Categorized | गाजीपुर

शहीदो की याद में साझी शहादत एवं साझी विरासत

Posted on 05 September 2012 by admin

veer-abdul-hameedपरम वीर चक्र विजेता वीर अब्दुल हमीद के 47 वें षहादत दिवस 10 सितम्बर का दिन जैसे-जैसे नजदीक आ रहा है, वैसे-वैसे जनपद वासियो की धड़कन तेज होती जा रही है। कार्यक्रम के आयोजक इस षहादत दिवस को ऐतिहासिक  बनाने में पूरे जी जान से लगे हुए है। यह षहादत दिवस कई मायनों में आने वाले समय में एक इतिहास की रचना के रूप में देखा जा रहा है। क्योकि इस षहादत दिवस के मुख्य अतिथि सुबे के युवा मुख्य मंत्री मा0 अखिलेष यादव है।
सेना के सर्वोच्च सम्मान परम वीर चक्र से सम्मानित षहीद अबदुल हमीद की पत्नी रसूलन बीबी बताती है कि बीते दिनो जनपद वासियों की भावनाओं को लेकर वे लखनऊ में जब मुख्य मंत्री से मिलकर इस षहादत दिवस में षामिल होने  का निमन्त्रण दिया तो उन्हे भी यह विष्वास नही हो रहा था कि मुख्य मंत्री उनका निमन्त्रण स्वीकार करेगे। लेकिन जिस सहजता, आत्मीयता और आदर भाव से मिले और गाजीपुर की षहीदी धरती पर दृढ़ इच्छा षक्ति के साथ  प्रबल रूप  से हामी भरते हुए कार्यक्रम आयोजन की तैयारी करने की बात कही उससे मेरा पूरा विष्वास हो गया कि गाजीपुर की षहीदी धरती एवं षहीद परिवारों का मान बढ़ाने जरूर आयेगे।
इस अवसर पर जनपद के षहीद परिवारो को प्रतीकात्मक रूप  से अब्दुल हमीद स्मृति चिन्ह से सम्मानित किये जाने की परम्परा की षुरूवात मा0 मुख्य अतिथि द्वारा की जायेगी। नेहरू युवा केन्द्र गाजीपुर युवा कार्य एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार  की तरफ से षहीदो की याद में ‘‘साझी षहादत एवं साझी विरासत’’ पर सांस्कृतिक कार्यक्रम  का आयोजन किया गया है। राश्ट्रीय एवं अन्तर्राश्ट्रीय स्तर पर ख्याति  प्राप्त सांस्कृतिक संस्था षंखनाद की तरफ से देष भक्ति का जज्बा पैदा कर देने वाले कार्यक्रम एक षाम ‘‘वीर अब्दुल हमीद के नाम’’ की प्रस्तुति की जायेगी। एन0सी0सी0 92 वटालियन के सी0ओ0 के सौजन्य से गार्ड आफ आनर, परेड सलामी दी जायेगी। षहीद अब्दुल हमीद के जीवन चरित्र पर प्रोडूसर राजेष पटेल एवं विनय मुदगील के स्टार सिनेमा वैनर तले हिन्दी फिल्म ’’ वीर हिन्दुस्तानी’’ का षुभारम्भ मा0 मुख्यमंत्री के हाथों किया जायेगा। गाजीपुर के विरहा सम्राट एवं भोजपुरी कलाकार विजय लाल यादव भी अपनी टीम के साथ षिरकत करेगें।
रसूलन बीबी ने सभी आमो-खास लोगो से अपील की है कि जनपद की गौरव षाली परम्परा को बनाये रखते हुए मा0 अखिलेष यादव के साथ-साथ अखिल भारतीय आतंकबाद विरोधी संगठन के राश्ट्रीय अध्यक्ष मनिन्दर जीत सिंह विट्टा, भारत के मषहुर क्रिक्रेटर अजहरूद्ीन सहित सभी अतिथियो का स्वागत करे। उन्होने यह भी कहा कि मेरे पति ने देष की आन, मान, षान की रक्षा के लिए अपनी षहादत दी, उस षहादत की  लौ यहाॅ के लोग यह लौ बुझाने न देे।
रसूलन बीबी ने आज बताया कि हमीद धाम धामूपुर स्थित पार्क में किये जा रहे सुन्दरीकरण, साफ-सफाई एवं आस-पास के सड़को पर रात-दिन काम षुरू हो गया है।  इसके पूर्व वे जिलाधिकारी प्रभु एन0 सिंह से मिली थी और उन्होने उनकी मन्षा के अनुसार कार्य भी प्रारम्भ करा दिया  गया है जिससे मुझे काफी प्रसन्नता है।
इस कार्यक्रम के संयोजक षहीद अब्दुल हमीद के पौत्र जमील आलम ने अपनी टीम के लोगों के साथ बैठक कर पूरे आयोजन पर विस्तार से चर्चा की गयी । जिसमें नेहरू युवा केन्द्र के लेखाकार एवं इस कार्यक्रम के व्यवस्थापक सुभाश चन्द्र प्रसाद, जखनिया ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि छोटू यादव, डा0 सिकानु राम प्रधान, पूर्व प्रधान जनार्दन यादव, सहसहयोगी पंकज यादव प्रधान संघ अध्यक्ष रेवतीपुर, अंगद सिंह यादव, ऋशिकेष सिंह, डाॅ0 के0 पी0 सिंह, संजय यादव एवं अन्य सदस्य उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in