*खाकी वर्दी वालो के कारनामे-जनता की जुवानी * सफेद कुर्ते वाले नेताओ के कारनामे-जनता की जुवानी "upnewslive.com" पर, आप के पास है कोई जानकारी तो आप भी बन सकते है सिटी रिपोर्टर हमें मेल करे info@upnewslive.com पर या 09415508695 फ़ोन करे , मीडिया ग्रुप पेश करते है <UPNEWS>मोबाईल sms न्यूज़ एलर्ट के लिए अगर आप भी कहते है अपने और प्रदेश की खबरे अपने मोबाईल पर तो अपना <नाम-, पता-, अपना जॉब,- शहर का नाम, - टाइप कर 09415508695 पर sms, प्रदेश का पहला हिन्दी न्यूज़ पोर्टल जिसमे अपने प्रदेश की खबरें सरकार की योजनाएँ,प्रगति,मंत्रियो के काम की प्रगति www.upnewslive.com पर

Categorized | Latest news, आजमगढ़

सकारात्मक नीतियों के कारण प्रदेश में विकास की नई लहर चल पड़ी है

Posted on 10 October 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा कि हमारी सकारात्मक नीतियों के कारण प्रदेश में विकास की नई लहर चल पड़ी है। पूर्वांचल के लोग इस विकास को शीघ्र ही महसूस करेंगे। उन्होंने कहा कि पूर्वांचल की समृद्धि के लिए विकास योजनाओं को वृहद स्तर पर लागू किया गया है। किसान और गरीब का विकास सरकार की प्राथमिकता है। उनकी समृद्धि के लिए हर संभव प्रयास किये जायेंगे। उन्होंने कहा कि किसानों के हित को देखते हुए बजट में किसानों व गावों के विकास के लिए समुचित धनराशि आवंटित की गयी है।
ajamgarh-1मुख्यमंत्री अखिलेश यादव आज आजमगढ़ के आईटीआई मैदान में उत्तर प्रदेश बेरोजगारी भत्ता एवं कन्या विद्या धन योजना के लाभार्थियों के चेक वितरण समारोह के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने जनपद आज़मगढ़ के 12 हजार 222 लाभार्थियों को बेरोजगारी भत्ते की 1 करोड़ 70 लाख 27 हजार की धनराशि के चेक प्रदान किये। लाभार्थियों में 2,781 महिलायें तथा 9,441 पुरुष शामिल थे। इसी प्रकार कन्या विद्या धन योजना के अन्तर्गत 3371 लाभार्थियों में प्रति लाभार्थी 30 हजार रुपये की दर से कुल 10 करोड़ 11 लाख 30 हजार रुपये का चेक प्रदान किये।
श्री यादव ने घोषणा की कि जनपद की विद्युत व्यवस्था में सुधार के लिए विकास खण्ड रानी की सराय के अन्तर्गत ऊॅंची गोदाम, विकास खण्ड पल्हनी के आजमपुर, तहबरपुर के भुर्रा-मड़या के बीज महुला बाजार के बगल में विद्युत सब स्टेशनों का निर्माण कराया जायेगा। इसके अलावा नगर पालिका परिषद मुबारकपुर में 132 के0वी0, विकास खण्ड मुहम्मदपुर के ग्राम फरीदाबाद, बूढ़नपुर, सगड़ी, निजामाबाद, आजमगढ़, फूलपुर, लालगंज, मेंहनगर में भी 33/11 केवी के उप केन्द्र तथा इन सभी उप केन्द्रों में 33 केवी लाइन के निर्माण का भी एलान किया। उन्होंने कहा कि जनपद में कृषि एवं प्रोद्योगिकी विश्वविद्यालय फैजाबाद के एक कैम्पस की स्थापना, हरिऔध कला केन्द्र के नये भवन का निर्माण, लोहिया पार्क की स्थापना, नई दुग्धशाला केन्द्र की स्थापना, एक पशु चिकित्सा विज्ञान महाविद्यालय, मुबारकपुर में हथकरघा उद्योग के लिए विपणन केन्द्र की स्थापना की जायेगी।
अखिलेश यादव ने कहा कि इसी प्रकार बनारस से आजमगढ़ मार्ग पर अपूर्ण रेल ओवरब्रिज को पूर्ण कराया जायेगा। टौंस नदी सहित अन्य नदियों के चार स्थानों पर पुल का निर्माण, भंवरनाथ से तहबरपुर, रानी की सराय से निजामाबाद मार्ग का चैड़ीकरण/सुदृढ़ीकरण, कराया जायेगा। बूढ़नपुर, फूलपुर में उपमण्डी का निर्माण, माहुल गांव को मानक पूरा होने पर टाउन एरिया बनाया जायेगा। इसके साथ ही कुंवर नदी पर भी नये पुल का निर्माण, कमालपुर बन्धवाॅं बेसोे नदी पर पुल का निर्माण तथा ग्राम सभा कलीचाबाद और चेवार पूरब के में भी पुल का निर्माण होगा। खेता सराय से दीदारगंज होते सरायमीर मार्ग का सुदृ़ढ़ीकरण/उच्चीकरण तथा सोफीपुर मसलमपट्टी बसही मार्ग से शम्भूपुर महजी संपर्क मार्ग के नवीनीकरण/विशेष मरम्मत का कार्य कराया जायेगा।
मुख्यमंत्री ने कहा कि कन्या विद्या धन योजना लागू होने से बालिका शिक्षा को प्रोत्साहन मिला है। बड़ी संख्या में पढ़ाई हेतु बालिकायें आगे आई हैं। उन्हांेने कहा कि यह गरीब परिवारों की लड़कियों को सीधे तौर पर मदद करने की योजना है। बालिकाओं की शिक्षा से वे अपने घर के साथ ही ससुराल को भी शिक्षित करने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाती हैं। उन्होंने कहा कि युवाओं में बेरोजगारी भत्ता योजना से निराशा दूर हुई है। उन्होंने भरोसा दिलाया कि प्रदेश में रोजगार के नये अवसर सृजित किये जा रहे हैं। नई उद्योग नीति बनाई गयी है ताकि उद्योगपति यहाॅं आकर उद्योग लगायें और बेरोजगारों को रोजगार मिले। उन्होंने जनपद में बन्द पड़ी चीनी मिल के सम्बन्ध में कहा कि जाॅंच कराकर उसके बकाये का भुगतान किया जायेगा। स्थानीय शिब्ली कालेज के सम्पूर्ण दस्तावेज प्राप्त होते ही इसके सम्बन्ध में अवश्यक मांगों को पूरा किया जायेगा।
इससे पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मदुरी स्थित हवाई पट्टी पर उतरने के तुरन्त बाद वहीं आयोजित जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि जनपद के मेडिकल कालेज व अस्पताल को शीघ्र चालू कराया जायेगा। साथ ही इसमें पैरा मेडिकल काॅलेज की भी स्थापना की जायेगी क्योंकि अस्पताल को चलाने के लिए टेक्नीशियन, नर्सों आदि की जरूरत होती है। विगत वर्ष जनता पर लगे झूठे मुकदमों में फंसे निर्दोष लोगों को भी बचाया जायेगा।
इस मौके पर श्रम एवं सेवायोजन मंत्री डा. वकार अहमद शाह, श्रम एवं सेवायोजन राज्यमंत्री शाहिद मन्जूर, पंचायती राज मंत्री बलराम यादव, नागरिक सुरक्षा मंत्री दुर्गा प्रसाद यादव, बाल एवं पुष्टाहार तथा बेसिक शिक्षा राज्य मंत्री वसीम अहमद, कार्यवाहक मुख्य सचिव आलोक रंजन, प्रमुख सचिव श्रम शैलेश कृष्ण ने भी अपने विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर होमगार्ड्स, पीआरडी एवं व्यावसायिक शिक्षा मंत्री ब्रह्मा शंकर त्रिपाठी, राजस्व अभाव सहायता एवं पुनर्वासन तथा लोक सेवा प्रबन्धन मंत्री अम्बिका चैधरी, भमि विकास, जल संसाधन एवं परती भूमि विकास मंत्री ओम प्रकाश, चिकित्सा स्वास्थ्य, परिवार कल्याण मातृ एवं शिशु कल्याण मंत्री अहमद हसन, समाज कल्याण मंत्री अवधेश प्रसाद, लघु सिंचाई एवं पशुधन मंत्री पारसनाथ यादव, लोक निर्माण एवं सिंचाई राज्य मंत्री सुरेन्द्र सिंह पटेल भी इस मौके पर उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

February 2018
M T W T F S S
« Jan    
 1234
567891011
12131415161718
19202122232425
262728  
-->









 Type in