प्रत्येक दस दिन में विभागों के प्रमुख सचिव इलाहाबाद जाकर कुम्भ मेला कार्यो की गुणवत्ता का निरीक्षण कर कार्यों को समय से पूरा करायें: मुख्य सचिव

Posted on 10 November 2012 by admin

  • हर दसवें दिन कुम्भ मेला कार्यों की समीक्षा तथा 15-20 दिन में इलाहाबाद आकर कार्यो का स्थलीय निरीक्षण भी करूंगा: जावेद उस्मानी
  • सालिडवेस्ट मैनेजमेंट, स्ट्रीट लाइट, शौचालय का काम माइलस्टोन के अनुरुप पूरा न होने पर मुख्य सचिव नाराज, 30 नवम्बर तक पूरा करने की हिदायत

प्रदेश के मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी ने प्रमुख सचिवों एवं सचिवों को निर्देश दिए हैं कि प्रत्येक 10 दिन में इलाहाबाद आकर अपने विभागीय निर्माण कार्यों की गुणवत्ता का निरीक्षण कर निर्धारित अवधि के अन्दर पूर्ण कराएं उन्होंने कहा कि विभागों के प्रमुख सचिव हर विभाग अपने संबंधित जिम्मेदारियों को भली-भांति समझ लें और कुम्भमेला से संबंधित कार्यो को निर्धारित समय में पूर्ण करने हेतु पूर्णरूपेण कटिबद्ध हों जायें। उन्होंने कहा कि कुम्भ के कार्यों में किसी भी स्तर पर लापरवाही क्षम्य नहीं होगी। इलाहाबाद शहर को जोड़ने वाली प्रमुख 09 सड़कों की मरम्मत का कार्य 15 दिसम्बर तक पूरा करने के निर्देश देते हुए उन्होंने कहा कि सचिव, लोक निर्माण विभाग मौके पर जाकर इन निर्माणाधीन 09 मार्गो की सड़को का निरीक्षण कर एक सप्ताह में रिपोर्ट दें। उन्होंने निर्देश दिये कि जिन सड़कों की मरम्मत हो गयी है, वहां से मलवा तुरन्त हटा दिया जाये। यदि सड़कों की मरम्मत समय से गुणवत्ता के साथ नहीं करायी गई और सड़कों पर मलवा पड़ा मिला तो इसके लिए जिम्मेदार समस्त अधिकारियों के विरुद्ध सख्त कार्यवाही की जायेगी। उन्होनें सचेत किया कि कुम्भमेले के कार्य में विलम्ब करने वालों को बख्शा नहीं जायेगा और प्रत्येक 10 दिन में कुम्भ मेला कार्यों की समीक्षा स्वयं करेंगें तथा 15-20 दिन में इलाहाबाद पहुंचकर मौके पर कार्यो को भी देखेंगें।
मुख्य सचिव आज इलाहाबाद में कुम्भमेला कार्यों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अलोपीबाग फ्लाईओवर के नीचे के समस्त कार्य सम्बन्धित विभाग आगामी 20 नवम्बर तक तथा राष्ट्रीय मार्ग मिर्जापुर-नैनी मार्ग के चैड़ीकरण के कार्यो को आगामी 30 नवम्बर तक अवश्य पूरा करा लिया जाए। उन्होंने प्रमुख सचिव, लोक निर्माण विभाग को निर्देश दिए कि निर्माणाधीन सड़कों की प्रगति की समीक्षा प्रत्येक माह में तीन बार करें। उन्होंने पानी के अवैध कनेक्शन वालों द्वारा सड़क पर पानी बहाने और कूड़ा डालने वालों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराने के भी निर्देश दिए।
श्री उस्मानी ने शहर का सौन्दर्यीकरण, डिवाइडर की पेन्टिंग और रिपेयर करने की कार्रवाई तुरन्त प्रारम्भ करने और सड़क के किनारे पेड़ों को गेरु से पेंट कराने के भी निर्देश दिये। उन्होंनेे कहा कि प्रत्येक विभाग अपनी-अपनी सड़क चैराहों को खूबसूरत बनायें। नगर निगम द्वारा सालिडवेस्ट मैनेजमेंट, स्ट्रीट लाइट माइलस्टोन के अनुरुप पूरा न होने पर मुख्य सचिव ने नाराज़गी व्यक्त करते हुए 30 नवम्बर तक पूरा करने की हिदायत नगर आयुक्त/नगर निगम को दिए। उन्होंने मेला क्षेत्र का नक्शा, अधिकारियों के महत्वपूर्ण फोन नम्बर को तैयार करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पुलिस बार्डर चेक प्वाइंट पर यह ध्यान रखें कि कोई भी व्यक्ति प्रतिबंधित पाॅलिथीन को अपने साथ न लाने पाये। उन्होंने कहा कि लोग, स्नानार्थी, श्रद्धालु को अपने सामान को जूट अथवा कपड़े के थैले में लाने दिया जाए। उन्होंने पाॅलिथीन पर लगाये गये प्रतिबंध का व्यापक प्रचार-प्रसार कराने का निर्देश भी सूचना विभाग को दिये। सुरक्षा के दृष्टिकोण से उन्होंने प्रत्येक विभाग को अपने अधिकारियों/कर्मचारियों के फोटो पहचान-पत्र को सीरियल नम्बर सहित बनाने के निर्देश दियेेेे। उन्होंने कहा कि मुख्य स्नान पर्वो पर वीआईपी, वीवीआईपी को न आने के लिए अनुरोध किया जाये।
मुख्य सचिव ने कहा कि अब सभी विभागों के अस्थायी कार्यो की भी समीक्षा हेतु मेलाधिकारी सूची बनाये  कि उसकी माइलस्टोन क्या है और निर्धारित तिथि क्या है। अस्थायी कार्यों की समीक्षा अगली बैठक में की जायेगी। उन्होंने परिवहन निगम की बसों पर कुम्भमेले के मद्देनज़र स्वच्छता एवं साफ-सफाई, पाॅलिथीन का प्रयोग न करने और न लाने से संबंधित स्लोगन को लिखवाने/चस्पा करने के निर्देश भी दिये।
मुख्य सचिव ने निर्देश दिया कि 127 संवेदनशील स्थानों को चिन्हित कर लें और उसका परीक्षण भी किया जाये। उन्होंने कहा कि पार्किग स्थलों पर पेयजल, प्रकाश, शौचालय आदि की व्यवस्था 15 दिसम्बर तक अवश्य सुनिश्चित करा ली जाये। उन्होंने अरैल, झूंसी और नेहरु पार्क को होल्डिंग एरिया के रुप में विकसित करने के भी निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इन तीनों स्थानों पर यदि भीड़ अधिक होती है तो वहां पर एम्बुलेंस, पुलिस चैकी, शौचालय आदि की मुकम्मल व्यवस्था पहले से सुनिश्चित कर ली जाये। उन्होंने निर्देश दिया कि अरैल और झूंसी में मेला प्रशासन और नेहरु पार्क में जिला प्रशासन द्वारा यह व्यवस्था सुनिश्चित की जायेगी। इन तीनों स्थानों पर मजिस्ट्रेट और पुलिस की तैनाती भी की जायेगी। उन्होंने इलाहाबाद-वाराणसी मार्ग पर झूंसी, शास्त्री पुल की पेंन्टिंग, प्रकाश, सफाई तथा इसी तरह फाफामऊ पुल की भी सुन्दरीकरण, साफ-सफाई, प्रकाश आदि की व्यवस्था एक सप्ताह में कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जो डिवाइडर क्षतिग्रस्त हैं, उसकी मरम्मत लोक निर्माण विभाग तत्काल कराना सुनिश्चित करे। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया कि सफाई की व्यवस्था सुनिश्चित करने के लिए किसी अधिकारी की जिम्मेदारी निर्धारित कर उसका नाम मोबाइल नम्बर सार्वजनिक करते हुए सेलफोन फोन नम्बर सदैव खुला रखने के निर्देश दिये जायें। उन्होंने कुम्भमेले में सफाई करने वालों की सूची भी बनाने के निर्देश देते हुए कहा कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा बनाये जा रहे सीएसआर के माध्यम से 1000 नान कनवेन्शनल शौचालयों हेतु कार्य शीघ्र प्रारम्भ करा दिया जाये।
श्री उस्मानी ने त्रिवेणी रोड पर अनुपयोगी पोलों को तत्काल हटाने के निर्देश देते हुए कहा कि निर्माणाधीन एसटीपी और सीवरेज पम्पिगं के कार्यो को निर्धारित समय में पूरा करा लिया जाये। उन्होंने कुम्भमेले के दौरान निर्बाध रुप से विचरण करने वाले छूटे एवं अवारा पशुओं पर रोक लगाने और पशु मालिकों पर जुर्माना लगाने के भी निर्देश दिये। उन्होंने बम्हरौली सड़क को ठीक कराने के निर्देश देते हुए कहा कि जलनिगम, गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई का कार्य अत्यंत महत्वपूर्ण है। गंगा नदी में गंदा पानी न जाने पाये, इसके लिए एसटीपी और पम्पिंग हाउस के जो भी कार्य हैं उसे समय पर पूर्ण करा लिया जाये।
उन्होंने समस्त विभागों को निर्देश दिये कि आगामी एक दिसम्बर तक अधिकारियों की तैनाती अवश्य करने हेतु 20 नवम्बर तक आदेश जारी कर दिये जायें। उन्होंने कहा कि इस बात का विशेष ध्यान रखा जाये कि नियुक्त अधिकारी एवं कर्मचारी की अच्छी छवि  हो। उन्होंने स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिया कि शौचालय के गड्ढे मानक के अनुरुप खोदे जायें। उन्होंने निर्देश दिया कि पुलिस कन्ट्रोल रुम में हर विभाग के अधिकारी बैठेगें। शिकायतों को दर्ज करने के लिए एक रजिस्टर बना लिया जाये और टेलीफोन नम्बर सार्वजनिक किया जाये।
पुलिस महानिरीक्षक, इलाहाबाद जोन श्री आलोक शर्मा ने बताया कि कुम्भमेला क्षेत्र में 85 सीसीटीवी अगले महीने लग जायेंगें। इसके अलावा शहर क्षेत्र के महत्वपूर्ण एवं संवेदनशील स्थानों पर भी 127 सीसीटीवी भी लगाये जाने का प्रस्ताव है। उपाध्यक्ष, इलाहाबाद विकास प्राधिकरण ने बताया कि इलाहाबाद विकास प्राधिकरण के 9 सड़कों का एवं अन्य समस्त कार्य 30 नवम्बर तक पूर्ण करा लिया जाये। पुलिस महानिरीक्षक ने पुलिस व्यवस्था की जानकारी दी।
बैठक में प्रमुख सचिव, नगर विकास श्री प्रवीर कुमार, प्रमुख सचिव सूचना श्री संजीव मित्तल, विशेष सचिव नगर विकास श्री एस.पी.सिंह, विशेष सचिव मुख्यमंत्री श्री शंभू सिंह यादव, सूचना निदेशक श्री प्रभात मित्तल, अपर निदेशक सूचना श्री अनिल कुमार सहित संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in