Categorized | Latest news, लखनऊ.

विकास तथा लोगों की समृद्धि के लिए सड़कों का विकास अत्यंत आवश्यक है

Posted on 30 August 2012 by admin

5x10उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने कहा है कि राज्य के चैमुखी विकास तथा लोगों की समृद्धि के लिए सड़कों का विकास अत्यंत आवश्यक है। उन्होंने कहा कि यदि पूरे प्रदेश में सड़कों का एक प्रभावी संजाल विकसित हो जाए तो विकास को गति देना आसान हो जाएगा और प्रदेश के ग्रामीण क्षेत्रों का त्वरित विकास हो सकेगा। सड़कों का ऐसा नेटवर्क, जिसपर यातायात सुगम हो, प्रदेश में व्यापारिक गतिविधियों, पर्यटन, उद्योगों की स्थापना इत्यादि को बढ़ावा देगा, जिससे प्रदेश में चारों ओर समृद्धि आएगी। बेरोजगारों को रोजगार मिलेगा और खाली हाथों को काम मिलेगा।
मुख्यमंत्री ने यह विचार आज यहाँ शास्त्री भवन में आयोजित आगरा इनर रिंग रोड के प्रस्तुतीकरण के लिए आयोजित एक बैठक में व्यक्त किए। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार राज्य के सभी क्षेत्रों, वर्गों, गरीबों, कमजोर तबकों इत्यादि के विकास के लिए कटिबद्ध है और इस हेतु जो भी प्रयास आवश्यक होंगे, वे अवश्य किए जाएंगे। उन्होंने आगे कहा कि प्रदेश के विकास के लिए जिन नीतियों, कार्यक्रमों इत्यादि की आवश्यकता होगी, उनका निर्धारण शीघ्र करते हुए उनपर त्वरित गति से अमल किया जाएगा।
आगरा इनर रिंग रोड प्रस्तुतीकरण बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने अधिकारियों को निर्देशित किया कि इस प्रकार की योजनाओं के विकास के दौरान यह सुनिश्चित किया जाए कि किसानों के हितों की अनदेखी न हो और उन्हें पूर्ण संरक्षण दिया जाए। उन्होंने एक बार पुनः दोहराया कि प्रदेश सरकार किसी भी कीमत पर किसानों के हितों के विरुद्ध कोई कार्य नहीं होने देगी।
ज्ञातव्य है कि फरवरी, 2010 में आगरा डेवलपमेण्ट अथाॅरिटी और जे0पी0 ग्रुप के बीच आगरा के चारों ओर पी0पी0पी0 मोड पर 30 किलोमीटर लम्बी रिंग रोड बनाने का समझौता हुआ था। परन्तु योजना में कुछ दिक्कतें आने के कारण जे0पी0 इण्डस्ट्रीज के साथ हुए समझौते को रद्द कर दिया गया है। अब इसे नए सिरे से पी0पी0पी0 मोड पर बिड करके बनाया जाएगा। इस योजना के लिए आगरा विकास प्राधिकरण को नोडल एजेन्सी बनाया गया है। इस योजना के विकास के लिए राज्य सरकार के अवस्थापना विभाग एवं आवास विभाग, आगरा विकास प्राधिकरण की पूरी मदद करेंगे। यह रिंग रोड एलीवेटेड (भूस्तर से उठी हुई) न होकर ग्राउण्डेड (धरातल) होगी। इस रिंग रोड के विकास के लिए विकासकर्ताओं से शीघ्र ही बिड आमंत्रित की जाएगी और इसको शीघ्रता के साथ बनाया जाएगा।
बैठक में राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष श्री नवीन चन्द्र बाजपेयी, मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी, अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त श्री अनिल कुमार गुप्ता, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री श्री राकेश गर्ग, आगरा विकास प्राधिकरण के वरिष्ठ अधिकारी तथा सम्बन्धित विभागों के उच्चाधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in