Categorized | Latest news, लखनऊ.

मान्यवर श्री कांशीराम जी का सम्पूर्ण जीवन सामाजिक सदभाव के आधार पर देश में समतामूलक समाज की स्थापना के लिए समर्पित रहा- सुश्री मायावती

Posted on 09 October 2011 by admin

  • मान्यवर श्री कांशीराम जी की याद में भव्य स्मारक बनवाने के लिए लोगों ने मुख्यमंत्री की भूरि-भूरि प्रशंसा की
  • मुख्यमंत्री ने लगभग 6035 करोड़ रुपये की484 योजनाओं का लोकार्पण तथा शिलान्यास किया
  • आम जनता की भावनाओं को देखते हुए सभी स्मारक गर्मियों में (मार्च से अक्टूबर तक) प्रातः 11 बजे से सायं 9 बजे तक तथा जाड़े में (नवम्बर से फरवरी तक) प्रातः 11 बजे से सायं 8 बजे तक खुले रहेंगे- मुख्यमंत्री

cm-photo-3देश के करोड़ों दलितों, पिछड़ों और दबे-कुचले लोगों को सम्मानपूर्वक जीवन जीने का हक दिलाने के लिए आजीवन संघर्ष करने वाले बहुजन नायक मान्यवर श्री कांशीराम जी को आज उनकी पांचवीं पुण्यतिथि पर कृतज्ञ राष्ट्र ने बेहद आदर व सम्मान के साथ उन्हें याद किया है। उत्तर प्रदेश की मुख्यमंत्री एवं बी0एस0पी0 की राष्ट्रीय अध्यक्ष सुश्री मायावती जी के नेतृत्व में पूरे देश के करोड़ों बी0एस0पी0 कार्यकर्ताओं, पदाधिकारियों, समर्थकों, अनुयायियों, प्रशंसकों तथा सर्व समाज के सभी वर्गों के लोगों ने बामसेफ, डी0एस0-4 एवं बी0एस0पी0 के जन्मदाता एवं संस्थापक मान्यवर श्री कांशीराम जी को भावभीनी श्रद्धांजलि अर्पित की।
मान्यवर श्री कांशीराम जी की पांचवीं पुण्यतिथि पर आज ा मुख्यमंत्री सबसे पहले बहुजन समाज प्रेरणा केन्द्र गयीं, जहां मान्यवर श्री कांशीराम जी का अस्थि-कलश रखा गया है। वहां उन्होंने अस्थि-कलश पर पुष्पांजलि अर्पित कर मान्यवर श्री कांशीराम जी को भावभीनी श्रद्धांजलि दी। इस अवसर पर अन्य गणमान्य लोगों ने भी बहुजन नायक को श्रद्धांजलि अर्पित की।
तत्पश्चात मुख्यमंत्री ने उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा निर्मित मान्यवर श्री कांशीराम जी स्मारक स्थल पर पहुंचकर वहां पर स्थापित मान्यवर श्री कांशीराम जी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर, उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। इस मौके पर वरिष्ठ मंत्रीगण, अध्यक्ष उ0प्र0 राज्य सलाहकार परिषद, सांसद, विधायकगण, पार्टी पदाधिकारी एवं वरिष्ठ अधिकारियों ने भी बहुजन नायक को श्रद्धा-सुमन अर्पित किये। इस कार्यक्रम में बौद्ध भिक्षुओं द्वारा शांतिपाठ एवं प्रार्थना की गयी, जिसकेे बाद मुख्यमंत्री ी ने सभी बौद्ध भिक्षुओं को चीवर दान किया।
इस अवसर पर मान्यवर श्री कांशीराम जी स्मारक स्थल में भारी संख्या में लोग उपस्थित थे। मुख्यमंत्री ने मान्यवर श्री कांशीराम जी स्मारक स्थल का विस्तृत निरीक्षण किया और जन समूह का अभिवादन स्वीकार किया।
इसके बाद मुख्यमंत्री ने यहीं से मान्यवर श्री कांशीराम जी की पांचवीं पुण्यतिथि पर लगभग 6035 करोड़ रुपये के विकास एवं कल्याणकारी कार्यक्रमों की 484 योजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण किया। इस अवसर पर मंत्रीगण, अन्य जनप्रतिनिधि, पार्टी पदाधिकारी एवं वरिष्ठ अधिकारीगण उपस्थित थे। इस मौके पर जनता ने मान्यवर श्री कांशीराम जी की याद में माननीया मुख्यमंत्री जी द्वारा योजनाओं के लोकार्पण एवं शिलान्यास से भावुक होकर उनकी याद में ‘‘मान्यवर श्री कांशीराम जी अमर रहें’’ के नारे लगा रही थी।
यहां उपस्थित लोग, मान्यवर कांशीराम जी की याद में काफी भावुक थे और देश में अनुसूचित जाति/जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग एवं अन्य उपेक्षित वर्गाें को अपने पैरों पर खड़ा करने हेतु अपना सम्पूर्ण जीवन समर्पित कर देने वाले मान्यवर श्री कांशीराम जी को आदर पूर्वक याद कर रहे थे। इन लोगों ने मान्यवर श्री कांशीराम जी के आदर और सम्मान में मुख्यमंत्री द्वारा इस भव्य स्मारक स्थल का निर्माण कराये जाने पर उनकी भूरि-भूरि प्रशंसा की और इस महत्वपूर्ण कार्य के लिए उन्हें ( मुख्यमंत्री सुश्री मायावती को) बधाई भी दी। मुख्यमंत्री के प्रस्थान के बाद वहां उपस्थित भीड़ भावुक होकर मान्यवर श्री कांशीराम जी को श्रद्धा-सुमन अर्पित करने के लिए उमड़ पड़ी। उल्लेखनीय है कि राज्य सरकार द्वारा बनवाये गये सभी स्मारकों को आज आम-जनता के लिए निःशुल्क दर्शनार्थ खोल दिया गया।
ज्ञातव्य है कि मुख्यमंत्री ने मान्यवर श्री कांशीराम जी की स्मृतियों को चिरस्थायी बनाने के लिए उनकी याद में अनेकों जनकल्याणकारी कार्यक्रम एवं परियोजनायें चलायीं हैं। इनके माध्यम से समाज के गरीब व कमजोर वर्गों का उत्थान हो रहा है और प्रदेश के लोग लाभान्वित हो रहे हैं। विकास व जनहित से जुड़े इन समस्त कार्यों की चर्चा पूरे देश में हो रही है। लखनऊ में मान्यवर श्री कांशीराम जी स्मारक स्थल तथा मान्यवर श्री कांशीराम जी ग्रीन (ईको) गार्डन का निर्माण कराया गया। साथ ही मान्यवर श्री कांशीराम जी यादगार विश्राम स्थल एवं बहुजन नायक पार्क का निर्माण भी कराया गया और बौद्ध विहार शांति उपवन में मान्यवर श्री कांशीराम जी की प्रतिमा स्थापित की गयी। इस मौके पर माननीया मुख्यमंत्री जी ने कहा कि अक्सर विरोधी पार्टियां जनता को गुमराह करने के लिए इन स्मारकों पर व्यय की आलोचना करती हैं। उन्होंने कहा कि यहां पर उमड़े जन-सैलाब को देखकर विरोधी पार्टियांे को अहसास हो गया होगा कि जनता के दिल में इन स्मारकों को लेकर कितनी आस्था है। उन्होंने कहा कि विरोधी पार्टियों को मालूम होना चाहिए कि इन स्मारकों को देखने के लिए प्रतिदिन भारी संख्या में भीड़ उमड़ रही है और 01 अक्टूबर, 2011 से इन स्मारकों को देखने के लिए टिकट की व्यवस्था की गयी है। जल्द ही टिकटों की बिक्री से आय, स्मारकों के निर्माण पर हुए व्यय से कई गुना अधिक हो जाएगी। टिकटों से प्राप्त इस आय को स्मारकों की देख-रेख में लगे लोगों पर होने वाले खर्च तथा स्मारकों के रख-रखाव पर लगाया जायेगा। इसके अतिरिक्त इन टिकटों की बिक्री से प्राप्त आय को गरीबों के उत्थान एवं विकास में भी खर्च किया जाएगा। वहां पर उपस्थित जनसमूह ने मुख्यमंत्री से स्मारकों में प्रवेश करने के लिए निर्धारित समय में विस्तार करने का अनुरोध किया। उनकी भावनाओं को देखते हुए मुख्यमंत्री ने स्मारकों को देखने के लिए गर्मियों में (मार्च से अक्टूबर तक) प्रातः 11 बजे से सायं 9 बजे तक तथा जाड़े में (नवम्बर से फरवरी तक) प्रातः 11 बजे से सायं 8 बजे तक जनता के दर्शनार्थ खुला रखने का अधिकारियों को निर्देश दिया।
इसके अलावा प्रदेश सरकार द्वारा मान्यवर श्री कांशीराम जी पर्यटन प्रबन्ध संस्थान स्थापित किया गया, जिसमें वर्ष 2010-11 से बी0बी0ए0 एवं बी0बी0ए0 (टूरिज्म) के नये पाठ्यक्रम प्रारम्भ हो गये हैं। इसके अलावा मान्यवर श्री कांशीराम जी पर्यावरण भवन का निर्माण एवं मान्यवर श्री कांशीराम जी बाल चिकित्सालय की स्थापना के महत्वपूर्ण निर्णय भी लिये गये। साथ ही, मान्यवर श्री कांशीराम जी अन्तर्राष्ट्रीय खेल पुरस्कार, मान्यवर श्री कांशीराम जी सामाजिक परिवर्तन सम्बन्धी पुरस्कार एवं मान्यवर श्री कांशीराम जी राज्य हथकरघा पुरस्कार की शुरूआत की गई।
राज्य सरकार द्वारा मान्यवर श्री कांशीराम जी की याद में कला सम्मान पुरस्कार तथा निर्यात प्रोत्साहन हेतु मान्यवर श्री कांशीराम जी निर्यात पुरस्कार दिये जाने का निर्णय भी लिया गया। मान्यवर श्री कांशीराम जी के जन्मदिन 15 मार्च एवं उनके परिनिर्वाण दिवस 09 अक्टूबर को सार्वजनिक अवकाश घोषित किया गया। इसके अलावा नोयडा में निर्मित राष्ट्रीय दलित प्रेरणा स्थल में डाॅ0 भीमराव अम्बेडकर के मानवतावादी मूवमेन्ट को गति प्रदान करने वाले मान्यवर श्री कांशीराम जी को भी पूरा-पूरा आदर-सम्मान दिया गया।
cm-photo-1मान्यवर श्री कांशीराम जी कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, बांदा की स्थापना हो चुकी है। इसके अलावा मान्यवर श्री कांशीराम जी के नाम से जनपद कांशीराम नगर का गठन, मान्यवर श्री कांशीराम जी राजकीय मेडिकल काॅलेज की सहारनपुर में स्थापना व मान्यवर श्री कांशीराम जी शहरी गरीब आवास योजना के अन्तर्गत गरीबों के लिए लगभग 1.5 लाख आवासों का निर्माण कराया गया। इसके साथ मान्यवर श्री कांशीराम जी यू0पी0 इंस्टीट्यूट आॅफ टेक्नोलाॅजी की स्थापना तथा लखनऊ में मान्यवर श्री कांशीराम जी उर्दू-अरबी-फारसी विश्वविद्यालय की भी स्थापना की गयी। शहरी दलित बाहुल्य बस्तियों के विकास के लिए मान्यवर श्री कांशीराम जी शहरी दलित बाहुल्य बस्ती समग्र विकास योजना प्रारम्भ की गयी।
मुख्यमंत्री का मानना है कि यह सभी विकास व जनकल्याणकारी कार्यक्रम एवं परियोजनाएं सामाजिक परिवर्तन आन्दोलन को नई गति देने वाले मान्यवर श्री कांशीराम जी को उनकी सरकार की ओर से विनम्र श्रंद्धाजलि है। परमपूज्य बाबा साहेब डा0 भीमराव अम्बेडकर के निधन के पश्चात मान्यवर श्री कांशीराम जी ने बाबा साहेब डा0 अम्बेडकर के मानवतावादी मूवमेन्ट को गम्भीरता से समझा और इनके अधूरे मूवमेन्ट को योजनाबद्ध तरीके से आगे बढ़ाया। मान्यवर श्री कांशीराम जी ने दलितों, पिछड़ों व समाज के अन्य कमजोर वर्गाें को संगठित करने के उद्देश्य से बाबा साहेब डा0 अम्बेडकर की जयन्ती पर 14 अप्रैल, 1984 को बहुजन समाज पार्टी का गठन किया। मान्यवर श्री कांशीराम जी अपने जीवनकाल में ही बहुजन समाज पार्टी की जिम्मेदारी ऐसे कुशल नेतृत्व के हाथों में सौंप कर गये हैं, जिसके कारण विरोधी पार्टियों के लोग बी0एस0पी0 को कभी खत्म करने में कामयाब नहीं हो पायेंगे।
बी0एस0पी0 के मूवमेन्ट को लेकर मान्यवर श्री कांशीराम जी के त्याग-तपस्या एवं संघर्ष को कभी भुलाया नहीं जा सकता। मुख्यमंत्री की यह भी सोच है कि बाबा साहेब डा0 अम्बेडकर के रूके कारवां को बहुजन नायक ने अपनी सूझ-बूझ एवं समर्पण भाव से आगे बढ़ाया, जिससे समाज में दबे-कुचले लोगों को ऊपर उठने का मौका मिला। उनका सम्पूर्ण जीवन सामाजिक सद्भाव के आधार पर देश में समतामूलक समाज की स्थापना के लिए समर्पित रहा। यही कारण है कि उत्तर प्रदेश में बी0एस0पी0 की सरकार मान्यवर श्री कांशीराम जी के बताये रास्ते पर चलकर, गैर-बराबरी वाली सामाजिक व्यवस्था को समाप्त करने एवं सर्वजन हिताय व सर्वजन सुखाय की नीति के आधार पर सर्वसमाज के सभी वर्गों के हितों के लिए काम कर रही है।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in