Categorized | लखनऊ.

अनशन से पूर्व चै0 लौटनराम निषाद को धोखे से बुलाकर किया गया अगवा

Posted on 26 November 2011 by admin

आरक्षण नहीं मिला तो कांग्रेस व बसपा का होगा बहिष्कार-चै0 लौटन राम निषाद

राष्ट्रीय निषाद संघ व राष्ट्रीय विमुक्त घुमन्तू जनजाति महासंघ के उ0प्र0 प्रभारी चै0 लौटन राम निषाद रेणके आयोग की सिफारिश को केन्द्र सरकार से लागू करने व उ0प्र0 सरकार से विमुक्त जनजातियों को महाराष्ट्र पैटर्न पर आरक्षण देने तथा निषाद, मल्लाह, केवट, बिन्द, माझी, धीवर, कहार, गोडिया, तुराहा, कुम्हार, प्रजापति, राजभर, धनगर, पाल, गडेरिया, नोनिया, लोनिया, चैहान आदि की उ0प्र0 अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति, शोध एवं प्रशिक्षण संस्थान लखनऊ द्वारा करायी गयी इथोग्राफिकल स्टडी रिपोर्ट भारत सरकार को भेजने की मांग को लेकर पूर्व निर्धारित कार्यक्रमानुसार झूले लाल पार्क में अनिश्चित कालीन आमरण अनशन करने वाले थे, परन्तु एक साजिश के तहत धोखे सु बुलाकर बापू भवन के पास से उन्हें अगवा कर लिया गया। इस सम्बन्ध में निषाद ने जारी अपने बयान में बताया कि सुबह ठीक 11ः00 बजे मोबाईल नम्बर- $91 7860564285 से फोन करके मुझे मांगो के सम्बन्ध में शासन से बात करने के लिए बापू भवन के पास बुलाया गया। बुलाने पर मैंने बताया कि केन्द्र व राज सरकार से मांग को लेकर आज से झूले लाल पार्क में मेरा अनशन का कार्यक्रम है। जिसे बात करना हो वहां आकर कर ले, लेकिन कहा गया कि आये और मांगों के सम्बन्ध में शासन से बात कर लीजिए। जब मैं वहां गया तो नीली जाइलो गाड़ी के पास दो लोग खड़े मिले नमस्ते आदि के बाद मुझे गाड़ी में बैठने को कहे। मेरे द्वारा जल्दी कहने पर बताया गया कि समाज कल्याण विभाग से दो लोगों के आने के बाद चला जायेगा। 15-20 मिनट बाद दो लोग आये और मेरे दायें-बायें बैठ गये और गाड़ी को कैसरबाग की तरह लेकर जाने लगे वहां से सिकन्दरबाग चैक, जापलिंग रोड से जब आगे बढ़े तो मैंने कहा कि इधर कहां तो एक ने कहा चलो बताया जाता है। इसके बाद मुझे बाराबंकी, रामनगर होते हुये जरवल कस्बा से दो तीन किलो मीटर आगे ले जाकर छोड़ दिया गया। उन लोगों ने कहा कि तुम बहुत बड़ा नेता बनते हो, लोगों के खिलाफ लिखते बोलते, तुम्हारे चलते हम लोगों की राजनीति में खतरा पैदा होता जा रहा है, सुधर जाओं नहीं तो बहुत बुरा होगा। अब राष्ट्रीय निषाद संघ व एन0ए0एफ0 के बैनर का प्रयोग किये तो ठीक नहीं रहेगा।

श्री निषाद ने कहा कि राष्ट्रीय निषाद संघ के बैनर का प्रयोग किये जाने की बात के अनुसार सिद्ध होता है कि यह मेरे सामाजिक विरोधियों की कार्यक्रम विफल करने की साजिश है। समाज को धोखे में रखकर राजनीति करने वाले समाज विरोधियों को भय है कि कहीं लौटनराम निषाद के आन्दोलन से केन्द्र व राज सरकार ने इसकी मांग को मान लिया तो हम लोगों की राजनीति खत्म हो जायेगी। उन्होंने कहा कि मैं भविष्य में भी राष्ट्रीय निषाद संघ के बैनर तले उसी तरह से संघर्ष करता रहूँगा जिस तरह से 1992 से कर रहा हूँ। उन्होंने कहा कि अपने सलाहकारों की सहमति से भावी रणनीति तय कर प्रदेश व्यापी आन्दोलन के रूप रेखा तय की जायेगी। उन्होंने कार्यक्रम में आये हुये साथियों के प्रति आभार व्यक्ति किया  है।

राष्ट्रीय निषाद संघ के राष्ट्रीय सचिव व राष्ट्रीय विमुक्त घुमन्तू जनजाति महासंघ के राष्ट्रीय महासचिव/उ0प्र0 प्रभारी चै. लौटन राम निषाद ने कहा कि अब वायदा व घोषणा पत्र में अतिपिछड़ों व विमुक्त जनजातियों को विश्वास नहीं है। जो सरकार पहले विमुक्त व अतिपिछड़ी जातियों को पहले आरक्षण देना, 2012 के विधानसभा चुनाव व 2014 के लोकसभा चुनाव में सहयोग व समर्थन दिया जायेगा। उन्होंने उ0प्र0 सरकार से मल्लाह, केवट, कहार, लोध, बिन्द, किसान, बंजारा, राजभर, जोगी, गोसाई, कलन्दर, नायक, मदारी आदि को महाराष्ट्र पैटर्न पर जनसंख्या के अनुपात में शिक्षा, सेवायोजन, पदोन्नति, निर्वाचन आदि में अलग से आरक्षण देने, उ0प्र0 विमुक्त घुमन्तू जनजाति आयोग व विमुक्त घुमन्तू जनजाति विकास बोर्ड की स्थापना करने, विमुक्त जनजातियों के सामाजिक, शैक्षिक, आर्थिक, उत्थान हेतु विकास बोर्ड की स्थापना करने व अगल से बजट प्रोविजन करने, अन्य महापुरूषों की भांति महाराज निषाद राज गुहा की जंयती पर चैत्र शुक्ल पंचमी को सार्वजनिक अवकाश घोषित करने, निषाद, मल्लाह, केवट, कश्यप, माझी, बिन्द, धीवर, धीमर, कहार, गोडिया, तुराहा, राजभर, प्रजापति, कुम्हार, तुरेहा, धनगर, पाल, गडेरिया, लोनिया, नोनिया, चैहान की शोध संस्थान द्वारा सर्वेक्षित इथनोग्राफिकल स्टडी रिपोर्ट केन्द्र सरकार को भेजने की मांग की। उन्होंने कहाकि केन्द्र सरकार ने 1949 से लेकर अब तक विमुक्त जनजातियों के लिए दर्जनों आयोगों का गठन किया और 2006 में रेणके आयोग का गठन किया जिसमें 2 जुलाई, 2008 को अपनी रिपोर्ट व सिफारिश भारत सरकार को सौंप दिया, परन्तु इस पर कोई विचार नहीं किया गया। उन्होंने कहाकि जो सरकार पहले अतिपिछड़ो व विमुक्त जनजातियों को आरक्षण देगी, उसे आगामी चुनाव में समर्थन दिया जायेगा।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in