Categorized | Latest news, लखनऊ.

कानून-व्यवस्था एवं विकास कार्याें में शिथिलता बर्दाश्त नहीं-माननीया मुख्यमंत्री जी

Posted on 15 December 2011 by admin

  • अराजक तत्वों, गुण्डों, माफियाओं तथा साम्प्रदायिक तत्वों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करें
  • सर्दी के मौसम को देखते हुए अवशेष शेल्टर होम्स का निर्माण कार्य शीघ्र पूरा करायें
  • किसानों को उर्वरकों तथा बीजों की कमी नहीं होने दी जायेगी-माननीया मुख्यमंत्री जी
  • सावित्री बाई फुले बालिका शिक्षा मदद योजना के लाभार्थियों को धनराशि एवं साइकिल का वितरण सुनिश्चित किया जाये
  • जिलाधिकारियों को अवैध खनन पर तत्काल प्रतिबंध लगाने के निर्देश
  • डाॅ0 अम्बेडकर ग्राम सभा विकास योजना के अवशेष कार्यों को हर हाल में 31 दिसम्बर तक पूरा किए जाए
  • पंेशनरों के खाते में सभी प्रकार की पेंशन की धनराशि शीघ्र ट्रांसफर की जाये
  • प्रदेश में 14 दिसम्बर से 15 जनवरी, 2012 तक बच्चों के लिए विशेष टीकाकरण अभियान संचालित करने के निर्देश
  • फरवरी 2012 तक प्रदेश में 1800 नये चिकित्सक तैनात होंगे
  • बोर्ड की परीक्षाओं को शांतिपूर्ण एवं निर्धारित समय में पूरा कराने के लिए जिलाधिकारियों को बोर्ड परीक्षा केन्द्रों का निर्धारण एक सप्ताह में करने के निर्देश

उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री माननीया सुश्री मायावती जी ने कानून-व्यवस्था और बेहतर बनाने तथा विकास कार्यों की गति तेज करने पर बल देते हुए कहा है कि जनता से सीधे जुड़ी योजनाओं को समय से पूरा किये जाये ताकि इसका लाभ जरूरतमंदों को आसानी से मिल सके। उन्होंने मान्यवर श्री कांशीराम जी शहरी गरीब आवास योजना के अन्तर्गत बने प्रथम चरण के आवासों के अवशेष कार्यों को शीघ्र पूरा करने के साथ ही बचे हुए आवासों का आवंटन तत्काल करने के निर्देश दिये। उन्होंने इन आवासीय कालोनियों में पेयजल की आपूर्ति के लिए निर्माणाधीन ओवर हेड टैंक का कार्य समय से पूरा करने के लिए कहा। उन्होंने मान्यवर श्री कांशीराम जी शहरी दलित बाहुल्य बस्ती समग्र विकास योजना के तहत सीवर आदि का कार्य शीघ्र पूरा करने की हिदायत दी। उन्होंने जिलाधिकारियों को अवैध खनन पर तत्काल प्रतिबंध लगाने के निर्देश दिये।
माननीया मुख्यमंत्री जी ने यह निर्देश उस समय दिये जब मंत्रिमण्डलीय सचिव श्री शशांक शेखर सिंह और मुख्य सचिव श्री अनूप मिश्र ने आज यहां विधानभवन के तिलक हाल में कानून-व्यवस्था एवं विकास कार्यों की उच्च स्तरीय बैठक के निष्कर्षों से उन्हें अवगत कराया। इस बैठक में प्रदेश के सभी मण्डलायुक्त, जिलाधिकारी, एस0एस0पी0, आई0जी0/डी0आई0जी0 तथा शासन के सभी विभागों के प्रमुख सचिव/सचिवों ने भाग लिया।
माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि सभी जिलाधिकारी एवं पुलिस निरीक्षक जिलों में समन्वय स्थापित कर दौरा करें। इसी प्रकार तहसील स्तर पर एस0डी0एम0 एवं उप पुलिस अधीक्षक भी साथ में मिलकर गांव का भ्रमण करें और स्थानीय समस्याओं का गुणवत्तायुक्त निस्तारण करें। उन्होंने कहा कि प्रदेश में महिला उत्पीड़न, अनुसूचित जाति/जनजाति उत्पीड़न पर तथा कानून-व्यवस्था के मामले में अच्छे कार्य किये गये हैं। उन्होंने कहा कि कर्मचारियों की समस्या का निस्तारण समयबद्ध और गुणवत्तायुक्त तरीके से जनपद स्तर पर ही कर दिया जाए, ताकि उन्हें प्रदेश स्तर पर न आना पड़े।
माननीया मुख्यमंत्री जी ने सभी जिलाधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि ठंड से गरीब एवं बेसहारे लोगों को बचाने के लिये सार्वजनिक स्थल पर अलाव जलाए जायें और जरूरतमंदों को कम्बल बाटें जाए। उन्होंने कहा कि कम्बल वितरण में इस बात का विशेष ध्यान दिया जाए कि जो भी कम्बल वितरण के लिये खरीदे जाए उसकी भी गुणवत्ता अच्छी होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि इसके लिये सभी जिलाधिकारियों को बजट आवंटन कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कुल 131 शेल्टर होम बनाने के लिये धन आवंटन किया गया है, जिसमें अभी तक 31 शेल्टर होम बनकर तैयार हो गये हैं, अवशेष शेल्टर होम को 31 दिसम्बर तक पूर्ण करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा कि जो भी शेल्टर होम बनकर तैयार हों, उनके स्थल के प्रचार-प्रसार हेतु मुख्य रेलवे एवं बस स्टेशनों पर किया जाए, ताकि गरीब एवं बेसहारे लोग ठंड से निजात पाने के लिये शेल्टर होम में आसानी से पहुंच सकें।
माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि अपराधिक प्रवृत्ति एवं गुण्डों माफियाओं के विरूद्ध गुण्डा एक्ट के तहत सख्त कार्यवाही की जाए, इसमें किसी भी प्रकार शिथिलता न बरती जाए। उन्होंने कहा कि थानों में चैकीदारों की कमी को देखते हुए उनकी शीघ्र नियुक्तियां की जायें।
माननीया मुख्यमंत्री जी ने रबी अभियान के दौरान किसानों को सभी कृषि निवेश समय से उपलब्ध कराने का निर्देश दिए। उन्हांेने कहा कि बुआई के सीजन को देखते हुए किसानों को पर्याप्त मात्रा में उर्वरकों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए हर सम्भव कदम उठाये जाएं। उन्होंने जिलाधिकारियों से अपेक्षा की कि उपलब्ध उर्वरक के परिवहन तथा वितरण की व्यवस्था की तैयारी पहले ही कर ली जाए, ताकि उर्वरक को लेकर किसानों को कोई असुविधा न हो। उन्होंने फील्ड में तैनात अधिकारियों को खाद विक्रय केन्द्रों पर आकस्मिक छापा मारने तथा कालाबाजारियों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही करने के निर्देश दिये।
माननीया मुख्यमंत्री जी ने जन-कल्याणकारी कार्यक्रमों की समीक्षा करते हुए कहा कि विधवा, विकलांग, वृद्धावस्था पेंशन तथा उ0प्र0 मुख्यमंत्री महामाया गरीब आर्थिक मदद योजना की दूसरी किश्त की धनराशि प्रत्येक दशा में लाभार्थियों के खातों में स्थानांतरित की जाये। उन्होंने सावित्री बाई फुले बालिका शिक्षा मदद योजना के अन्तर्गत प्राप्त प्रार्थना-पत्रों का सत्यापन कार्य 31 दिसम्बर तक पूरा कराकर पात्र बालिकाओं को निर्धारित धनराशि एवं साइकिल एक साथ वितरित करने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस योजना का लाभ मदरसों में पढ़ रही बालिकाओं को भी शीघ्रता से दिलाया जाये।
माननीया मुख्यमंत्री जी ने डाॅ0 अम्बेडकर ग्राम सभा विकास योजना की समीक्षा करते हुए अवशेष सी0सी0 रोड, के0सी0 ड्रेन, इन्दिरा आवास, छात्रवृत्ति, सामुदायिक केन्द्र व सम्पर्क मार्गाें का निर्माण प्रत्येक दशा में शीघ्र पूरा करने के निर्देश दिए। उन्होंने डाॅं0 अम्बेडकर ग्रामों में सभी प्रकार के पेंशन, शादी, बीमारी योजना के अन्तर्गत भी धनराशि का वितरण सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। इसके साथ ही उन्होंने विद्युतीकरण, पेयजल की उपलब्धता, ट्रांसफार्मर आदि का कार्य भी निर्धारित समय सीमा में पूरा करने के लिए कहा।
माननीया मुख्यमंत्री जी ने जे0एन0एन0यू0आर0एम0 योजना के तहत संचालित सभी कार्यों में गुणवत्ता सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए कहा कि इन योजना के अन्तर्गत निर्मित सीवर, ड्रेनेज, नलकूपों एवं पेयजल से संबंधित कार्यों का अनुश्रवण जिलाधिकारी समय-समय पर करते रहें। इस योजना की कमियों को भी दूर करें ताकि आम जनता को इन योजनाओं का लाभ सरलता से मिल सके। उन्होंने शहरों में यातायात की गम्भीर समस्या के समाधान के लिए ट्रैफिक इम्प्रूवमेंट प्लान को क्रियान्वित करने के निर्देश दिये।
माननीया मुख्यमंत्री जी ने जनहित गारण्टी अधिनियम के प्रभावी क्रियान्वयन किए जाने का निर्देश देते हुए कहा कि इसके तहत चिन्हित सेवाओं को निर्धारित समय में उपलब्ध न कराने वाले अधिकारियों पर अर्थदण्ड लगाकर शिकायतकर्ता को वह धनराशि उपलब्ध करायी जाए। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत पानी के कनेक्शन एक माह में देने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाये। इसके साथ ही जिलाधिकारी बढ़ती जा रही प्रदूषण की समस्या के समाधान के लिए 40 माइक्रान की पाॅलीथीन के प्रयोग को प्रतिबंधित करने एवं इसके समुचित निस्तारण के लिए समिति का गठन करें। उन्होंने 12-13वें वित्त आयोग की धनराशि का भी सदुपयोग करने के निर्देश दिये।
माननीया मुख्यमंत्री जी ने प्रदेश में 14 दिसम्बर से 15 जनवरी, 2012 तक बच्चों के लिए विशेष टीकाकरण अभियान संचालित करने को कहा। उन्होंने कहा कि फरवरी 2012 तक प्रदेश में 1800 नये चिकित्सकों की तैनाती की जायेगी। उन्होंने कहा कि चिकित्सालयों में दवाईयों की पर्याप्त उपलब्धता रहे। इस कार्य के लिए धनराशि की कोई कमी नहीं है। उन्होंने जननी सुरक्षा योजना व स्वास्थ्य बीमा योजना के प्रभावी क्रियान्वयन के भी निर्देश दिये। उन्होंने चिकित्सालयों में स्थापित मशीनों के बेहतर संचालन के लिए विशेष प्रयास करने को कहा।
माननीया मुख्यमंत्री जी ने आम जनता की सहूलियत के लिए बलिया जनपद में गंगा और घाघरा नदी पर पैन्टून ब्रिज के निर्माण का कार्य 15 दिनों में पूरा करने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने बोर्ड की परीक्षाओं को शांतिपूर्ण एवं निर्धारित समय में पूरा कराने के लिए सभी जिलाधिकारी बोर्ड परीक्षा केन्द्रों का निर्धारण एक सप्ताह के अन्दर सुनिश्चित करें।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in