Categorized | आगरा

फेसबुक और यू ट्यूब से भी आनंद लिया ताज महोत्सव का

Posted on 29 March 2012 by admin

देश-विदेश के लगभग तीन लाख लोग देख चुके हैं कार्यक्रमों के वीडियो

मण्डलायुक्त अमृत अभिजात की पहल पर ताज महोत्सव -2012 का हाईटेक प्रचार किये जाने की श्रंृखला में इस वर्ष फेसबुक तथा यू ट्यूब पर महोत्सव के प्रस्तावित कार्यक्रमों, प्रस्तुतियों तथा अन्य जानकारियों का व्यापक प्रचार कराया गया जिसके आशानुकूल परिणाम सामने आये है।
यद्यपि इस वर्ष विधानसभा सामान्य चुनाव की तिथियों के कारण महोत्सव कराने का निर्णय काफी विलम्ब से लिया गया था जिसके कारण प्रचार-प्रसार में भी विलम्ब हो रहा था। विगत 12 मार्च को मण्डलायुक्त ने निर्णय लिया कि प्रचार को युवा वर्ग तक इन्टरनेट के माध्यम से कराने के लिए स्थानीय सूचना प्रौद्योगिकी के चर्चित व्यक्तित्व रक्षित टंडन की सेवाएं ली जायें।
रक्षित टंडन की दो सदस्यीय टीम ने रातोंरात सारी तैयारियां कर facebook/tajmahotsavagra  एवं youtube.com/tajmahotsavagra पर संबंधित सूचनाएं 13 मार्च, 2012 से अपलोड करनी आरंभ कर दी। आज की तिथि तक उपलब्ध आंकडों के अनुसार अबतक 88,787 लोगों ने फेसबुक के माध्यम से ताज महोत्सव के कार्यक्रमों, प्रतियोगिताओं तथा अन्य विषयों की जानकारी प्राप्त की तथा कार्यक्रमों के फोटोग्राफस एवं वीडियों का आनंद उठाया। फेसबुक तथा यूट्यूब इन कार्यक्रमों को फेसबुक के आगरा जिला प्रशासन लिंग से सम्बद्ध किए जाने के कारण लगभग दो लाख से अधिक लोगों ने उपलब्ध जानकारी तथा कार्यक्रमों के वीडियों को अवलोकित किया है।
महोत्सव को इन्टरनेट से जोडने में कार्यरत टीम के सुधीर भारव्दाज विगत एक दशक से स्थानीय आई0टी0 क्षेत्र से जुडे है जबकि सागर गुजराती एक ई-मैग्जीन “ अपना शहर “ भी संचालित करते हैं।
इस संबंध में विस्तृत आंकडे उपलब्ध कराते हुए उन्होंने बताया कि फेसबुक पर लगभग 75 प्रतिशत पुरूषों ने ताजमहोत्सव के पेज पर विजिट किया है। इनमें 18-24 वर्ष के युवाओं की संख्या 41 प्रतिशत, 25-43 वर्ष के लोगों की संख्या 22 प्रतिशत तथा 35-44 वर्ष के लोगों का प्रतिशत 05 है। इसी प्रकार महिलाओं के सर्वाधिक 18-34 आयु वर्ग के सदस्यों ने इस माध्यम से कार्यक्रमों में अभिरूचि प्रदर्शित की है।
चूूकि इन्टरनेट की पहुंच विश्व भर में है, इसलिए भारत वर्ष के अतिरिक्त भी विश्व के अन्य देशों के लोगों ने इन कार्यक्रमों का लाभ उठाया। विदेशों में सर्वाधिक रूचि क्रमशः संयुक्त राज्य अमेरिका, पाकिस्तान, यूनाइटेड किंग्डम, यूनाइटेड अरब एमिरात, कनाडा, सऊदी अरब, जर्मनी, फ्रांस व नेपाल के लोगों ने दिखायी।

यदि अपने देश के विषय में चर्चा की जाये तो आंकडों के अनुसार आगरा के सर्वाधिक लोगों ने फेसबुक व यूट्यूब पर ताज महोत्सव-2012 के कार्यक्रमों का लाभ उठाया जबकि अन्य नगरों में क्रमशः नयी दिल्ली, लखनऊ, मुंबई, नोयडा, पूने, गे्रटर नोयडा, इलाहाबाद, कानपुर, बेंगलूर, जयपुर, वाराणसी व मथुरा के नाम आते हैं।
ताज महोत्सव-2012 से संबंधित सभी सामग्री कार्यक्रमों व प्रस्तुतियों के वीडियों, फोटोग्राफ्स, इंटरव्यू आदि अभी भी दोनों माध्यमों पर उपलब्ध है। अद्यतन रूप से कार्यक्रमों के कुल 64 वीडियों य ूट्यूब पर देखे जा सकते है। अब तक 2386 लोग इन्हें देख चुके है। सर्वाधिक लोकप्रिय वीडियो ताज चैेंलेज मोटर कार रैली, हास्य कलाकार कृष्णा व सुदेश की प्रस्तुति व जावेद अली का कार्यक्रम रहा है।
मण्डलायुक्त अमृत अभिजात ने बताया कि आगामी वर्षो में ताज महोत्सव को इन्टरनेट के माध्यम से प्रचारित-प्रसारित करने के लिए आरंभिक समय मे ही प्रयास किये जायेंगे ताकि और भी बेहतर परिणाम मिलंे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in