प्रदेश में सात चरणों में शान्तिपूर्ण मतदान का सम्पन्न होना लोकतंत्र के लिए शुभ संकेत-श्री राज्यपाल

Posted on 05 March 2012 by admin

  • ‘‘मतदाता के संग: चुनाव के रंग’’ थीम पर आधारित प्रदर्शनी के आयोजन का उद्देश्य मीडिया से जुड़ी  प्रतिभाओं को उकेरने का प्रयास-उमेश सिन्हा
  • कल प्रातः 10 बजे से आम जनता के लिए खुली रहेगी प्रदर्शनी
  • समापन एवं पुरस्कार वितरण समारोह कल सायं 04:00 बजे सम्पन्न होगा

उत्तर प्रदेश के महामहिम श्री राज्यपाल श्री बी0एल0 जोशी ने कहा है कि उत्तर प्रदेश विधान सभा निर्वाचन -2012 मंे मतदान का बढ़ा हुआ प्रतिशत इस बात का साक्षी है कि प्रदेश का मतदाता जागरूक हुआ है। सात चरणों में शान्तिपूर्ण मतदान का सम्पन्न होना लोकतंत्र के लिए शुभ संकेत है। चुनाव के इस महायज्ञ में हर व्यक्ति ने अपने मत की जो आहूति दी है, उससे लोकतंत्र और अधिक मजबूत होगा।
महामहिम श्री राज्यपाल आज ललित कला अकादमी केसरबाग लखनऊ में मतदाता जागरूकता एवं उत्तर प्रदेश निवार्चन-2012 पर आधारित ‘‘मतदाता के संग: चुनाव के रंग’’ थीम पर आधारित दो दिवसीय फोटो फीचर एवं लघु फिल्म प्रदर्शनी के उद्घाटन समारोह को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि अपने जीवन में मैंने कई चुनाव देखें हैं, पर यह चुनाव कुछ अलग और विशेष था। उन्होंने कहा कि मैंने यह महसूस किया कि प्रदेश के हर नागरिक में एक उमंग थी। प्रदेश के मतदाताओं में इस उमंग को जगाने का जो गुरूतर कार्य भारत निर्वाचन आयोग, प्रदेश के मुख्य निवार्चन अधिकारी ने किया, उसकी जितनी सराहना की जाये वह कम है। इस कार्य में मीडिया ने विलक्षण सहयोग दिया। उन्होंने कहा कि चाहे, प्रिन्ट मीडिया के एडिटर, रिपोटर तथा लेखक रहे हों या इलेक्ट्राॅनिक मीडिया के कर्मी, सभी ने बढ़चढ़ कर अपनी भूमिका निभाई और सभी में मतदान को त्यौहार के रूप में मनाने का जज्बा दिखा।
श्री जोशी ने कहा कि इस चुनाव की सबसे अच्छी बात यह थी कि प्रदेश के प्रत्येक नागरिक ने वोट की ताकत को महसूस किया, यह जागरूकता देश व प्रदेश के लिए महत्वपूर्ण है तथा यह भविष्य लिए शुभ संकेत है। उन्होंने कहा कि अब सभी को 06 मार्च को घोषित होने वाले चुनाव परिणामों की प्रतीक्षा है। उन्होंने कहा कि परिणाम चाहे जो भी आयें, पर जीत तो लोकतंत्र की ही होगी।
महामहिम श्री राज्यपाल ने कहा कि इस चुनाव में नवयुवक, युवाआंे, कालेज के छात्र-छात्राओं तथा महिलाओं का जुड़ना इस बात का प्रमाण है कि लोगों ने अपनी जिम्मेदारी पहचानी है, उन्होंने इस जिम्मेदारी को जगाने में भारत निवार्चन आयोग और प्रदेश मुख्य निवार्चन अधिकारी तथा उनके स्टाफ एवं प्रदेश के जागरूक नागरिकों की भूमिका की सराहना की। उन्होंने कहा कि आज लगायी गयी प्रदर्शनी अपने आप में बेमिसाल इवेन्ट है। यह प्रदर्शनी युवाओं के लिए प्रेरणा का स्रोत बनेगी। उन्होंने आशा व्यक्त की कि इस प्रकार की प्रदर्शनी प्रदेश के बड़े-बड़े शहरों, विश्वविद्यालयों तथा शिक्षण संस्थानों में लगायी जाएगी।
प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री उमेश सिन्हा ने कहा कि हाल ही में सात चरणों में सम्पन्न हुए विधान सभा चुनाव 2012 में पिछले विधान सभा चुनाव के मुकाबले इस बार 30 प्रतिशत अधिक मतदान हुआ। महिलाओं के लिए तो यह चुनाव और भी ऐतिहासिक और उत्साह वर्धक रहा। इस चुनाव में महिलाओं की भागीदारी में 30 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी हुई। वर्ष 2007 के चुनाव में जहां 42 प्रतिशत महिलाओं ने मतदान किया था, वहीं इस बार यह 60 प्रतिशत तक पहुंच गया है। शहरी मतदाताओं ने भी अपनी चुप्पी तोड़ी है, लखनऊ में पिछली बार की अपेक्षा 81 प्रतिशत ज्यादा मतदान हुआ। वर्ष 2007 में जहां 29 प्रतिशत वोट पड़े थे, वहीं इस बार 53 प्रतिशत मतदान हुआ।
श्री सिन्हा ने कहा कि मतदाता जागरूकता के अन्तर्गत श्री राज्यपाल ने राष्ट्रीय मतदाता दिवस 2011 तथा 2012 दोनों वर्षों में मतदान के संकल्प की शपथ दिलायी थी। इस वर्ष लगभग पांच करोड़ से अधिक लोगों ने मतदाता शपथ ग्रहण की। जागरूकता कार्यक्रमों में मीडिया, शिक्षण संस्थाओं, छात्र-छात्राओं ने बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। लोक गायिका एवं ब्रान्ड एम्बेसडर, भारत निर्वाचन आयोग सुश्री मालनी अवस्थी ने इस अभियान को धार दी।
श्री सिन्हा ने कहा कि दो दिवसीय फोटो फीचर एवं लघु फिल्म प्रदर्शनी के आयोजन का उद्देश्य इलेक्ट्राॅनिक व प्रिन्ट मीडिया से जुड़े फोटोग्राफ्रर की प्रतिभाओं को उकेरने का एक छोटा सा प्रयास है। उन्होंने कहा कि प्रदर्शनी में लगाया गया एक-एक चित्र रत्न का प्रतीक है, जिसकी माला गूथ कर इस अदभुत प्रदर्शनी का आयोजन सम्भव हो सका है। उन्होंने कहा कि इस प्रदर्शनी में सभी संस्थानों ने बढ़-चढ़ कर भागीदारी की। उन्होंने कहा कि मतदाता जागरूकता अभियान के द्वारा श्री राज्यपाल ने जो प्रदेशवासियों को जो संदेश दिया, उससे लोगों में उत्साह बढा़, जिससे 60 प्रतिशत मतदान सम्भव हो पाया। श्री राज्यपाल स्वंय मतदाता बन कर इस कार्यक्रम से जुड़े तथा प्रथम नागरिक के रूप में सपरिवार मतदान किया।
सचिव सूचना एवं मण्डलायुक्त लखनऊ श्री प्रशान्त त्रिवेदी ने धन्यवाद ज्ञापित किया। उन्होंने कहा कि इस चुनाव में 60 प्रतिशत मतदान का रिकाॅर्ड बनाने में मीडिया की भूमिका अद्वितीय रही है, जिसने चुनाव से जुड़ी पल-पल की खबर देकर लोगों में उत्सुकता बनाये रखी।
इससे पूर्व श्री राज्यपाल ने दीप जलाकर प्रदर्शनी का उद्घाटन किया तथा मीडिया द्वारा लगाई गयी फोटो फीचर एवं लघु फिल्म प्रदर्शनी का अवलोकन किया। यह प्रदर्शनी आम जनता के लिए प्रातः 10 बजे से खुली रहेगी, समापन एवं पुरस्कार वितरण समारोह कल अपरान्ह 04ः00 बजे सम्पन्न होगा।
इस अवसर पर सचिव उच्च शिक्षा श्री अवनीश अवस्थी, संयुक्त मुख्य निर्वाचन अधिकारी, श्रीमती अनीता सी मेश्राम, जिलाधिकारी/वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक, लखनऊ, निर्वाचन विभाग के अधिकारियों/कर्मचारियांे के अतिरिक्त एन0एस0एस0 के राज्य कोआॅर्डिनेटर श्री एसबी सिंह, जयनारायण कालेज के एनएसएस के कोआॅर्डिनेटर श्री अंशुमाली शर्मा, मीडिया से जुड़े सम्पादक एवं गणमान्य नागरिक भी मौजूद थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

March 2024
M T W T F S S
« Sep    
 123
45678910
11121314151617
18192021222324
25262728293031
-->









 Type in