Categorized | Latest news, लखनऊ.

मुख्यमंत्री से विभिन्न देशों के बच्चों ने भेंट की

Posted on 05 July 2012 by admin

  • भारत में मेहमानों का गर्मजोशी से स्वागत व सम्मान किये जाने की प्राचीन परम्परा
  • बच्चों की शिक्षा एवं स्वास्थ्य की उत्तम व्यवस्था से देश खुशहाल बनेगा: मुख्यमंत्री

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा कि बच्चे देश की नींव होते हैं। बच्चों की शिक्षा एवं स्वास्थ्य की उत्तम व्यवस्था किए जाने से देश खुशहाल बनेगा। इसलिए बच्चों की परवरिश पर पूरा ध्यान दिया जाना जरूरी है।
pressमुख्यमंत्री आज यहां अपने सरकारी आवास पर चिल्ड्रेन्स इन्टरनेशनल समर विलेज (सी0आई0एस0वी0) के तत्वावधान में विभिन्न देशों से आये बच्चों से परिचय प्राप्त करने के बाद अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। ज्ञातव्य है कि सी0आई0एस0वी0 पिछले 50 वर्षों से विश्व के 60 देशों में प्रतिवर्ष 180 अन्तर्राष्ट्रीय कार्यक्रम संचालित करती है। लखनऊ में आयोजित सी0आई0एस0वी0 की पहली 15 दिवसीय यूथ मीटिंग में भारत सहित फ्रांस, इण्डोनेशिया, इटली तथा वियतनाम के बच्चे शामिल हुए।
मुख्यमंत्री ने कहा कि इस तरह के अन्तर्राष्ट्रीय कार्यक्रमों के आयोजन से अन्य देशों के बच्चों को भारत की संस्कृति, सभ्यता तथा समाज के बारे में जानकारी प्राप्त करने का मौका मिलता है। इस मौके पर श्री यादव ने अतिथि देवो भवः का उल्लेख करते हुए कहा कि भारत में मेहमानों का गर्मजोशी से स्वागत व सम्मान किये जाने की प्राचीन परम्परा है। इस भावना के अनुरूप कार्य किया जाये तो विश्व बन्धुत्व को मजबूती मिलने के साथ ही देश में पर्यटन को बढ़ावा भी मिलेगा।
मुख्यमंत्री ने  विभिन्न देशों से आये बच्चों को ताज महल की अनुकृति, लखनऊ पर आधारित पुस्तक तथा प्रदेश की जानकारी से युक्त एक कैलेण्डर भेंट किया। इस अवसर पर उन्होंने प्रत्येक बच्चे को अपने संदेश की प्रति भी दी। मुख्यमंत्री ने अपने संदेश में बच्चों को विश्व का भविष्य बताते हुए कहा है कि सी0आई0एस0वी0 सार्वभौमिक भाईचारा, शांति, एकता तथा मित्रता की भावना को सुदृढ़ बनाने का अच्छा मंच है। उन्होंने सांस्कृतिक व ऐतिहासिक दृष्टि से प्रदेश को एक महत्वपूर्ण पर्यटन गंतव्य स्थल बताते हुए कहा कि पूरी दुनिया से पर्यटक अन्य आकर्षणों के साथ-साथ उत्तर प्रदेश में ताज महल को देखने आते हैं। उन्होंने कहा कि यद्यपि ताजमहल उत्तर प्रदेश में स्थित है, लेकिन यह पूरे देश की धरोहर है। उन्होंने लखनऊ की ऐतिहासिकता की चर्चा करते हुए कहा कि इस नगर का सम्बन्ध तमाम देशों से रहा है और आज भी कायम है।
इस अवसर पर इण्डोनेशिया, फ्रांस, वियतनाम तथा इटली से आये बच्चों के साथ-साथ सी0आई0एस0वी0 में प्रतिभाग करने वाले भारत के बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में प्रोटोकाल राज्यमंत्री श्री अभिषेक मिश्रा, सचिव सूचना श्री अमृत अभिजात, सी0एम0एस0 के संस्थापक डाॅ0 जगदीश गांधी एवं अन्य लोग उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

September 2024
M T W T F S S
« Sep    
 1
2345678
9101112131415
16171819202122
23242526272829
30  
-->









 Type in