Categorized | Latest news, लखनऊ.

माननीया मुख्यमंत्री सुश्री मायावती जी के नेतृत्व में कृतज्ञ राष्ट्र की बाबा साहेब डाॅ0 भीमराव अम्बेडकर को उनके 55वें परिनिर्वाण दिवसर पर भावभीनी श्रद्धांजलि

Posted on 06 December 2011 by admin

  • माननीया मुख्यमंत्री जी ने इस अवसर पर 1500 करोड़ रूपये लागत की 160 विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास किया
  • बाबा साहेब को उत्तर प्रदेश की बी0एस0पी0 सरकार ने विभिन्न रूपों में पूरा-पूरा आदर-सम्मान दिया
  • कार्यकर्ता बाबा साहेब के संघर्षों से प्रेरणा लेकर जातिवादी मानसिकता से ग्रसित सभी विपक्षी पार्टियांें के दुष्प्रचार से सावधान रहें -माननीया मुख्यमंत्री जी
  • बी0एस0पी0 पर जब-जब हमला हुआ है, वह और मजबूत होकर उभरी है

उत्तर प्रदेश की माननीया मुख्यमंत्री एवं बी0एस0पी0 की राष्ट्रीय अध्यक्ष सुश्री मायावती जी के नेतृत्व में देश के करोड़ों दलितों, पिछड़ों और उपेक्षित वर्गों को सम्मानपूर्वक जीवन जीने का अधिकार दिलाने के लिए अपना सम्पूर्ण जीवन समर्पित करने वाले संविधान निर्माता, भारत रत्न, परम्पूज्य बाबा साहेब डाॅ0 भीमराव अम्बेडकर जी की आज उनकी 55वें परिनिर्वाण दिवस (पुण्य तिथि) के मौके पर गोमतीनगर स्थित डाॅ0 भीमराव अम्बेडकर सामाजिक परिवर्तन स्थल पहुंचकर उनकी भव्य प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर उन्हें कृतज्ञ राष्ट्र की ओर से भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की एवं उनके सपनों का भारत बनाने का संकल्प दोहराया। इस मौके पर बौद्ध भिक्षुओं ने बुद्ध वन्दना की तथा उन्हें माननीया मुख्यमंत्री जी ने चीवर दान किया। इसके उपरान्त उन्होंनें वहां उपस्थित जनसमूह के बीच लगभग 1500 करोड़ रूपये लागत की जनहित की 160 विभिन्न विकास परियोजनाओं का लोकार्पण/शिलान्यास भी किया।
इस अवसर पर अपने संक्षिप्त सम्बोधन में उन्होंने अपनी तथा सरकार व पार्टी की ओर से परम्पूज्य बाबा साहेब डाॅ0 भीमराव अम्बेडकर को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए कहा कि उनकी स्मृति को चिरस्थायी बनाने के लिये बी0एस0पी0 सरकार द्वारा प्रदेश में अनेकों महत्वपूर्ण काम किये गये हैं और आज भी विकास तथा जनहित से जुड़ी हुई, काफी परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास किया गया है। इसमें बुन्देलखण्ड क्षेत्र में ग्रामीण जलापूर्ति पर आधारित पाइप पेय जल योजनायें, ऊर्जा विभाग से सम्बन्धित योजनायें, लोक निर्माण विभाग से सम्बन्धित मार्गों, सेतुओं तथा चिकित्सा एवं स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की विभिन्न योजनायें शामिल हैं।
माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि आजादी के बाद से अब तक बी0एस0पी0 सरकार को छोड़कर केन्द्र तथा राज्यों में जो भी सरकारें सत्ता में रही हैं, उन्होंने जातीय मानसिकता से ग्रसित होकर दलित एवं पिछड़े वर्गों में समय-समय पर जन्मे महान संतों, गुरूओं व महापुरूषों की उपेक्षा करते हुए उनको उचित आदर सम्मान नहीं दिया। इसके विपरीत, उत्तर प्रदेश की बी0एस0पी0 सरकार ने इन महापुरूषों को विभिन्न रूपों में पूरा-पूरा आदर-सम्मान दिया है। उन्होंने कहा कि डाॅ0 भीमराव अम्बेडकर ने संविधान का निर्माण करने के साथ ही इस देश में सदियों से जातीय-व्यवस्था के शिकार दबे-कुचले लोगों को उनके पैरों पर खड़ा करने तथा जिन्दगी के हर पहलू में आगे बढ़ाने के लिये कानूनी अधिकार प्रदान किये। उन्होंने अफसोस जाहिर करते हुए कहा कि इन वर्गों को इन अधिकारों से जितना फायदा मिलना चाहिए था, वह नहीं मिल सका। पूरे देश में, उत्तर प्रदेश की बी0एस0पी0 सरकार को छोड़कर, देश व राज्यों की सत्ता में आसीन रही सभी विपक्षी पार्टियों ने दबे-कुचले लोगों को अन्य वर्गों की बराबरी में लाने के लिये कोई कदम नहीं उठाया, बल्कि बहुजन समाज पार्टी के मूवमेन्ट को पीछे ढकेलने में लगी हुईं हैं।
सुश्री मायावती जी ने कहा कि उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव को नजदीक देखकर विपक्षी दलों की नींद उड़ी हुई है, इसलिए आये दिन बी0एस0पी0, इसके मंत्रियों, विधायकों तथा पार्टी पदाधिकारियों के खिलाफ अनर्गल बयानबाजी तथा टिप्पणी करते रहते हैं। इससे साफ जाहिर है कि बी0एस0पी0 सरकार के खिलाफ उनके पास बोलने के लिये कोई ‘‘मुद्दा’’ नहीं बचा है। भारी संख्या में उपस्थित जन-समुदाय का ध्यान आकृष्ट करते हुए उन्होंने कहा कि परम्पूज्य डाॅ0 भीमराव अम्बेडकर ने कठिन संघर्षों के बाद उन्हें कानूनी अधिकार दिलाया है। जातिवादी मानसिकता रखने वाली सभी विपक्षी पार्टियां विभिन्न हथकंडे अपनाकर दबे-कुचले वर्गों के लिये काम कर रही बी0एस0पी0 के खिलाफ उन्हें गुमराह करने का पूरा प्रयास करेंगी, जिससे सावधान रहने की जरूरत है और आशा व्यक्त की कि बी0एस0पी0 इन चुनौतियों का सामना करते हुए और ज्यादा मजबूत हो कर उभरेगी, जैसा कि पहले भी होता रहा है।
माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि बी0एस0पी0 के खिलाफ आधारहीन टिप्पणी करने वाले सभी विपक्षी दलों को मुहँतोड़ जवाब देने के लिये कार्यकर्ता तैयार रहें। विरोधियों की साजिशों तथा हमलों से घबराने की जरूरत नहीं है। बी0एस0पी0 पर जब-जब भी हमला हुआ है, वह और मजबूती से उभरी है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2003 में इन्हीं साजिशों के कारण ही उन्हें मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देना पड़ा, उस समय दिल्ली में एन0डी0ए0 की सरकार थी। साजिशों के चलते बी0एस0पी0 में तोड़-फोड़ करके सपा की सरकार बनवायी गयी। विपक्षी पार्टियों ने 2003 से 2007 तक बी0एस0पी0 के खिलाफ तमाम हथकंडे अपनाये, यह भी कहा जाने लगा था कि बी0एस0पी0 अब खत्म हो गयी है। लेकिन सन 2007 के आम चुनाव में बी0एस0पी0 अपने बूते पर पूर्ण बहुमत की सरकार बनाकर सत्ता में वापसी की।
सुश्री मायावती जी ने कहा कि इस बार फिर चुनाव को करीब देखकर सभी विपक्षी दल बी0एस0पी0 के खिलाफ तरह-तरह के हथकंडे अजमा रहे हैं। उनके इस हमले से बी0एस0पी0 और मजबूत होगी तथा विधानसभा चुनाव में बी0एस0पी0 को ही फायदा मिलेगा। इतिहास गवाह है कि जब-जब बी0एस0पी0 तथा इसके मिशन पर हमला हुआ है, बी0एस0पी0 और मजबूत होकर उभरी है। उन्होंने कार्यकर्ताओं का आह्वान करते हुए कहा कि बाबा साहेब डाॅ0 भीमराव अम्बेडकर की इस पुण्य तिथि पर यहां से यह संकल्प लेकर जायें कि विपक्षियों के तमाम आरोपों तथा हमलों को दरकिनार करते हुए केन्द्र तथा यू0पी0 में बी0एस0पी0 की सरकार बनाने के लिये जुट जायें।
डाॅ0 भीमराव अम्बेडकर के इस कथन को कि ‘‘सामाजिक एवं आर्थिक असमानता समाप्त किये बगैर हमारी राजनैतिक आजादी का कोई अर्थ नहीं है,’’ को रेखांकित करते हुए उन्होंने कहा कि उनकी सरकार का हर फैसला ‘‘सर्वजन हिताय व सर्वजन सुखाय’’ की नीति पर आधारित है। बाबा साहेब ने दलितों, शोषितों, वंचितों एवं कमजोर वर्गों में जागरूकता पैदा करके एक सशक्त आवाज को बुलन्द किया और उन्हें सत्ता के केन्द्र तक पहंुचाने का मार्ग प्रशस्त किया। इसके अलावा उन्होंने पिछड़ों तथा धार्मिक अल्पसंख्यकों के हित व कल्याण के लिये भी संविधान में प्राविधान किये। इन वर्गों को आत्म-सम्मान व सामाजिक न्याय दिलाने के लिये बाबा साहेब डाॅ0 अम्बेडकर ने भारतीय संविधान में अनेक प्राविधान किये। परन्तु इतिहास की विडम्बना यह है कि दलित एवं अन्य पिछड़े वर्गों मेें जन्में महान संतों, गुरूओं, महापुरूषों की उपेक्षा कर उनका सही मूल्यांकन नहीं किया गया। उनके योगदान को आम जनता तक विशेषकर उस वर्ग के लोगों तक पहुंचाये जाने के समुचित प्रयास नहीं किये गये, जिसके लिये इन लोगों ने आजीवन संघर्ष किया था। इन महापुरूषों का सपना अभी अधूरा है, जिन्हें उनके नेतृत्व में उत्तर प्रदेश की बी0एस0पी0 सरकार पूरा करने का प्रयास कर रही है।
माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि अन्य पिछड़े वर्गाें को आज शिक्षा एवं सरकारी नौकरियों में जो आरक्षण की सुविधा मिली है, यह किसी और महापुरूष या पार्टी की देन नहीं, बल्कि बाबा साहेब डाॅ0 अम्बेडकर की ही देन है। बाबा साहेब के अथक प्रयासों के फलस्वरूप ही आज देश के सामाजिक व राजनैतिक परिवेश में व्यापक बदलाव आया है और समतामूलक समाज की स्थापना के लिये किये जा रहे प्रयासों को बल मिला है। बी0एस0पी0 सरकार ने सामाजिक परिवर्तन के लिए आजीवन संघर्ष करने वाले इन महान सन्तों, गुरूओं व महापुरूषों के आदर-सम्मान में निर्मित कराये गये भव्य स्थल, स्मारक, मूर्तियाँ, संग्रहालय, गैलरी, चैराहे और स्थापित भव्य पार्क आगे आने वाली पीढ़ी के लिए प्रेरणा के स्रोत बने रहेंगे।
सुश्री मायावती जी ने कहा कि उनकी सरकार ने अनुसूचित जाति/जन जाति के लोगों के आर्थिक व सामाजिक विकास के लिए डा0 अम्बेडकर ग्राम सभा विकास विभाग का गठन करते हुए अनुसूचित जाति/जन जाति बाहुल्य गांवों की तरक्की और खुशहाली के लिए डाॅ0 भीमराव अम्बेडकर ग्राम सभा विकास योजना शुरू की। इस योजना के तहत चयनित अम्बेडकर गांवों में सभी आवश्यक सुविधायें मुहैय्या कराने की व्यवस्था की गयी है। योजना के प्रभावी क्रियान्वयन एवं मानीटरिंग के लिए अलग से सेल का गठन भी किया गया। डाॅ0 अम्बेडकर ग्रामों की अनुसूचित जाति की बस्तियों में सी0सी0रोड, के0सी0ड्रेन के साथ रोशनी हेतु सोडियम लाइट लगाये जा रहे हैं। अम्बेडकर ग्राम सभाओं की प्रत्येक दलित बस्तियों में ’’बहुउद्देशीय सामुदायिक केन्द्र’’ बनाये गये।
उल्लेखनीय है कि बाबा साहेब डाॅ0 अम्बेडकर के आदर-सम्मान में माननीया मुख्यमंत्री जी के सभी शासनकालों में अनेकों महत्वपूर्ण व ऐतिहासिक काम किये गये हैं, जिनमें प्रमुख इस प्रकार हैं, आगरा विश्वविद्यालय का नामकरण बाबा साहेब डा0 भीमराव अम्बेडकर किया गया। इसी विश्वविद्यालय में बाबा साहेब डा0 अम्बेडकर के नाम पर अम्बेडकर पीठ की भी स्थापना की गयी। डा0 अम्बेडकर के नाम पर अनुसूचित जाति/जनजाति कोचिंग सेंटर की स्थापना जनपद अलीगढ़ और आगरा में की गयी है। फैजाबाद मण्डल के अन्तर्गत अम्बेडकर नगर के नाम से नये जिले का गठन किया गया। वाराणसी में बाबा साहेब के नाम पर स्टेडियम का नामकरण तथा रामपुर में संग्रहालय व पुस्तकालय की स्थापना की गयी।
माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि जनपद बांदा में बाबा साहेब डा0 भीमराव अम्बेडकर मेडिकल कालेज, नोएडा तथा गे्रटर नोएडा में डा0 भीमराव अम्बेडकर मल्टी सुपर स्पेशियल्टी अस्पताल स्थापित कराये गये हैं। कानपुर में डाॅ0 अम्बेडकर इन्स्टीट्यूट आॅफ टेक्नाॅलाॅजी फार हैण्डीकैप्ड तथा जनपद आजमगढ़ में डाॅ0 अम्बेडकर भवन का निर्माण कराया गया। जनपद मैनपुरी तथा कन्नौज में डा0 भीमराव अम्बेडकर राजकीय महाविद्यालय की स्थापना की गयी। लखनऊ में डा0 भीमराव अम्बेडकर अन्तर्राष्ट्रीय खेल स्टेडियम तथा गे्रटर नोएडा में 500 सीटों वाले डा0 अम्बेडकर अनुसूचित जाति/जनजाति छात्रावास का निर्माण कराया गया। जनपद आगरा एवं गौतमबुद्ध नगर में डाॅ0 अम्बेडकर पार्क स्थापित किया गया। लखनऊ में डाॅ0 अम्बेडकर पर्यावरण म्यूजियम तथा डाॅ0 अम्बेडकर पर्यावरण परिसर का निर्माण कराया गया। बाबा साहेब डाॅ0 भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय, लखनऊ में अम्बेडकर पीठ की स्थापना तथा प्रशासनिक भवन संकुल का निर्माण कराया गया है।
इसके अलावा बाबा साहेब डाॅ0 अम्बेडकर की स्मृति को चिरस्थायी बनाने के उद्देश्य से लखनऊ में भव्य ऐतिहासिक डा0 भीमराव अम्बेडकर सामाजिक परिवर्तन स्थल की स्थापना की गयी है। साथ ही डा0 भीमराव अम्बेडकर विहार, डा0 भीमराव अम्बेडकर सामाजिक परिवर्तन गैलरी, डा0 भीमराव अम्बेडकर स्मारक दृश्य स्थल, डा0 भीमराव अम्बेडकर सामाजिक परिवर्तन प्रतिबिम्ब स्थल तथा सामाजिक परिवर्तन संग्रहालय आदि की स्थापना की गयी है। इसके अलावा आशियाना, लखनऊ में भव्य डाॅ0 भीमराव अम्बेडकर सभागार का भी निर्माण कराया गया है। साथ ही बाबा साहेब डाॅ0 भीमराव अम्बेडकर लघु उद्यमी प्रादेशिक पुरस्कार योजना एवं डाॅ0 अम्बेडकर निःशुल्क बोरिंग योजना तथा डाॅ0 अम्बेडकर कृषि ऊर्जा सुधार योजना भी प्रदेश में शुरू की गयी।
इस अवसर पर बी0एस0पी0 के राष्ट्रीय महासचिव श्री सतीश चन्द्र मिश्र, वरिष्ठ कैबिनेट मंत्री श्री नसीमुद्दीन सिद्दकी, नगर विकास मंत्री श्री नकुल दुबे, सांसद, विधायक, पदाधिकारी, समर्थक, अनुयायी, प्रशंसक तथा सर्वसमाज के लोगों के साथ-साथ सरकार के वरिष्ठ अधिकारियों ने परम्पूज्य बाब साहेब को अपनी भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित कर उनका नमन किया।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in