रीय महत्व के कार्य में लगे सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों के साथ सहयोग करते हुए अपने क्षेत्रों में स्थापित बायोमैट्रिक कैम्प में जाकर अपने तथा अपने परिवार के सदस्यों की आवश्यक जानकारी एवं फोटोग्राफ दर्ज कराएं। उन्होंने कहा कि कैम्प में बायोमैट्रिक नामांकन के दौरान अपना पहचान पत्र जैसे राशन कार्ड, मतदाता पहचान पत्र, पैन कार्ड, ड्राईविंग लाइसेन्स एवं के0वाई0आर0 (नो योर रेजिडेन्स) फार्म में दर्ज अभिलेखों की मूल प्रति अवश्य साथ में लाएं। उन्होंने आशा व्यक्त की कि एन0पी0आर0 कार्य में लगे सभी अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा इस कार्य को पूरी निष्ठा एवं लगन के साथ समय से पूरा किया जाएगा।
ज्ञातव्य है कि देश/प्रदेश की सुरक्षा को सुदृढ़ करने तथा सरकारी योजनाओं/कार्यक्रमों के लाभों और सेवाओं को बेहतर करने के लिए व्यापक पहचान डाटाबेस तैयार किया जा रहा है, जिसे राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एन0पी0आर0) नाम दिया गया है। इसे स्थानीय (ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम स्तर पर तथा शहरी क्षेत्रों में वार्ड स्तर पर), तहसील/नगर/जिला, राज्य एवं राष्ट्रीय स्तर पर तैयार किया जाएगा। प्रदेश में भारत की जनगणना 2011 के प्रथम चरण के दौरान (16 मई से 30 जून, 2010 की अवधि) प्रगणकों द्वारा घर-घर जाकर सभी परिवारों/व्यक्तियों के सम्बन्ध में विशिष्ट प्रकार की सूचनाएं राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर अनुसूची पर एकत्रित की जा चुकी हैं। द्वितीय चरण में आज से प्रदेश में बायोमैट्रिक नामांकन एन0पी0आर0 में दर्ज करने की शुरुआत की गई है।
इस अवसर पर सांसद श्रीमती डिम्पल यादव, मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री श्री राकेश गर्ग, प्रमुख सचिव सूचना श्री संजीव मित्तल, निदेशक जनगणना श्रीमती नीना शर्मा, जिलाधिकारी लखनऊ
श्री अनुराग यादव सहित अन्य अधिकारी एवं कर्मचारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in