जिन विभागों में नियुक्ति में खेल का कोटा समाप्त किया गया है, उसे बहाल करने का रास्ता निकाला जायेगा

Posted on 10 November 2012 by admin

up-cm-akhilesh-yadav-in-gonda2उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि पिछली सरकार में जिन विभागों में नियुक्ति में खेल का कोटा समाप्त किया गया है, उसे बहाल करने का रास्ता निकाला जायेगा। उन्होंने कहा कि खेलों के प्रति सरकार सजग है। खिलाडि़यों को पूरा सम्मान दिया जायेगा। खेलों के विकास के लिए हर स्तर पर कदम उठाए जाएंगे और ग्रामीण अंचलों में खेलकूद की सुविधाओं को विशेष रूप से बढ़ावा दिया जायेगा।
श्री यादव आज जनपद गोण्डा के नवाबगंज में आयोजित तीन दिवसीय सीनियर नेशनल कुश्ती चैम्पियनशिप का शुभारम्भ करने के अवसर पर आयोजित एक समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। इस अवसर पर उन्होंने नन्दिनीनगर टेक्निकल कैम्पस (इंजीनियरिंग कालेज) का लोकार्पण भी किया।
मुख्यमंत्री ने ग्रामीण अंचल में आयोजित इस तरह के कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि अगर इस तरह के आयोजन होते रहें, तो उत्तर प्रदेश के पहलवान राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में प्रदेश का नाम जरूर रोशन करेंगे। मुख्यमंत्री ने बताया कि समाजवादी पार्टी का खिलाडि़यों से हमेशा लगाव रहा है। उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने भी पहलवानों को हमेशा सम्मान दिया है।
up-cm-akhilesh-yadav-in-gonda1मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार किसानों के हितों के प्रति संवेदनशील है। किसानों को दी जाने वाली सुविधाओं की चर्चा करते हुए उन्होंने कहा कि किसानों को नलकूपों और नहरों से मिलने वाली सिंचाई की सुविधा मुफ्त मिलती रहेगी। किसानों के लिए इस बार खाद का प्रबन्ध पहले से बेहतर किया गया है। किसानों को समय से खाद उपलब्ध करायी जा रही है किसानों को उनकी उपज का सही मूल्य मिलेगा।
श्री यादव ने गन्ना किसानों के बारे में कहा कि उन्हें गन्ने की सही कीमत दी जायेगी। हमारी सरकार ने हमेशा किसानों के हक में फैसले लिये हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश में साम्प्रदायिक सौहार्द को बिगाड़ने की कोशिश करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी। इस अवसर पर उन्होंने पत्रकारों से वार्ता करते हुए कहा कि गरीब परिवार की लड़कियों की मदद के लिए कन्या विद्याधन योजना शुरू की गयी है। कक्षा 10 व 12 के बाद पढ़ाई करने वाली लड़कियों की संख्या अब बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि सरकार भ्रष्टाचार से कभी समझौता नहीं करेगी।
मुख्यमंत्री ने जनपद के विकास के लिए घोषणाएं करते हुए कहा कि गोण्डा जनपद में 24 सड़कों व 05 पुलों का निर्माण कराया जायेगा। बाढ़ प्रभावित क्षेत्र तहसील तरबगंज के ग्राम एैली परसौली से ग्राम लोलपुर तक नये बांध का निर्माण कराया जायेगा तथा करनैलगंज से दुर्जनपुर पी.डी. बांध को पक्का कराया जायेगा। गोण्डा में किसानों के लिए सब्ज़ी मण्डी में 40 दुकानों व 03 शेडों का निर्माण कराया जायेगा। इसके अलावा घेघराघाट पुल, बलुआघाट पुल, दुर्गापुर के पास (बिशुही नदी) तिन्नीहवाघाट पर पुल, मनीपुर में मनवर नदी पर पुल तथा कूकनगर में दुमधाघाट पुल का निर्माण कराया जायेगा।
श्री यादव ने यह भी घोषणा की कि पिछली समाजवादी पार्टी की सरकार में स्वीकृत मत्स्य शोध संस्थान सकरौरा, करनैलगंज नवनिर्मित भवन से शुरू हो जाएगा।  उन्होंने कहा कि करनैलगंज में एक ओवर हेड टैंक का निर्माण कराया जायेगा।
पत्रकारों की मांग पर मुख्यमंत्री ने कहा कि ज़मीन उपलब्ध होने पर प्रेस क्लब के भवन बनाने के लिए धनराशि उपलब्ध करायी जायेगी। बार एसोसिएसन गोण्डा के प्रतिनिधि मण्डल द्वारा दिये गये मांग पत्र पर मुख्यमंत्री ने मण्डल मुख्यालय पर निर्माणाधीन आयुक्त कार्यालय/न्यायालय का रूका हुआ कार्य शुरू कराये जाने की भी घोषणा की। उन्होंने कहा कि प्रदेश में ज्यादा से ज्यादा विकास का कार्य होगा और गोण्डा में भी विकास दिखायी देगा। गोण्डा में बालपुर पुल का शीघ्र व कम से कम समय में निर्माण कराया जायेगा। जरवल रोड से गोण्डा तक की सड़क भी दुरूस्त की जाने वाली सड़कों की सूची में है।
मुख्यमंत्री ने लोकतन्त्र सेनानियों को सम्मानित किया तथा हार्टीकल्चर पर महाविद्यालय के एक छात्र द्वारा लिखी गयी पुस्तक का विमोचन किया। मुख्यमंत्री का साफा बांधकर कर व स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मान किया गया। महाविद्यालय की बालिकाओं द्वारा स्वागत गीत प्रस्तुत किया गया। मुख्यमंत्री ने हंगरी के नेशनल रेसलिंग फेडरेशन के वाईस प्रेसीडेन्ट श्री चाभा, पिछले लंदन आलेम्पिक में पदक विजेता पहलवान श्री सुशील कुमार व श्री योगेश्वर दत्त तथा ओलम्पियन गीता से भेंट की।
उल्लेखनीय है कि भारतीय कुश्ती संघ के तत्वावधान में 57 वीं पुरूष तथा 15 वीं महिला सीनियर नेशनल कुश्ती चैम्पियनशिप का आयोजन 11 नवम्बर तक होगा जिसमें विभिन्न राज्यों, भारतीय सेना, रेलवे के पहलवान प्रतिभाग करेंगे।
सीनियर नेशनल कुश्ती प्रतियोगिता के आयोजक, भारतीय कुश्ती संघ के अध्यक्ष तथा कैसरगंज के सांसद बृज भूषण शरण सिंह ने फैज़ाबाद में 50 करोड़ रूपये की लागत से बनाये गये स्टेडियम के अधूरे कार्य को पूरा करने के लिए ज़रूरत के मुताबिक धन देने की मांग की।
इस अवसर पर प्रदेश के कृषि मंत्री आनन्द सिंह, प्रदेश के जन्तु उद्यान राज्य मंत्री एस.पी. यादव, राज्य मंत्री खेलकूद राम करन आर्य भी मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in