त्रिदिवसीय किसान महोत्सव का आयोजन कराने का निर्णय

Posted on 23 November 2012 by admin

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में किसानों की आय बढ़ाने एवं किसानों के लिये कार्यरत सरकारी विभागों से उनका सीधा संपर्क स्थापित करने के उद्देश्य सेे आगामी दिसम्बर माह में राज्य के सभी 75 जनपदों में त्रिदिवसीय किसान महोत्सव का आयोजन कराने का निर्णय लिया है।
यह जानकारी देते हुये राज्य के कृषि उत्पादन आयुक्त श्री आलोक रंजन ने आज यहाॅ बताया कि किसान महोत्सव में किसानों से संबंधित सरकारी विभागों  कृषि, पशुपालन, उद्यान, मत्स्य पालन, रेशम उत्पाद, समाज कल्याण, पंयाचती राज, ग्राम्य विकास, नेडा (वैकल्पिक ऊर्जा विभाग), लघु सिंचाई, अल्पसंख्यक कल्याण, पिछड़ा वर्ग कल्याण, सहकारिता आदि 27 विभागों तथा इफ्को, कृभको, बीज उत्पादन कम्पनियों, कृषि उपकरण कम्पनियांे आदि से किसानों के सीधे संपर्क स्थापित करने की व्यवस्था की जायेगी, ताकि उन्हें इन योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त हो सके।
कृषि उत्पादन आयुक्त ने बताया कि किसान महोत्सव मंे किसानों को कृषि तथा अन्य विभागों की सम्पूर्ण जानकारी उपलब्ध कराने के अतिरिक्त किसान, वैज्ञानिक एवं अधिकारियों के मध्य संवाद स्थापित कर समस्याओं का निराकरण कराया जायेगा, साथ ही किसानोन्मुखी योजनाओं की जानकारी भी उपलब्ध करायी जायेगी। किसानों महोत्सव में किसानों को अनुदान पर कृषि निवेश एवं अन्य कृषि उपकरणों की उपलब्धता सुनिश्चित कराने के साथ ही लाभार्थियों का स्थलीय चयन, एकीकृत कृषि प्रदर्शनी से किसानों को जोड़ने तथा विभिन्न विभागों द्वारा किसानों को दी जाने वाली सुविधाओं व लाभों को उपलब्ध कराया जायेगा।
श्री रंजन ने बताया कि लखनऊ में 20, 21 व  22 दिसम्बर, 2012 को किसान महोत्सव आयोजित किया जायेगा। उन्होंने कहा कि जनपद स्तरीय किसान महोत्सव के लिये जिलाधिकारी नोडल अधिकारी, मुख्य विकास अधिकारी सदस्य सचिव, उप कृषि निदेशक तथा अन्य समस्त विभागों के जनपद स्तरीय अधिकारी सदस्य होंगे। उन्होंने बताया कि किसान महोत्सव में अधिक से अधिक किसानों एवं जन-सामान्य की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए इसके लिये समस्त विभागों को  अपने से संबंधित कार्यक्षेत्र में व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिये गये हैं। उन्होंने कहा कि किसान महोत्सव में क्षेत्रीय जन-प्रतिनिधियों में मंत्री, सांसद, विधायक, जिला पंचायत अध्यक्ष, ब्लाक प्रमुख एवं अन्य गणमान्य व्यक्तियों को आमंत्रित किया जायेगा।
कृषि उत्पादन आयुक्त ने बताया कि किसान महोत्सव का आयोजन  पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप के आधार पर किया जायेगा तथा इसमें भाग लेने वाले विभागों के अतिरिक्त निजी कम्पनियां भी अपना स्टाल लगायेंगी। उन्होंने कहा कि किसान महोत्सव में उर्वरक कम्पनियां, बीज उत्पादक कम्पनियां, कृषि रक्षा रसायन उत्पादक कम्पनियां, कृषि विज्ञान केन्द्र तथा कृषि से संबंधित समस्त विभाग अपना स्टाल लगायेंगे साथ ही यू0पी0 एग्रो, बीज विकास निगम, कृषि उपकरण बनाने वाली कम्पनियां, स्प्रिंकलर/ड्रिप कम्पनियां, आत्मा के समूह एन0जी0ओ0 तथा कृषि से संबंधित निजी निवेश आपूर्तिकर्ता भी अपने स्टाल लगायेंगे, तथा जिन निवेशों पर अनुदान की सुविधा है वह किसानों को अनुदान के रूप में उपलब्ध करायी जायेंगी। उन्होंने कहा कि किसान महोत्सव में समाज कल्याण, अल्पसंख्यक कल्याण, पिछड़ा वर्ग कल्याण तथा अन्य विभागों द्वारा विभिन्न लाभार्थियों को देय लाभों का चेक भी वितरित किया जायेगा एवं कृषि गोष्ठी का आयोजन भी कराया जायेगा। उन्होंने बताया कि किसान महोत्सव में कृषि ऋण शिविर का आयोजन जनपद के लीड बैंक के अधिकारी व डी0डी0एम0 नाबार्ड के सहयोग से किया जायेगा एवं किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड भी उपलब्ध कराया जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in