केन्द्र की संप्रग सरकार हो या प्रदेष की बसपा सरकार दोनों ने ही किसानों की घोर उपेक्षा की है

Posted on 18 October 2011 by admin

41भारतीय जनता पार्टी के पूर्व राश्ट्रीय अध्यक्ष राजनाथ सिंह ने किसानों की समस्याओं पर बोलते हुए कहा कि विष्व में किसानों की सर्वाधिक संख्या भारत में रहती है और भारत में भी उत्तर प्रदेष में किसानों की संख्या सबसे अधिक है। 1950-52 में देष की अर्थव्यवस्था में कृशि का योगदान देष के सकल घरेलू उत्पाद का लगभग 50 फीसदी हुआ करता था वो आज तेजी से घटकर लगभग 16-17 फीसदी ही रह गया है।
उन्होंने कहा कि चाहे केन्द्र की संप्रग सरकार हो या प्रदेष की बसपा सरकार दोनों ने ही किसानों की घोर उपेक्षा की है। आज कृशि क्षेत्र को पष्चिमी देषों में मंदी से लड़ने का कारगर हथियार माना जा रहा है। यदि कृषि क्षेत्र की मौजूदा संभावनओं को ठीक ढंग से विकसित करदिया जाए तो भारत की विकास दर तो बढ़ेगी ही साथ ही महंगाई पर रोक लगेगी। श्री सिंह ने कहा कि जब हम केन्द्र की सरकार में थे तब किसानों और कृशि के लिए दीर्घकालीन योजना बनाई थी। इस योजना के अन्तर्गत किसानों की समस्याओं की विस्तृत विवेचना करने के लिए राजग ने प्रो0 एम0एस0 स्वामीनाथन की अध्यक्षता में एक राश्ट्रीय किसान आयोग का गठन किया था। इस आयोग ने 7वर्श पहले ही सरकार को अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। इसके बावजूद यू0पी0ए0 सरकार ने इस रिपोर्ट को अभी तक लागू नहीं किया है। उन्होंनें केन्द्र सरकार से मांग किया कि वह तत्काल स्वामिनाथन आयोग की रिपोर्ट को लागू करे।
पूर्व राश्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि कई भाजपा षासित राज्यों में बैंकों से कृशि कार्य के लिए महज एक फीसदी की ब्याज दर से ऋण मुहैया कराया जा रहा है। उ0प्र0 में भी सरकार बनने पर हम ऐसा ही करें साथ ही पहले वर्श कोई ब्याज नहीं लेंगे तथा यह सुनिष्चित करेंगे कि किसानों द्वारा जब टेªक्टर आदि कृशि संबंधी उपकरणों की खदीर जाए तो बैकों द्वारा उसकी पूरी जमीन को बंधक न बनाए जाए। किसान ने जिस कीमत का ट्रेक्टर द्वारा खरीदा है मात्र उतनी कीमत की जमीन बैंकों द्वारा अपने पास सुरक्षित रखी जाए।
उन्होंने कहा कि उ0प्र0 में गन्ने की पेराई का समय प्रारम्भ हो रहा है फिर भी अभी तक उन्हें वाजिब मूल्य नहीं मिल रहा है। उन्होंने प्रदेश सरकार से मांग किया है कि कम से कम तीन सौ रूपए प्रति क्विंटल का न्यूनतम समर्थन मूल्य दिया जाना चाहिए। प्रदेष सरकार ने चीनी मिल मालिकों को लाभ पहुंचाने के लिए कई चीनी मिलों को सस्ती दरों 31पर लाभ पहुंचाने के लिए कई चीनी मिलों को सस्ती दरों पर दी है। इससे सरकार को गरीब 25 हजार करोड़ रूपए का घाटा हुआ है। कृशि क्षेत्र की समस्याओं पर विचार करने के लिए उनहोंने देष की संसद में 10 दिनों का एक विषेश सत्र बुलाने पर बल दिया। जैसे सरकार रेल के लिए अलग से बजट जारी करती है उसी प्रकार कृशि के लिए भी एक अलग से बजट का प्रावधान होना चाहिए। क्योंकि भारत में सर्वाधिक आबादी कृशि कार्य में लगी हुई है और आज भी इसी क्षेत्र में ज्यादा लोगों को रोजगार मिलता है। इसलिए कृशि को राश्ट्रीय पेषा घोशित किया जाना चाहिए। संसद में लम्बे समय से लम्बित बीज विधेयक भी पारित न करने से देष में नकली बीजों का कारोबार फल-फूल रहा है। इसके चलते किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है उन्होंने इस विधेयक को संसद के षीतकालीन सत्र में बहस के लिए प्रस्तुत  करने की मांग की।
श्री राजनाथ सिंह ने कहा कि किसानों द्वारा उत्पादित खाद्य एंव नगदी फसलों का लाभकारी मूल्य उन्हें मिलना चाहिए। क्योंकि अधिकांष किसानों के लिए कृशि घाटे का सौदा साबित हो रही  है। कृशि उत्पादों का न्यूनतम समर्थन मूल्य तय समय स्वामिनाथन फार्मूले को संज्ञान में लिया जाना चाहिए। भाजपा की सत्ता आने पर किसानों के पसीने का उचित मूल्य दिलाया जाएगा। श्री सिंह ने कहा कि बुलन्दषहर में हुई खाद चोरी की जांच होनी चाहिए। व्यापारियों की समस्याओं पर बोलने हुए राजनाथ सिंह ने कहा कि फूटकर व्यापारियों की समस्याएं बढ़ रही हैं केन्द्र सरकार फुटकर क्षेत्र में भी बहुराश्ट्रीय कम्पनियों को लाना चाह रही है जो सर्वथा अनुचित है। उन्होंने कहा कि अन्ना द्वरा चलाए गए आंदोलने को भाजपा लाभ की दृश्टि से नहीं देखती क्योंकि यह एक पवित्र आंदोलन है हम इसका समर्थन करते हैं।
श्री सिंह ने कहा कि प्रषांत भूशण द्वारा कष्मीर पर दिए गए बयान को में खारिज करता हॅू। जन स्वाभिमान यात्रा के मुजफ्फरनगर जिले के चरथावल विधान सभा में पहंुचने पर चालीस लोग बहुजन समाज पार्टी छोड़कर भाजपा में सम्मिलित हुए। जिनमें वीरेन्द्र सिंह बिल्लू, सदस्य जिला पंचायत संदस्य, नीलेष त्यागी चैयरमैन किसान सहकारी समिति दहेड़ी, नीतू चेयरमैन सह0 समिति तलहाखीरी, मोहम्मद कयूत उप ब्लाक प्रमुख चरथावल अािद प्रमुख थे।
जनस्वाभिमान यात्रा में राश्ट्रीय उपाध्यक्ष विनय कटियार, पूर्व प्रदेष अध्यक्ष डा0 रमापति राम त्रिपाठी, उपनेता विधानमंडल दल हुकुम ंिसंह, राश्ट्रीय मंत्री संतोश गंगावार, क्षेत्रीय प्रभारी रामजी सिंह, प्रदेष उपाध्यक्ष महेहन्द्र सिंह, व्यापार प्रकोश्ठ के प्रदेष अध्यक्ष अषोक गोयल आदि प्रमुख रूप से मौजूद रहे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in