Categorized | आगरा

रेलवे स्टेशन के आस-पास अतिक्रमण हटायें-मण्डलायुक्त

Posted on 19 December 2011 by admin

प्रीपेड आटो सुविधा सुदृढ करें
मण्डलायुक्त ने रेल प्रबन्धक से की बैठक

मण्डलायुक्त अमृत अभिजात ने निर्देश दिये हैं कि पर्यटकों की सुविधा के लिए आगरा कैन्ट रेलवे स्टेशन पर आटो रिक्शा तथा अन्य वाहनों को तरतीब से खडे होने तथा स्टेशन के मुख्य द्वार से लगभग 500 मी0 की दूरी तक अतिक्रमण को दुरस्त करने, अबैध दुकानों को हटानें तथा प्रीपेड आटो चालन की व्यवस्था को सुदृढ किया जायें।
मण्डलायुक्त आज मण्डलीय रेल प्रबंधक श्री देवेश चतुर्वेदी एवं रेलवे तथा प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक ले रहे थे।
उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिये कि रेलवे स्टेशन पर आने वाले व्यसायिक वाहनों जैसे आटो रिक्शा तथा टैक्सी आदि को क्यू के रूप में जाय। अन्य वाहनों के लिए भी पार्किंग की व्यवस्था दुरस्त रहे । यह भी देख लिया जाये कि रेलवे में रजिस्टर्ड आटो ही पार्किंग में पहुंच पायें। इसके लिए उन्होंने अपर जिलाधिकारी नगर की अध्यक्षता मे एक समिति गठित कर कार्यवाही करने के निर्देश दिये।
मण्डलायुक्त ने मण्डल रेल प्रबन्धक से चर्चा के उपरान्त तय किया कि नगर के मुख्य ऐतिहासिक स्थलों के लिए चलाई जा रही वोल्वो बस की पार्किंग टिकिट बुकिंग स्थल के नजदीक की जायें।
उन्होंने यह भी निर्देश दिये कि इस हेरिटेज टूर के टिकिट की  इन्टरनेट के माध्यम से ब्रिकी की जायें। उन्होंने निर्देश दिये कि विदेशी पर्यटकों के लिए आगरा केन्ट रेलवे स्टेशन, पर बनाये गये पर्यटक सहायता केन्द्र के माध्यम से प्रीपेड टैक्सी की टिकिटों की प्रायोगिक तौर पर एक माह के लिए ब्रिकी की व्यवस्था की जाये। लपकागिरी को एक समाजिक बुराई बताते हुये मण्डलायुक्त ने जहां ऐसे लोगों के विरूद्व कडी कार्यवाही की जाने के निर्देश दिये वहीं इस बात पर भी विचार करने को कहा कि क्या इस प्रकार के लोगों को समुचित प्रशिक्षण देकर उन्हें मुख्यधारा में लाकर रोजगार के अवसर उपलब्ध कराये जा सकते है।
सहायक निदेशक पर्यटन के इस सुझाव पर मण्डलायुक्त ने स्वीकृति प्रदान की कि  शताब्दी एवं ताज एक्सप्रेस के समय प्रीपेड वाहनों की उपलब्धता, हेरीटेज टूर सम्बन्धी बस की जानकारी तथा लपका गिरी से बचने के निर्देश लगातार पब्लिक एडरेस सिस्टम से दिये जाते रहंे ।
श्री अभिजात ने  रेलवे स्टेशन पर बेचे जाने वाले पेठे के सम्बन्ध में भी जानकारी ली जिस पर मण्डल रेल प्रबन्धक द्वारा अवगत कराया गया कि स्टेशन पर पेठा विक्रय के तीन केन्द्र कार्यरत हैं तथा ट्रौलियों के माध्यम से भी शीघ्र ही पेठा ब्रिकी की कार्यवाही आरम्भ हो जायेगी।
मण्डलायुक्त ने स्ट्रैची पुल के नीचे ऊंची हाइट वाली बसों के आवागमन को सुगम बनाने के लिए एक तकनीकी समिति का गठन करने निर्देश दिये जो एक सप्ताह में अपनी रिपोर्ट उपलब्ध करायेगी। इस समिति में मुख्य अभिन्यता लोनिवि, उपमुख्य अभियन्ता रेलवे आगरा विकास प्राधिकरण तथा नगर निगम के प्रतिनिधि भी रहेगें।
रेलवे द्वारा मण्डलायुक्त को आश्वस्त किया गया कि रावली पर रेलवे के पुल का फेस-1 दो लेन का कार्य  अपने निर्धारित समय जुलाई 2012 तक पूरा होकर  चालू हो जायेगा। उसके बाद दूसरे फेस-2 का निर्माण कार्य आरम्भ किया जायेगा।
मण्डलायुक्त ने हरीपर्वत और सेन्ट जान्स कालेज के रेलवे ब्रिज को चैडा करने की आवश्यकता पर बल दिया जिससे यातायात सुगम रूप से संचालित रहे , उन्होंने इसके लिए रेलवे से आवश्यक धनराशि का  आंकलन करने के निर्देश दिये।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in