Categorized | आगरा

किसानों के मसीहा थे चै0 चरण सिंह-संयुक्त विकास आयुक्त उत्कृष्ट कार्य करने पर जनपद के 32 किसानो का पुरस्कार

Posted on 24 December 2012 by admin

agra1पूर्व प्रधानमंत्री चै0 चरण सिंह जन्म दिवस के अवसर पर जी0आई0सी0 मैदान में कृषि गोष्ठी आयोजित कर किसान सम्मान दिवस के रूप में मनाया गया। इस अवसर पर कार्यक्रम के मुख्य अतिथि संयुक्त विकास आयुक्त रामआसरे ने चै0 चरण सिंह के चित्र पर माल्यार्पण करने के पश्चात किसानों को सम्बोधित करते हुये कहा कि चै0 चरण सिंह ने हमेशा किसानों के हित एवं उन्नति के बारे में निरन्तर प्रयास किया और उन्हे सफलता इतनी मिली कि आज भी चैधरी साहब किसानों के मसीहा के रूप में जाने जाते है। उन्होंने कहा कि किसान भाई अपनी खेती में उन्नतिशील कृषि यन्त्र, अच्छे बीजो का उपयोग कर अधिक उत्पादन प्राप्त कर आर्थिक लाभ उठाये।
संयुक्त विकास आयुक्त ने इस अवसर पर कृषि, उद्यान पशुपालन एवं मत्स्य पालन जैसे क्षेत्रों में उत्कृष्ट कार्य करने वाले जनपद के 32 किसानोे को सम्मानित किया । जिसक अन्र्तगत 16 किसानो को प्रथम एवं 16 को द्वितीय पुरस्कार प्रदान किया गया, प्रथम पुरस्कार के रूप मे प्रत्येक किसान को 3500 रूपये तथा द्वितीय पुरस्कार के रूप मे 2500 रूपये, एक प्रशस्ति पत्र, एक शाल ओढ़ाकर सम्मानित किया गया। पुरस्कार पाकर किसान बहुत ही खुश नजर आ रहे थे । संयुक्त विकास आयुक्त ने उपस्थित अन्य किसानों से अनुरोध किया कि वह भी कृषि के क्षेत्र में अच्छा कार्य करें जिससे कि अगले वर्ष मे पुरस्कार प्राप्त कर सके । कृषि वैज्ञानिक डा0 ओ0पी0 राजपूत ने चै0 चरण सिंह के जीवन पर विस्तृत प्रकाश डाला और किसानों को गेंहू, सरसों एवं आलू की फसलो तथा विभिन्न फसलों लगने वाले कीट-रोग झुलसा, गेंहू का मामा पर रोकथाम के विशेष उपाय बताये ।

जिला कृषि अधिकारी तिलक सिंह ने बताया कि पुरस्कृत किये गये किसानों मे वि0ख0 फतेहपुर सीकरी के रमोल सिंह को सरसों के उत्पादन मे  प्रथम एवं अकोला के हिम्मत सिंह को द्वितीय पुरस्कार, गेंहू उत्पादन में एत्मादपुर के अमित कुमार को प्रथम एवं सूरजपाल को द्वितीय पुरस्कार दिया गया, धान उत्पादन में फतेहपुर सीकरी के सुरेश चन्द्र को प्रथम एवं अछनेरा के अचल सिंह को द्वितीय पुरस्कार, अरहर उत्पादन में अकोला के शिवराम सिंह को प्रथम एवं बिचपुरी की केशवती को द्वितीय पुरस्कार प्रदान किया गया।
जिला उद्यान अधिकारी सुरेश चन्द्र गुप्ता ने बताया कि उद्यान विभाग में अच्छा कार्य करने के लिए प्रथम पुरस्कार सत्येन्द्र सिंह, शान्ती देवी, वीरेन्द्र सिंह, गिर्राज सिंह, को तथा द्वितीय पुरस्कार मेघ सिंह ,प्रमोद सिंह, विजय सिंह, एवं सुधीर कुमार को प्रदान किया गया । पशुपालन में प्रथम पुरस्कार राकेश हरेन्द्र सिंह श्याम प्रकाश विनोद कुमार को तथा द्वितीय पुरस्कार रवीन्द्र सिंह लक्ष्मीकांत, मांगेलाल, दिलीप सिंह को प्रदान किया गया।
सहायक निदेशक मत्स्य सृष्टि यादव ने बताया कि मत्स्य पालन में प्रथम पुरस्कार बिचपुरी के  मनोहर सिंह, अछनेरा के लाखन सिंह व शरीफ खां तथा खेरागढ़ के राजू को प्रदान किया गया द्वितीय पुरस्कार अछनेरा के कन्हैया खेरागढ़ की मीरा देवी, बाह के इश्वर दास, तथा सदर तहसील के विकास खण्ड बिचपुरी के ग्राम अंगूठी निवासी नहने खां को प्रदान किया गया।
इस अवसर पर संयुक्त निदेशक आगरा मण्डल आर0पी0यादव, उप कृषि निदेशक उदयभान गौतम, सहित कृषि, उद्यान, पशुपालन, विभाग के समस्त अधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in