Categorized | Latest news, लखनऊ.

माननीया मुख्यमंत्री जी ने विकास तथा जन-कल्याणकारी कार्यक्रमों के क्रियान्वयन में और तेजी लाने के निर्देश दिये

Posted on 18 October 2011 by admin

  • डाॅ0 अम्बेडकर ग्रामों में सी0सी0 रोड, सम्पर्क मार्ग तथा सामुदायिक केन्द्रों का निर्माण दिसम्बर, 2011 तक पूरा करें
  • मान्यवर श्री कांशीराम जी शहरी दलित बाहुल्य बस्ती समग्र विकास योजना के लिए धनराशि अवमुक्त
  • उ0प्र0 मुख्यमंत्री महामाया गरीब आर्थिक मदद योजना के लाभार्थियों के बैंक खातों में आगामी 15 नवम्बर तक आर्थिक सहायता की दूसरी किश्त उपलब्ध कराने के निर्देश
  • रबी की बुआई के दौरान किसानों को खाद, बीज सहित समस्त कृषि निवेशों की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश
  • मदरसों में पढ़ रहीं पात्र छात्राओं को सावित्री बाई फुले बालिका शिक्षा मदद योजना का लाभ शीघ्र दिलाने के निर्देश
  • ए0सी0पी0 का लाभ पाने के पात्र अधिकारी/कर्मचारी को तत्काल इसका लाभ दिया जाए

उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री माननीया सुश्री मायावती जी ने विकास तथा जनहित से जुड़ी योजनाओं के क्रियान्वयन में और तेजी लाने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने डाॅ0 अम्बेडकर ग्रामों में सी0सी0 रोड, सम्पर्क मार्ग तथा सामुदायिक केन्द्रों का निर्माण प्रत्येक दशा में दिसम्बर, 2011 तक पूरा करने के भी निर्देश दिये हैं। उन्होंने कहा है कि मान्यवर श्री कांशीराम जी शहरी दलित बाहुल्य बस्ती समग्र विकास योजना के लिए शासन द्वारा धनराशि अवमुक्त कर दी गयी है। इसलिए इस योजना के क्रियान्वयन में किसी भी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी।
माननीया मुख्यमंत्री जी ने यह निर्देश तब दिये जब मंत्रिमण्डलीय सचिव श्री शशांक शेखर सिंह और मुख्य सचिव श्री अनूप मिश्र ने आज यहां योजना भवन में सम्पन्न प्रमुख सचिवों/सचिवों की बैठक के निष्कर्षों से उन्हें अवगत कराया।    माननीया मुख्यमंत्री जी ने रबी की बुआई के दौरान किसानों को खाद, बीज सहित समस्त कृषि निवेशों की समुचित व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि इस दौरान किसानों को यूरिया व डी0ए0पी0 खाद निर्धारित मूल्यों पर समय से मिले। उर्वरकों पर निर्धारित मूल्य से अधिक धनराशि लेने वाले दुकानदारों के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जाए तथा खाद की कालाबाजारी एवं जमाखोरी को रोकने के लिए कड़े कदम उठायें जायें। साथ ही आलू का बीज प्राप्त करने के लिए आलू-उत्पादक छोटे किसानों पर किसी भी प्रकार का प्रतिबंध न लगाया जाये। अधिक से अधिक किसानों को वित्तीय संसाधन उपलब्ध कराने के लिए फसली ऋणों के वितरण एवं किसान क्रेडिट कार्ड की उपलब्धता सुनिश्चित करायी जाये।
माननीया मुख्यमंत्री जी ने किसानों की आय दोगुनी करने के लिए निरन्तर प्रयास करने पर बल देते हुए कहा कि कुक्कुट पालन, सूकर पालन एवं दुग्ध उत्पादन को बढ़ावा दिया जाना चाहिए। उन्होंने पशुओं के टीकाकरण के काम में तेजी लाने के निर्देश देते हुए कहा कि समय से लक्ष्य की पूर्ति होनी चाहिए। उन्होंने धान खरीद की समीक्षा करते हुए निर्देश दिये कि सभी धान क्रय केन्द्रों पर आवश्यक सुविधायें उपलब्ध रहनी चाहिए ताकि किसानों को कोई दिक्कत न हो। उन्होंने नहरों की सिल्ट सफाई का कार्य युद्धस्तर पर करने के निर्देश देते हुए कहा कि इस कार्य की शासन के वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा निरीक्षण भी किया जाना चाहिए।
जन-कल्याणकारी कार्यक्रमों की समीक्षा करते हुए माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि लड़कियों में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए अवशेष प्राथमिक एवं अपर प्राथमिक विद्यालयों में पेयजल एवं शौचालय की व्यवस्था शीघ्र की जाये। उन्होंने सावित्री बाई फुले बालिका शिक्षा मदद योजना की चर्चा करते हुए कहा कि पात्र लाभार्थियों का दिसम्बर तक सत्यापन कर सभी को निर्धारित धनराशि व साइकिल के वितरण का कार्य सुनिश्चित कराया जाए। इस योजना के लिए पर्याप्त धनराशि की व्यवस्था राज्य सरकार द्वारा की गयी है, फिर भी यदि बजट की कमी पड़ रही हो तो वैकल्पिक व्यवस्था शीघ्र की जाए। राज्य सरकार ने मदरसों में पढ़ने वाली लड़कियों को भी इस योजना से आच्छादित करने का निर्णय लिया है। इसलिए मदरसों में पढ़ रहीं पात्र छात्राओं को इस योजना का लाभ शीघ्र दिलाया जाए।
उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री महामाया गरीब आर्थिक मदद योजना के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के बाद माननीया मुख्यमंत्री जी ने निर्देश दिये कि योजना के लाभार्थियों के बैंक खातों में 15 नवम्बर, 2011 तक दूसरी किश्त अवश्य उपलब्ध करा दी जाए। इसी प्रकार वृद्धावस्था पेंशन सहित अन्य सभी पेंशन योजनाओं के लाभार्थियों के खातों में भी आगामी 15 नवम्बर तक दूसरी किश्त उपलब्ध करा दी जाए। उन्होंने समाज कल्याण विभाग द्वारा संचालित आश्रम पद्धति विद्यालयों के बेहतर संचालन तथा विभिन्न छात्रवृत्तियों के समय से वितरण के सम्बन्ध में भी निर्देश दिए।
माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि सरकारी कर्मचारियों की सेवा सम्बन्धी समस्याओं के निराकरण के लिए प्रतिमाह सम्बन्धित विभागों के प्रमुख सचिवों/सचिवों को कर्मचारी यूनियन के साथ बैठकर समस्याओं का निराकरण करना चाहिए। राज्य सरकार ने कर्मचारियों को ए0सी0पी0 का लाभ उपलब्ध कराने के लिए आवश्यक शासनादेश जारी किये हैं, परन्तु कतिपय विभागों में इस आदेश का कड़ाई से अनुपालन नहीं किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि ए0सी0पी0 के लिए विभागों के समिति की निर्धारित समय में बैठक होनी चाहिए और जो अधिकारी/कर्मचारी ए0सी0पी0 का लाभ पाने के पात्र हैं, उन्हें तत्काल इसका लाभ दिया जाना चाहिए।
माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि भूगर्भ जल की कमी एवं ग्रामीणों की सामान्य समस्याओं को देखते हुए  आदर्श तालाब योजना के तहत लगभग 48 हजार तालाब बनवाये गये, परन्तु लगभग 8 हजार तालाबों में जल भराव की समस्या थी, जिसे दूर कराने के निर्देश दिये गये हैं। उन्होंने बुन्देलखण्ड क्षेत्र में चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए लघु सिंचाई, पशुपालन, सिंचाई, दुग्ध विकास, वन, जल निगम आदि विभागों को अपने विभाग से सम्बन्धित योजनाओं को शीघ्र पूरा कराने के निर्देश दिये हैं, ताकि इस क्षेत्र के लोगों को राहत मिल सके।
माननीया मुख्यमंत्री जी ने सभी अस्पतालों में टीकाकरण व अन्य औषधियों की समय से आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश देते हुए कहा कि मरीजों को आवश्यकतानुसार निःशुल्क दवायें उपलब्ध करायी जायें। उन्होंने अस्पतालों में साफ-सफाई एवं चिकित्सकों तथा अन्य कर्मचारियों की समय से उपस्थिति सुनिश्चित करने का निर्देश देते हुए कहा कि इसमें लापरवाही बरतने वालों के विरूद्ध सख्त कार्यवाही की जाए।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in