विगत वर्ष किसानों द्वारा जो गन्ना चीनी मिलों को दिया गया था उसका भी पूरा भुगतान आज तक किसानों को नहीं हो पाया है

Posted on 15 December 2012 by admin

गन्ना किसानेां की समस्याओं जैसे मिल मालिकों द्वारा समय पर पेराई के लिए गन्ना न लिया जाना, इस पेराई सत्र में लिये गये गन्ने का अब तक भुगतान न किया जाना, विगत वर्ष का बकाया भुगतान न करना एवं वर्तमान पेराई सत्र में लिये जा रहे गन्ने की पर्ची पर सरकार द्वारा कम घोषित समर्थन मूल्य को भी अंकित न करने को लेकर उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी के जोन नं. 8 के जोनल अध्यक्ष एवं केन्द्रीय मानव संसाधन विकास राज्यमंत्री श्री जितिन प्रसाद कल पूर्वान्ह 11 बजे से हरगांव, जिला सीतापुर स्थित चीनी मिल के गेट पर एक बड़े आन्दोलन का नेतृत्व करेंगे।
प्रदेश कंाग्रेस के प्रवक्ता वीरेन्द्र मदान ने बताया कि विगत वर्ष किसानों द्वारा जो गन्ना चीनी मिलों  को दिया गया था उसका भी पूरा भुगतान आज तक किसानों को नहीं हो पाया है। इस वर्तमान पेराई सत्र में गन्ना किसानों का प्रदेश की चीनी मिलों को लगभग 26सौ करोड़ रूपये का गन्ना दिया गया है, जिसके भुगतान की बात तो बहुत दूर की बात है गन्ना देने के बाद मिलने वाली पर्ची पर रेट अंकित करने में भी मिलें आनाकानी करती हैं।
विदित ही है कि उ0प्र0 कंाग्रेस कमेटी के अध्यक्ष डाॅ0 निर्मल खत्री, सांसद द्वारा अखिल भारतीय कंाग्रेस कमेटी की अध्यक्ष मा0 श्रीमती सोनिया गांधी जी के जन्मदिन 09 दिसम्बर के अवसर पर जनपद बाराबंकी के देवा शरीफ, हाजी वारिस अली शाह बाबा की मजार पर चादर चढ़ाकर केन्द्र सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के प्रचार-प्रसार, प्रदेश के गन्ना किसानों की समस्याओं एवं धान की खरीद में होने वाली धांधलियों की सही जानकारी हासिल करने एवं उनके समाधान के लिए प्रयास करने के सम्बन्ध में पदयात्रा का शुभारम्भ किया गया था। पदयात्रा के क्रम में दिनंाक 16दिसम्बर को मा0 निर्मल खत्री जी दादरी, जनपद गौतमबुद्धनगर में आयोजित पदयात्रा का नेतृत्व करेंगे। किसानों की समस्याओं को लेकर कल श्री जितिन प्रसाद, जोनल अध्यक्ष/केन्द्रीय राज्यमंत्री भारत सरकार द्वारा अपने संसदीय क्षेत्र धौरहरा के विधानसभा हरगांव, जिला सीतापुर में कल एक गन्ना किसानों की समस्याओं को लेकर बड़े आंदोलन का नेतृत्व करेंगे।
श्री मदान ने बताया कि कांग्रेस पार्टी हमेशा से जनहित एवं किसानों की समस्याओं के लिए लड़ाई लड़ती रही है। उसी क्रम में कल श्री जितिन प्रसाद के नेतृत्व में हरगांव चीनी मिल पर होने वाले आंदोलन में प्रमुख रूप से पूर्व केन्द्रीय मंत्री श्री रामलाल राही, पूर्व मंत्री डा0 अम्मार रिजवी, पूर्व विधायक श्री हरीश बाजपेई, पूर्व एमएलसी श्री राम गोपाल मिश्र, पूर्व विधायक श्री अनिल वर्मा, प्रदेश कंाग्रेस कमेटी  निगरानी समिति के अध्यक्ष श्री राजेश शुक्ला एवं पीसीसी सदस्य श्री अशोक पाण्डेय, जिलाध्यक्ष श्री रमेश निषाद सहित सभी कांग्रेस के वरिष्ठ नेतागण हजारेां की संख्या में एक गन्ना किसानों को सम्बोधित कर उनकी समस्याओं के समाधान के लिए आर-पार की लड़ाई का ऐलान करेंगे।
श्री मदान ने प्रदेश सरकार से गन्ना किसानों के विगत वर्ष के बकाये, वर्तमान में दिये गये गन्ने के भुगतान को तुरंत कराने तथा सभी चीनी मिलों केा तुरंत चलाने व किसान के हर किस्म के गन्ने को लेने एवं गन्ना पर्ची पर समर्थन मूल्य अंकित करने के निर्देश चीनी मिलों को देेने की मांग की है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

March 2024
M T W T F S S
« Sep    
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
-->









 Type in