Categorized | Latest news, लखनऊ.

डा0 राम मनोहर लोहिया के 102वें जन्मदिन पर आयोजित ‘‘विचार सम्मेलन’’ सम्पन्न

Posted on 24 March 2012 by admin

  • मुख्यमंत्री ने डा0 लोहिया की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया
  • मुख्यमंत्री ने अमर शहीद भगत सिंह, राजगुरू एवं सुखदेव को भी भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की
  • राज्य सरकार डा0 लोहिया के सिद्धान्तों पर चलकर भ्रष्टाचार व महंगाई को रोकने  तथा जनता की उम्मीदों पर खरा उतरने के लिये काम करेगी-मुख्यमंत्री
  • मुख्यमंत्री ने विधानसभा के सामने धरना स्थल पर लगे प्रतिबंध को हटाने की घोषणा की

photo-23-03-2012-001उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री अखिलेश यादव ने कहा है कि उनकी सरकार डा0 लोहिया के सिद्धान्तों पर चलकर भ्रष्टाचार व महंगाई को रोकने तथा जनता की उम्मीदों पर खरा उतरने के लिये काम करेगी और हमेशा गरीबों, किसानों, नौजवानों, मजदूरों एवं महिलाओं के हित में निर्णय लेगी। उन्होंने जनता को भरोसा दिलाया कि वे सदैव समाजवाद और धर्म निरपेक्षता के सिद्धान्तों पर चलते रहेंगे।
मुख्यमंत्री आज डा0 राम मनोहर लोहिया के 102वें जन्मदिन पर यहां डा0 राम मनोहर लोहिया पार्क में आयोजित ‘‘विचार सम्मेलन’’ में अध्यक्ष की हैसियत से अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। इससे पूर्व उन्होंने पार्क में डा0 राम मनोहर लोहिया की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर उन्हें नमन किया। इस अवसर पर समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने भी डा0 लोहिया की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया।
अमर शहीद भगत सिंह, राजगुरू एवं सुखदेव को आज उनके शहीद दिवस पर अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वतंत्रता से पूर्व वास्तव में भगत सिंह पहले समाजवादी थे। उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव के दौरान पार्टी के घोषणा-पत्र में जनता से जो वायदे किये हैं, उनकी सरकार उनको पूरा करेगी। उन्होंने समाजवादी पार्टी को  सरकार बनाने का मौका देने पर प्रदेश की जनता को धन्यवाद देते हुए कहा कि जनता ने प्रदेश में व्याप्त भ्रष्टाचार एवं बुराईयों को दूर करने के लिये उनकी पार्टी को मौका दिया है। उन्होंने आश्वस्त किया कि वे मुख्यमंत्री के तौर पर समाजवादी सिद्धान्तों पर चलते हुए जनता की सेवा करेंगे और प्रदेश को आगे बढ़ाने का काम करेंगे। उन्होंने विधानसभा के सामने धरना स्थल पर पिछली सरकार द्वारा लगाये गये प्रतिबंध को हटाने की घोषणा भी की।
श्री यादव ने कहा कि पूर्ववर्ती बी0एस0पी0 सरकार ने लोकतांत्रिक मूल्यों के लिये स्थापित सभी मर्यादाओं को तोड़ा है। पिछली सरकार में भ्रष्टाचार काफी बढ़ गया था। किसानों को उनकी उपज का समर्थन मूल्य मिलना तो दूर उन्हे खाद और पानी भी नहीं मिलता था। इसी प्रकार सड़कों की स्थिति, स्वास्थ्य, दवा सहित गरीबों, मजदूरों की भी उपेक्षा हुई है, जिसके कारण प्रदेश काफी पीछे चला गया। उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी की पिछली सरकार ने लोहिया पार्क का निर्माण कराया, जहां हरे-भरे पेड़-पौधे और हरियाली दिखायी देती है। इसके विपरीत पिछली सरकार ने उत्तर प्रदेश में पत्थरों के पार्क बनवाये और जीवित व्यक्ति की मूर्तियां लगवायीं। उन्होंने कहा कि उनकी सरकार कभी भी जीवित व्यक्ति की मूर्ति नहीं लगायेगी।
मुख्य अतिथि के तौर पर सम्मेलन को सम्बोधित करते हुए समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री मुलायम सिंह यादव ने कहा कि सरकार पर निगाह रखने के लिये ही वे सरकार में शामिल नहीं हुए। उन्होंने कहा कि वे जनता की समस्याओं पर ध्यान देंगे और यह सुनिश्चित करेंगे कि पार्टी ने जनता से जो वायदे किये हैं, उसे सरकार द्वारा हर हाल में जल्द-से-जल्द पूरा किया जाये। उन्होंने डा0 लोहिया को उद्धृत करते हुए कहा कि जनता से वायदा खिलाफी बहुत बड़ा भ्रष्टाचार है। इसलिए सपा द्वारा जनता से किया गया हर वायदा पूरा किया जाना चाहिए। राज्य सरकार के मंत्रियों से सच्चाई एवं ईमानदारी से काम करने का आग्रह करते हुए उन्होंने आगाह किया कि किसी भी मंत्री पर बेईमानी का दाग नहीं लगना चाहिए।
photo-23-03-2012-002श्री मुलायम सिंह यादव ने मुख्यमंत्री सहित सभी मंत्रियों को जनता से संवाद एवं सम्पर्क कायम रखने की सलाह देते हुए कहा कि जनता से प्राप्त अर्जी पर मुकम्मल कार्रवाई की जाए और इन अर्जियों के रख-रखाव का भी उचित प्रबन्ध किया जाए। उन्होंने कहा कि सपा सरकार को ऐसे चमत्कारिक कार्य करने चाहिए ताकि आम जनता को पिछली और वर्तमान सरकार का अंतर अगले छः माह में साफतौर पर नजर आये। उन्होंने कहा कि किसी व्यक्ति को अपने जायज काम के लिये बार-बार लखनऊ आने की नौबत नहीं आनी चाहिए। उन्होंने मंत्रियों को घमण्ड से दूर रहने की हिदायत देते हुए डा0 लोहिया के जन्म दिवस को संकल्प दिवस के रूप में मनाने का आग्रह किया।
राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि वर्तमान राज्य सरकार को समाज के सभी वर्गों का सहयोग मिला है। इसलिए निष्पक्ष होकर प्रदेश की जनता के लिये काम किया जाए। उन्होंने कहा कि मुसलमानों से जो वायदे किये गये हैं, उन्हें निश्चित रूप से पूरा किया जाए। उन्होंने कहा कि इस सरकार को बनाने में नौजवानों ने काफी त्याग किया है। उन्होंने राज्य सरकार से लोक नायक श्री जयप्रकाश नारायण एवं श्री कर्पूरी ठाकुर के स्मृति एवं सम्मान में कदम उठाने का आग्रह किया। इस अवसर पर श्री मुलायम सिंह यादव ने वरिष्ठ पत्रकार श्री के0 विक्रमराव द्वारा लिखित ‘डा0 लोहिया आज के संदर्भ में’ तथा श्री गिरजा शंकर द्वारा लिखित ‘डेमोक्रेटिक सोशलिस्ट मूवमेन्ट इन इण्डिया’ पुस्तकों का लोकार्पण भी किया।
विचार सम्मेलन को श्री भगवती सिंह, श्री अहमद हसन, श्रीमती मधु गुप्ता, श्री अशोक बाजपेयी, श्री अम्बिका चैधरी, श्री राम आसरे कुशवाहा, श्री ओम प्रकाश सिंह, श्री विशम्भर प्रसाद निषाद, श्री रघुराज प्रताप सिंह ‘राजा भइया’, श्री ब्रजभूषण तिवारी तथा श्री के0 विक्रम राव ने भी सम्बोधित किया। इससे पूर्व सिटी मान्टेसरी स्कूल के कल्चरल ग्रुप, श्री पारस नाथ, श्री अच्छे लाल तथा श्री काशीनाथ द्वारा डा0 राम मनोहर लोहिया के संदर्भ में गीत प्रस्तुत किये गये। इस अवसर पर मंत्री, विधायक, सांसद, समाजवादी चिन्तक एवं अन्य गणमान्य नागरिक भी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in