Categorized | लखनऊ.

मुख्यमंत्री से श्री बिल गेट्स ने भेंट की

Posted on 30 May 2012 by admin

  • राज्य सरकार तथा बिल एण्ड मिलिंडा गेट्स फाउन्डेशन के मध्य दो माह के अन्दर एम0ओ0यू0 पर हस्ताक्षर किया जायेगा
  • फाउन्डेशन स्वास्थ्य एवं कृषि सम्बन्धी विभिन्न कार्यक्रमों में राज्य सरकार को तकनीकी, प्रबन्धकीय तथा कार्यक्रम डिजाइन में सहयोग प्रदान करेगा

up-cm-with-bill-gatesउत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव से बिल एण्ड मिलिंडा गेट्स फाउन्डेशन के सह अध्यक्ष श्री बिल गेट्स ने आज यहां उनके सरकारी आवास पर भेंट की। मुख्यमंत्री तथा श्री गेट्स ने प्रदेश के विकास तथा इसमें गेट्स फाउन्डेशन की भूमिका पर विचार-विमर्श किया। श्री गेट्स ने प्रदेश के विकास विशेष रूप से स्वास्थ्य सेवाओं में राज्य सरकार द्वारा किये जा रहे कार्यों में अपने फाउन्डेशन के सहयोग की पेशकश की।
मुख्यमंत्री के साथ श्री गेट्स की मुलाकात में यह निर्णय लिया गया कि दो माह के अन्दर राज्य सरकार तथा बिल एण्ड मिलिंडा गेट्स फाउन्डेशन के मध्य एक सहमति पत्र (एम0ओ0यू0) पर हस्ताक्षर किया जायेगा। एम0ओ0यू0 के तहत गेट्स फाउन्डेशन मातृ एवं नवजात शिशु तथा बच्चों की स्वास्थ्य सम्बन्धी सुविधाओं, टीकाकरण सहित स्वास्थ्य एवं कृषि सम्बन्धी विभिन्न कार्यक्रमों में राज्य सरकार को तकनीकी, प्रबन्धकीय तथा कार्यक्रम डिजाइन में सहयोग प्रदान करेगा। राज्य सरकार अनुमोदित सरकारी योजनाओं के तहत आवश्यक सहयोग प्रदान करेगी, ताकि लक्ष्यों को और बेहतर ढंग से प्राप्त किया जा सके।
मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री ने राज्य के विभिन्न जनपदों में गेट्स फाउन्डेशन द्वारा संचालित ‘श्योर स्टार्ट’, ‘मंथन’ तथा ‘अर्बन हेल्थ इनीशियेटिव’ जैसी स्वास्थ्य सम्बन्धी परियोजनाओं की सराहना की। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार प्रदेश में स्वास्थ्य सम्बन्धी चुनौतियों के समाधान के लिए प्रभावी प्रयास कर रही है। इसके तहत मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य सम्बन्धी सुविधाओं का सुदृढ़ीकरण, नियमित टीकाकरण, नई जीवन रक्षक वैक्सीन के जरिये बच्चों की स्वास्थ्य सेवाओं में बढ़ोत्तरी, बच्चों में कुपोषण की समस्याओं का निदान तथा जनसंख्या वृद्धि से निपटने के लिए विभिन्न उपाय किये जा रहे हैं। इसके अलावा राज्य सरकार संक्रामक बीमारियों जैसे टी0बी0, कुछ खास क्षेत्रों में जापानी इंसेफ्लाइटिस, अक्यूट इंसेफ्लाइटिस सिन्ड्रोम जैसी बीमारियों से निपटने के प्रयास कर रही है।
up-cm-akhilesh-yadav-with-bill-gates1श्री यादव ने श्री बिल गेट्स को अवगत कराया कि राज्य सरकार फाउन्डेशन से वित्तीय मदद के बजाए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य की विभिन्न परियोजनाओं के प्रभावी क्रियान्वयन हेतु विभिन्न देशों में फाउन्डेशन के सफल प्रयासों, अनुभवों, अभिनव प्रयोगों एवं शोध के उपयोग की इच्छुक है, ताकि स्वास्थ्य सेवाओं के बेहतर प्रबन्धन के जरिये जरूरतमंदों तक इन सेवाओं को पहुंचाने में सफलता मिल सके। इसके अलावा राज्य सरकार सूचना तकनीक एवं टेली मेडिसिन के क्षेत्र में भी मदद की इच्छुक है, ताकि इनके जरिये सुदूरवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों एवं निर्धन लोगों तक स्वास्थ्य सेवाओं की पहुंच हो सके। उन्होंने कहा कि राज्य की मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य सम्बन्धी समस्याओं के समाधान के लिए फाउन्डेशन द्वारा एक वृहद एवं लम्बी अवधि की योजना को संचालित कियेे जाने की आवश्यकता है।
इस अवसर पर श्री गेट्स ने कहा कि उनकी संस्था राज्य सरकार के साथ मातृ एवं नवजात शिशु स्वास्थ्य, नियमित टीकाकरण, नई जीवनरक्षक वैक्सीन एवं पोलियों  के विरूद्ध चलाये गये अभियान के परिणामों के आधार पर बच्चों के स्वास्थ्य की देखभाल, आधुनिक गर्भ निरोधक साधनों के उपयोग को बढ़ावा देने एवं उनकी उपलब्धता जनता तक सुनिश्चित कराकर जनसंख्या नियंत्रण में सहयोग प्रदान करने की इच्छुक है। इसके अलावा उनका फाउन्डेशन डिजिटल भुगतान पद्धति का उपयोग कर ग्रामीण समुदाय एवं निर्धन लोगों को बचत ऋण एवं बीमा की सुविधाओं से जोड़कर, उनके विकास  के लिए राज्य सरकार के साथ काम करने का भी इच्छुक है। इस अवसर पर उन्होंने कृषि क्षेत्र में भी सहयोग करने का प्रस्ताव भी किया।
बैठक में वरिष्ठ मंत्री श्री शिवपाल सिंह यादव, श्री अम्बिका चैधरी, श्री अहमद हसन, श्री रघुराज प्रताप सिंह, राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री अरविन्द सिंह गोप, राज्य मंत्री श्री अभिषेक मिश्रा, उपाध्यक्ष राज्य योजना आयोग श्री एन0सी0बाजपेयी, मुख्य सचिव श्री जावेद उस्मानी, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री श्री राकेश गर्ग, प्रमुख सचिव स्वास्थ्य श्री संजय अग्रवाल, प्रमुख सचिव कृषि श्री राजीव कपूर, सचिव मुख्यमंत्री श्री आलोक कुमार, आदि उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
agnihotri1966@gmail.com
sa@upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

March 2024
M T W T F S S
« Sep    
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
-->









 Type in