Categorized | Latest news, लखनऊ.

कांग्रेस के युवराज के विदेशी दोस्तों की विदेशी कम्पनियों को आर्थिक लाभ पहुंचाने के लिये ही यू0पी0ए0 सरकार ने खुदरा व्यापार में विदेशी पूंजी निवेश की अनुमति का फैसला लिया-माननीया मुख्यमंत्री जी

Posted on 27 November 2011 by admin

  • खुदरा कारोबार में विदेशी कम्पनियों के आने के बाद भारत की सम्पूर्ण अर्थ व्यवस्था विदेशियों के हाथों चली जायेगी
  • मेरी सरकार किसी भी विदेशी कम्पनी को उत्तर प्रदेश में खुदरा व्यापार करने की अनुमति नहीं देगी-माननीया मुख्यमंत्री जी
  • माननीया मुख्यमंत्री जी ने मा0 प्रधानमंत्री जी को पत्र लिखकर केन्द्र सरकार के इस खौफनाक, नापाक व गरीबों के लिये प्राणघातक निर्णय को अविलम्ब वापस लेने की मांग की
  • बी0एस0पी0 पार्लियामेन्ट से लेकर पूरे देश में इस मुद्दे का पुरजोर विरोध करेगी और फैसला वापस न लिये जाने पर कठोर कदम उठायेगी

उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री माननीया सुश्री मायावती जी ने कहा है कि यू0पी0ए0 सरकार ने बहुराष्ट्रीय विदेशी कम्पनियों को भारत में खुदरा व्यापार में विदेशी पूंजी निवेेश की अनुमति दिये जाने का निर्णय इसलिए लिया क्योंकि वह कांग्रेस के युवराज को किसी भी कीमत पर नाराज नहीं कर सकती। उन्होंने केन्द्र सरकार से इस  खौफनाक, नापाक व गरीबों के लिये प्राण-घातक फैसले को तत्काल वापस लेने की मांग करते हुए कहा कि इस मुद्दे को लेकर बी0एस0पी0 पार्लियामेन्ट से लेकर पूरे देश में पुरजोर विरोध करेगी। उन्होंने यह भी कहा है उनकी सरकार उत्तर प्रदेश में किसी भी विदेशी कम्पनी को खुदरा व्यापार करने की अनुमति नहीं देगी। माननीया मुख्यमंत्री जी ने इस फैसले को वापस लिये जाने के सम्बन्ध में मा0 प्रधानमंत्री जी को एक पत्र भी लिखा है।
माननीया मुख्यमंत्री जी आज यहां एनेक्सी स्थित मीडिया सेन्टर में जनहित के इस अति महत्वपूर्ण मुद्दे को लेकर बुलायी गयी प्रेस-कांफ्रेंस में मीडिया प्रतिनिधियों को सम्बोधित कर रहीं थीं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस के युवराज कुछ हफ्ते भारत में बिताने के बाद फिर सैर-सपाटा करने के लिये विदेश चले जाते हैं। चूंकि उनका पालन-पोषण, पढ़ाई-लिखाई सब ज्यादातर विदेश में हुई है, इसलिए उनका रहन-सहन, सोच-समझ सब विदेशियों की तरह ही हो गयी है। इसलिए वे जब कभी-कभार उत्तर प्रदेश में आते हैं तो अक्सर अपने विदेशी दोस्तों को सैर-सपाटा तथा मनोरंजन कराने के लिये अपने साथ ले आते हैं। इस दौरान वे अपने विदेशी दोस्तों को गरीबों की झोपड़ी में ले जाकर उनकी गरीबी का मजाक उड़वाते हैं।
माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि अब कांग्रेस के युवराज ने अपने इन्हीं विदेशी दोस्तों की विदेशी कम्पनियों को लाभ पहुंचाने की नीयत से और उनको अरबपति, खरबपति बनाने व भारतवासियों को विदेशियों का गुलाम बनवाने के लिये फिर से ईस्ट इण्डिया कम्पनी की ही तरह, अबकी बार वाल मार्ट जैसी विदेशी कम्पनियों के हाथों में भारत की अर्थ व्यवस्था को देने का विचार कर लिया है। इसलिए यू0पी0ए0 सरकार के एक सहयोगी दल के खुले विरोध के बाद भी कैबिनेट में बहुराष्ट्रीय विदेशी कम्पनियों को भारत में खुदरा व्यापार में विदेशी पूंजी निवेश की अनुमति दिये जाने का निर्णय लिया है।
माननीया मुख्यमंत्री जी ने यह भी बताया कि यू0पी0ए0 सरकार ने यह निर्णय अच्छी तरह जानते हुए लिया कि इस कारोबार में विदेशी कम्पनियों के आने बाद भारत की सम्पूर्ण अर्थ व्यवस्था विदेशियों के हाथों में चली जायेगी और देश आर्थिक रूप से गुलाम बन जायेगा। यू0पी0ए0 सरकार यह भी जानती है कि इन विदेशी कम्पनियों के आने के बाद देश के लाखों-लाख छोटे दुकानदार व कारखानों का कारोबार पूर्ण रूप से बन्द हो जायेगा। ऐसी स्थिति में इन दुकानों व कारखानों में काम कर रहे करोड़ों मजदूर बेराजगार होकर अपने घरों में खाली बैठ जायेंगें। साथ ही देश के करोड़ों किसान, जो पहले से गरीबी के कारण आत्महत्या करने पर मजबूर हो रहे हैं, वे और भी ज्यादा बर्बाद हो जायेंगे। क्योंकि ये विदेशी कम्पनियां किसानों को आधे दामों पर सब्जियां, अनाज व फल बेचने पर मजबूर कर देंगी, वरना वो इन चीजों को विदेशों से लाकर बेचेंगी।
माननीया मुख्यमंत्री जी ने जोर देकर कहा कि वाल मार्ट जैसी अनेक कम्पनियां चीन व अन्य विदेशी जगहों से सस्ते में सामान लाकर बेचती हैं और यही वो भारतवर्ष में भी करेंगी, जिसकी वजह से फिर देश के सभी कामगार, मजदूर व छोटे उद्योग पूर्ण रूप से बन्द हो जायेंगे। उन्होंने कहा कि उन्हें ऐसा लगता है कि इन सब बातों को जानते हुए भी यू0पी0ए0 सरकार ने गरीबों के लिये इस प्राण-घातक निर्णय को इसलिए लिया, क्योंकि वह कांग्रेस के युवराज को किसी भी कीमत पर नाराज नहीं कर सकती। अर्थात यह निर्णय सिर्फ और सिर्फ युवराज के विदेशी दोस्तों की विदेशी कम्पनियों को आर्थिक लाभ पहुंचाने के लिये ही लिया गया है।
फैसले के दुष्परिणाम के सम्बन्ध में माननीया मुख्यमंत्री जी ने आगाह करते हुए कहा कि अगर इस निर्णय को लागू होने दिया गया तो इसका असर देश के लाखों कारोबारियों, दुकानदारों, किसानों, मजदूरों तथा गरीब और मध्यम वर्ग की आम जनता पर पड़ेगा, क्योंकि इन्हें सभी प्रकार की चीजों को काफी महंगे दामों पर खरीदने के लिये मजबूर होना पड़ेगा। यह निर्णय उनके ऊपर एक प्राणघातक हमले की तरह होगा। उन्होंने कहा कि अगर देश की केन्द्रीय सरकार ने आज सिर्फ एक व्यक्ति यानि कांग्रेस के युवराज की इस इच्छा को पूरा करने के लिये, विदेशी कम्पनियों को खुदरा कारोबार में आने की अनुमति दे दी, तो फिर यह लोग देश में महंगाई, जो पहले से ही चरम सीमा पर है, उसे और भी बढ़ाने में योगदान देंगे। साथ ही विदेशी कम्पनियां देश के छोटे-छोटे दुकानदारों, कारोबारियों, मजदूरों तथा किसानों को भूखे मरने के लिये या आत्महत्या करने के लिये भी मजबूर कर देंगी।
माननीया मुख्यमंत्री जी के अनुसार केन्द्र सरकार के इस फैसले का मुख्य कारण यह है कि उत्तर प्रदेश में विधानसभा के आम चुनाव नजदीक होने की वजह से कांग्रेस पार्टी के युवराज उत्तर प्रदेश को अपने विदेशी दोस्तों की विदेशी कम्पनियों के हवाले करने के लिये और प्रदेश में अपनी पार्टी को सत्ता में लाने हेतु किस्म-किस्म की ड्रामेबाजी कर रहे हैं। लेकिन बी0एस0पी0 को उत्तर प्रदेश की जनता पर पूरा भरोसा है कि वह कांग्रेस पार्टी के इस मनसूबे को किसी भी कीमत पर प्रदेश मे पूरा नहीं होने देगी।
प्रदेश की वर्तमान स्थिति में अपनी पार्टी व सरकार की ओर से उत्तर प्रदेश के सभी किसानों, कारोबारियों, मजदूरों, छोटे-छोटे दुकानदारों तथा यहां की आम जनता को विश्वास दिलाते हुए माननीया मुख्यमंत्री जी ने यह आश्वासन भी दिया कि जब तक वे प्रदेश की मुख्यमंत्री के पद पर आसीन है, तब तक यू0पी0ए0 सरकार के इस खौफनाक व नापाक निर्णय के तहत समूचे उत्तर प्रदेश में किसी भी विदेशी कम्पनी को खुदरा व्यापार में पूंजी निवेश करके किसी भी प्रकार से व्यापार करने की अनुमति नहीं देगी। इतना ही नहीं बल्कि उनकी पार्टी इस मुद्दे का पार्लियामेन्ट से लेकर पूरे देश में पुरजोर विरोध करेगी। उन्होंने प्रदेश के सभी छोटे व्यापारियों, कारोबारियों, मजदूरों तथा किसानों से अपील की है कि वे लोग अपना काम बिना किसी चिंता के सुकून के साथ करें, क्योंकि उनकी सरकार इन वर्गों के साथ है और इनकी हर तरह से पूरी मदद करेगी।
माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कांग्रेस पार्टी के नेतृत्व में चल रही केन्द्र की सरकार से अपने निर्णय को अविलम्ब वापस ले वरना उनकी पार्टी को इसके खिलाफ शीघ्र ही कुछ कठोर निर्णय लेने के लिये मजबूर होना पड़ेगा।
एक सवाल के जवाब में माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि खुदरा व्यापार में विदेशी पूंजी निवेश का मामला संसद में विचाराधीन है, जहां इस पर चर्चा हो रही है। इस पर निर्णय के उपरान्त ही बी0एस0पी0 अपना अगला कदम उठायेगी।
माननीया मुख्यमंत्री जी द्वारा खुदरा व्यापार में विदेशी पूंजी निवेश का पुरजोर विरोध किये जाने पर विभिन्न व्यापार मण्डलों ने उनके प्रति आभार व्यक्त किया है। इस सम्बन्ध में माननीया मुख्यमंत्री जी का कहना है कि जनता का इसी तरह समर्थन व सहयोग मिलता रहा तो वे उत्तर प्रदेश में विदेशी कम्पनियों को खुदरा व्यापार करने की अनुमति नहीं देंगी।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in