Categorized | लखनऊ.

छात्रवृत्ति योजना के तहत छात्रध्छात्राओं के बैंक खाते खुलवाने की अंतिम तिथि अब बढ़ा कर आगामी 15 सितम्बर कर दी गयी है

Posted on 02 September 2012 by admin

प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण विभाग द्वारा संचालित पूर्व-दशम (कक्षा ८ तक की) छात्रवृत्ति योजना के तहत छात्रध्छात्राओं के बैंक खाते खुलवाने की अंतिम तिथि अब बढ़ा कर आगामी 15 सितम्बर कर दी गयी है। पूर्व में यह तिथि 31 अगस्त निर्धारित थी। प्रदेश के समस्त जिलाधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं कि वे हर हाल में निर्धारित तिथि तक इस योजना के लिए पात्र सभी बच्चों के बैंक खाते खुलवाना सुनिश्चित करें ताकि उनमें से कोई भी इसके लाभ से वंचित न रहे। मदरसों के भी बच्चे इस वजीफे के लिए पात्र होंगे।
इस योजना के तहत छात्रवृत्ति के भुगतान की प्रक्रिया में अब कुछ महत्वपूर्ण बदलाव किये गए हैं।  वजीफे की धनराशि को अब राष्ट्रीयकृत बैंकों की सी.बी.एस. (कोर बैंकिंग सिस्टम) शाखाओं में खोले गए खातों में भेजा जायेगा ताकि इसके वितरण में किसी प्रकार की अनियमितता की शिकायत न हो और मध्यस्थों की भूमिका की भी कोई गुंजाइश न रहे। ये खाते उन्हीं सी.बी.एस. शाखाओं में खोले जायेंगे जिनमें सम्बंधित स्कूलोंध्मदरसों के खाते संचालित हो रहे हैं, लेकिन अगर यह शाखा संस्था के परिसर से दूर है तो फिर इन खातों को सब से करीबी सी.बी.एस. शाखा में खोला जायेगा। दस वर्ष तक के बच्चों का खाता उनके अभिभावकों की संरक्षता में खोला जायेगा जबकि इससे अधिक आयु वाले बच्चों का खाता उन्हीं के नाम से खुलेगा। ये सभी खाते बचत शून्य ओपनिंग बैलेंस के आधार पर होंगे।
इस योजना में एक और खास बदलाव यह हुआ है कि अब इन खातों को खोलते समय सम्बंधित स्कूल के प्रिंसिपल और छात्रध्छात्रा  अथवा उनके अभिभावक का मोबाइल नंबर बैंक के खाता सम्बन्धी प्रपत्रों में दर्ज कराना होगा ताकि खाते में धनराशि के आते ही उन्हें एस.एम.एस. द्वारा सूचित किया जा सके। इन बदलावों से न सिर्फ बच्चों को अपनी छात्रवृत्ति की पूरी धनराशि मिल सकेगी, बल्कि इसके वितरण में भी पारदर्शिता आएगी और अनियमितताओं की कोई गुंजाइश नहीं रहेगी।
कुछ जिला सहकारी बैंकों में सी.बी.एस. प्रलाणी बहुत शीघ्र शुरू होने वाली है। यदि इन बैंकों में समय रहते यह प्रलाणी लागू हो जाती है तो यहाँ पर भी इस छात्रवृत्ति योजना के तहत बच्चों के खाते खोले जा सकेंगे। ये जिला सहकारी बैंक लखीमपुर खीरी, इटावा, उरई, फिरोजबाद, मथुरा, मेरठ, बुलंदशहर, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, गाजियाबाद, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, मुरादाबाद, रामपुर व बदायूं में कार्यरत हैं।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in