Categorized | Latest news, लखनऊ.

हम अगले पांच साल में अपने राज्य को विकास की नई ऊंचाईयों तक पहुंचा देंगे

Posted on 15 September 2012 by admin

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा कि पूरे देश की निगाहें इस समय यू.पी. पर लगी हुई हैं। इसलिए हमें वो काम करके दिखाना है, जो अब तक नहीं हुआ। हम अगले पांच साल में अपने राज्य को विकास की नई ऊंचाईयों तक पहुंचा देंगे। हमने उत्तर प्रदेश की जनता से जो वायदे किए हैं, उन्हें पूरा करेंगे। विकास के मामले में जल्दी ही प्रदेश में बड़ा बदलाव आएगा।
1मुख्यमंत्री आज अपने सरकारी आवास 5, कालिदास मार्ग पर आयोजित इमरजेन्सी मेडिकल ट्रांसपोर्ट सर्विस ‘समाजवादी स्वास्थ्य सेवा’ के उद्घाटन अवसर पर बोल रहे थे। श्री यादव ने स्वयं 108 नम्बर पर फोन कर इस सेवा का शुभारम्भ किया और एक एम्बुलेन्स के ड्राइवर श्री गजेन्द्र को एम्बुलेन्स की प्रतीकात्मक चाभी भेंट की। मुख्यमंत्री ने प्रदेश के 18 जनपदों में 67 करोड़ 43 लाख रुपए की लागत से बने 22 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों तथा 08 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों का लोकार्पण भी किया।
इस अवसर पर श्री यादव ने कहा कि हमारी सरकार गरीब की मदद के लिए हर स्तर पर ईमानदारी से कार्य कर रही है। हर विभाग में नए ढंग से ऐसे फैसले लिए जा रहे हैं, ताकि आम आदमी लाभान्वित हो सके। उन्होंने कहा कि यह बात गौर करने की है कि जिस विभाग पर पिछली सरकार में सबसे ज्यादा उंगलियां उठी थीं, वही विभाग इस सरकार में उल्लेखनीय कार्य कर रहा है। उन्होंने इसके लिए स्वास्थ्य मंत्री श्री अहमद हसन को बधाई देते हुए कहा कि उन्हें खुशी है कि आज से प्रदेश के 13 जनपदों में फस्र्ट एड तथा उपचार उपकरणों से सुसज्जित 133 इमरजेन्सी एम्बुलेन्स उपलब्ध कराई जा रहीं हैं। समाजवादी स्वास्थ्य सेवा के लिए मोबाइल अथवा किसी भी फोन से टोल फ्री 108 नम्बर डायल करने पर 20 मिनट के अन्दर एम्बुलेन्स फोन करने वाले व्यक्ति के बताए पते पर पहुंच जाएगी और निकट के अस्पताल तक मरीज को निःशुल्क पहुंचाएगी।
2मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वर्ष के अंत तक प्रदेश के हर प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र पर एम्बुलेन्स उपलब्ध करा दी जाएगी। उल्लेखनीय है कि इससे पहले गत 22 अगस्त को मुख्यमंत्री हरी झण्डी दिखाकर राज्य के 75 जनपदों के लिए यू.पी. एम्बुलेन्स सेवा के तहत 200 एम्बुलेन्स रवाना कर चुके हैं। इसी सेवा को विस्तार देते हुए मुख्यमंत्री ने आज हरी झण्डी दिखाकर 240 और एम्बुलेन्स रवाना की। उन्होंने कहा कि इस वर्ष अक्टूबर तक 972 एम्बुलेन्स प्रदेश के 820 विकास खण्डों में उपलब्ध करा दी जाएंगी।
मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि गर्भवती महिलाओं को प्रसव तथा बीमार बच्चों के उपचार के लिए इस वर्ष के अंत तक करीब 1000 अतिरिक्त एम्बुलेन्स को 102 नम्बर के टोल फ्री नम्बर वाले काॅल सेन्टर से जोड़कर संचालित किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि केवल एम्बुलेन्स ही नहीं हम प्रदेश के सरकारी अस्पतालों में स्तरीय दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने, अच्छे मेडिकल उपकरण स्थापित करने तथा अन्य स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर करने का हर स्तर पर प्रयास कर रहे हैं। खुशी इस बात की है कि बिना उंगली उठे हम ऐसे काम कर रहे हैं, जिससे जनता तक लाभ पहुंच रहा है। इसीलिए हमें भरोसा है कि हम सभी की मदद करने में जरूर कामयाब होंगे। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग बेहतरीन कार्य कर रहा है और 100-100 बेड के कई अस्पताल भी बनने जा रहे हैं।
3इस अवसर पर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री श्री अहमद हसन ने कहा कि उनका विभाग एक-एक पैसे का पूरी ईमानदारी से इस्तेमाल करेगा और इमरजेन्सी एम्बुलेन्स सेवा देश की सबसे अच्छी सेवा साबित होगी। उन्होंने कहा कि समाजवादी स्वास्थ्य सेवा की प्रत्येक एम्बुलेन्स में 24 घंटे में तीन-तीन ड्राइवर रहेंगे, ताकि जरूरत पर यह एम्बुलेन्स हर समय उपलब्ध रहे। उन्होंने बताया कि 108 एम्बुलेन्स सेवा के लिए लखनऊ में सौ सीटर काॅल सेन्टर स्थापित हो गया है। इस नम्बर पर फोन करने पर भी एम्बुलेन्स हाजिर हो जाएगी। उन्होंने बताया कि आज मुख्यमंत्री ने जिन एम्बुलेन्स को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया है, उनमें लखनऊ के लिए-13, इटावा-09, मैनपुरी-11, कन्नौज-10, सहारनपुर-13, मेरठ-16, रामपुर-8, मुजफ्फरनगर-11, शामली-5, मुरादाबाद-10, सम्भल-8, बागपत-8 और अम्बेडकर नगर में-11 एम्बुलेन्स पहुंचेंगी।
प्रदेश के लोक निर्माण तथा सिंचाई मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव ने इस अवसर पर कहा कि प्रदेश के दूर-सुदूर स्थानों तक एम्बुलेन्स सेवा के लिए अच्छी सड़कों की भी आवश्यकता होगी। उन्होंने इसके लिए मुख्यमंत्री के उस कथन को दोहराया कि सड़कों के निर्माण में लोक निर्माण विभाग के अलावा पीपीपी माॅडल पर भी सड़कों का निर्माण कराया जाएगा।
4इससे पूर्व प्रदेश के मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी ने मुख्यमंत्री तथा प्रदेश के अन्य मंत्रियांे का अभिवादन करते हुए कहा कि उत्तर प्रदेश में विकास की नई इबारत लिखी जा रही है। उन्होंने कहा कि आज जिस इमरजेन्सी मेडिकल सर्विस का उद्घाटन किया गया वह देश की सबसे बड़ी सेवा है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री का विजन है कि विकास के एजेण्डे को पूरी ईमानदारी से लागू किया जाए। इसके लिए हम वचनबद्ध हैं और भरोसा दिलाते हैं कि एनआरएचएम या किसी भी अन्य योजना में किसी प्रकार की अनियमितता नहीं होने देंगे।
इस अवसर पर प्रदेश के श्रम मंत्री श्री वकार अहमद शाह, राजस्व मंत्री श्री अम्बिका चैधरी, पंचायती राज मंत्री श्री बलराम यादव, स्टाम्प एवं पंजीयन मंत्री श्री दुर्गा प्रसाद यादव, स्वास्थ्य राज्य मंत्री श्री शंखलाल मांझी, प्रोटोकाॅल राज्य मंत्री श्री अभिषेक मिश्र, लोक निर्माण एवं सिंचाई राज्य मंत्री श्री सुरेन्द्र सिंह पटेल, एनआरएचएम के परियोजना निदेशक श्री मुकेश मेश्राम तथा स्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारी भी मौजूद थे। कार्यक्रम के समापन पर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के प्रमुख सचिव श्री संजय अग्रवाल ने धन्यवाद दिया।
——–
मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने दिनांक 14 सितम्बर, 2012 को जिन 22 सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों तथा 08 प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों का उद्घाटन किया उनकी सूची
lokarpan-list-14-september-2012
सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in