Categorized | लखनऊ.

अस्पताल को मेडिकल विश्वविद्यालय के रूप में विकसित किया जायेगा

Posted on 24 July 2012 by admin

गे्रटर नोएडा में निर्माणाधीन मल्टी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल को मेडिकल विश्वविद्यालय के रूप में विकसित किया जायेगा, जहां पर चिकित्सा शिक्षा के एमबीबीएस, एमडी, एमएस, एमसीएच, डीएनबी, पीएच0डी, एम0फिल आदि व अन्य समस्त सम्बन्धित पैरामेडिकल पाठ्यक्रमों के शिक्षण कार्यक्रम चलाये जायेंगे। विश्वविद्यालय के निर्माण कार्य के लिए इसके पास स्थित गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय की 25 एकड़ भूमि को भी इस प्रयोजन हेतु शामिल किया जायेगा।
नोएडा स्थित मल्टी सुपर स्पेशियलिटी संस्थान को पोस्ट ग्रेजुएट सुपर स्पेशियलिटी बच्चों के चिकित्सालय एवं शैक्षणिक संस्थानों के रूप में विकसित किया जायेगा। जहां पर बच्चों के चिकित्सा संबंधित एम0डी0, एम0एस0 डी0एम0/एम0सीएच0/ डीएनबी/पीएचडी, एम0फिल तथा अन्य संबंधित पैरामेडिकल पाठ्यक्रमों के शिक्षण कार्यक्रम चलाये जायेंगे। यह संस्थान वित्तीय एवं प्रशासनिक रूप से स्वतंत्र इकाई होगा, परन्तु शैक्षणिक रूप से ग्रेटर नोएडा स्थित प्रस्तावित मेडिकल विश्वविद्यालय से सम्बद्ध रहेगा। उन्हांेने निर्देश दिये कि इसको स्वतंत्र इकाई के रूप में स्थापित करने के लिए एस0जी0पी0जी0आई0 लखनऊ की तर्ज पर प्रशासनिक व्यवस्था बनाने हेतु अग्रेतर कार्यवाही की जाए।
प्रदेश के मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी ने अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त एवं प्रमुख सचिव चिकित्सा शिक्षा सहित सम्बन्धित अधिकारियों को यह निर्देश गत दिवस दिये। उन्होंने कहा कि शिक्षण संस्थान की स्थापना के लिए मेडिकल काउंसिल आॅफ इण्डिया के मानकों एवं प्रक्रियाओं के अनुसार कार्यवाही तत्काल प्रारम्भ कर अग्रेतर कार्य योजना के माइल्स्टोन आगामी 06 अगस्त तक प्रस्तुत किये जाए। उन्होंने कहा कि समानान्तर रूप से मेडिकल विश्वविद्यालय स्थापित करने हेतु मंत्रिपरिषद के अनुमोदन तथा तत्पश्चात अधिनियम के प्रख्यापन करने की कार्यवाही चिकित्सा शिक्षा विभाग द्वारा तत्काल सम्पादित करने हेतु कार्य प्रारम्भ कर दिये जाए।
श्री उस्मानी ने कहा है कि नोएडा में वर्तमान में संचालित 100 बेड के जिला अस्पताल के भवन को मल्टी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल मंे समाहित करने तथा जिला अस्पताल को अलग से उपलब्ध लगभग 10 एकड़ भूमि पर स्थापित करने हेतु कार्यवाही तत्काल प्रारम्भ कर दी जाए। उन्होंने कहा कि नोएडा एवं ग्रेटर नोएडा में निर्माणाधीन सुपर स्पेशियलिटी अस्पतालों का निर्माण कार्य स्वीकृत परियोजना के अनुसार नोएडा एवं ग्रेटर नोएडा द्वारा पूर्ण कराया जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in