तीर्थ यात्रियों की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए ट्रांस यमुना क्षेत्र में अरैल एरिया को भी मेला बसाने हेतु विकसित किया जाए-जावेद उस्मानी

Posted on 25 September 2012 by admin

मुख्य सचिव द्वारा कुम्भ मेला कार्याें की समीक्षा

उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी ने निर्देश दिए हैं कि कुम्भ मेले के निर्माण कार्य प्रत्येक दशा में नवम्बर माह तक अवश्य पूर्ण करा लिए जायें। उन्होंने कहा कि निर्माण कार्याें को निर्धारित मानक एवं गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराने के लिए प्रमुख सचिव, लोक निर्माण प्रत्येक माह में दो बार इलाहाबाद जाकर निर्माण कार्याें का स्थलीय निरीक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करें। उन्होंने कहा कि कुम्भ मेला के अन्तर्गत फेज-2 में कराये जाने वाले कार्याें का प्रस्ताव प्रत्येक दशा में 05 अक्टूबर तक अनुमोदन हेतु प्रस्तुत कर दिया जाए। उन्होंने कहा कि कुम्भ मेला के कार्याें में किसी प्रकार की लापरवाही, गड़बड़ी एवं विलम्ब हुआ, तो सम्बन्धित वरिष्ठ अधिकारियों को बख्शा नहीं जायेगा। उन्होंने कहा कि कार्याें को निर्धारित मानक एवं समयबद्ध चरण में पूरा कराने के लिए सम्बन्धित प्रमुख सचिवों को प्रत्येक माह स्थलीय निरीक्षण कर रिपोर्ट प्रस्तुत करनी होगी। कुम्भ मेला में कराए जाने वाले कार्याें के टेण्डर को वेबसाइट पर अवश्य अपलोड करा दिया जाए।
मुख्य सचिव ने आज शास्त्री भवन स्थित अपने कार्यालय कक्ष के सभागार में कुम्भ मेला-2013 के कार्याें की समीक्षा के दौरान यह निर्देश दिए। उन्होंने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि अलोपीबाग फ्लाई ओवर के अवशेष निर्माण कार्य आगामी 30 सितम्बर तक गुणवत्ता के साथ न पूरे किए जाने पर लापरवाह अधिकारियों को चिन्हित कर दण्डित किया जायेगा। उन्होंने गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई के अवशेष कार्याें को भी माइलस्टोन के अनुसार आगामी 30 सितम्बर तक प्रत्येक दशा में पूर्ण कराने के निर्देश दिए। उन्होंने वरिष्ठ अधिकारियों से कहा कि गत कुम्भ मेले की समीक्षा बैठकों में लिए गए निर्णयों की कार्यवाहियों पर विलम्ब करने वाले अधिकारियों को चिन्हित कर दण्डित किया जाए। उन्होंने कहा कि कुम्भ मेला कार्याें में किसी प्रकार की लापरवाही या विलम्ब क्षम्य नहंी होगा। उन्होंने उ0प्र0 पावर कारपोरेशन के अधिकारियों को भी निर्देश दिए कि समस्त माइलस्टोन की पूर्ति आगामी 15 अक्टूबर तक सुनिश्चित कराकर रिपोर्ट प्रस्तुत की जाए।
श्री उस्मानी ने कहा कि कुम्भ मेला क्षेत्र में सी0सी0टी0वी0 तथा सर्विलान्स हेतु लगाए जाने वाले अन्य उपकरणों के प्रस्ताव परीक्षण सम्बन्धी कार्यवाही आगामी 10 दिन के अन्दर अवश्य पूर्ण कर लिए जाएं। कुम्भ मेले के दौरान पर्याप्त केन्द्रीय सुरक्षा बल की उपलब्धता हेतु गृह मंत्रालय, भारत सरकार को पत्र आगामी 24 घण्टे के अन्दर भेज दिया जाए। उन्होंने कहा कि गत वर्षाें की अपेक्षा पार्किंग क्षेत्रों में कम से कम 10 प्रतिशत की वृद्धि की जाए तथा पार्किंग क्षेत्रों में जन सुविधाओं की समुचित व्यवस्था भी सुनिश्चित करायी जाए। जनमानस की सुविधाओं को दृष्टिगत रखते हुए मेला क्षेत्र के आस-पास सेटेलाइट डाउन में खान-पान व नगरीय सुविधायुक्त टेबल प्लाजा पार्किंग एरिया के साथ-साथ बनाए जाने का प्रयास किया जाए।
मुख्य सचिव ने कहा कि तीर्थ यात्रियों की सुविधा को दृष्टिगत रखते हुए ट्रांस यमुना क्षेत्र में अरैल एरिया को भी मेला बसाने के लिए विकसित किया जाए, ताकि कुम्भ मेला के दौरान आने वाले अधिकाधिक तीर्थ यात्रियों के लिए यह क्षेत्र होल्डिंग एरिया के रूप में प्रयोग किया जा सके। उन्होंने कहा कि ऐसे होल्डिंग एरिया क्षेत्र यथासम्भव इलाहाबाद में आने वाले सभी प्रमख मार्गाें पर बनाए जाने के साथ-साथ समुचित पार्किंग, खान-पान व जन सुविधाओं की व्यवस्था भी उपलब्ध करायी जाए। उन्होंने कहा कि ऐसे होल्डिंग एरिया क्षेत्र शटल सेवा ’पार्क एण्ड राईड’ के रूप में मेले के मुख्य क्षेत्र से निकट स्थान तक संचालित किए जाने पर विचार किया जाए। उन्होंने कहा कि कुम्भ मेला क्षेत्र के आस-पास बसी झुग्गी-झोपडि़यों को यथाशीघ्र पुनसर््थापित करने की कार्यवाही भी सुनिश्चित करायी जाए। उन्होंने कहा कि एन0डी0एन0 सेन्ट्रल फाॅर सी0एस0आर0 को कुम्भ मेला क्षेत्र में गैरपरम्परागत आधुनिक किस्म के शौचालयों के निर्माण का कार्य प्राथमिकता पर कराए जाने हेतु इस शर्त के साथ अनुमति दी जाए कि इनके द्वारा कोई काॅमर्शियल कार्य नहीं किया जाएगा।
बैठक में प्रमुख सचिव नगर विकास श्री प्रवीर कुमार, प्रमुख सचिव वित्त श्री आनन्द मिश्रा, प्रमुख सचिव गृह श्री आर0एम0 श्रीवास्तव, प्रमुख सचिव लोक निर्माण श्री कुमार अरविन्द सिंह देव, सचिव सिंचाई श्री एस0पी0 गोयल, सचिव सूचना श्री अमृत अभिजात सहित मण्डलायुक्त इलाहाबाद एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in