Categorized | लखनऊ.

युवाओं को अपनी शक्ति को पहचान कर मतदाता जागरूकता अभियान में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करना होगा -उमेश सिन्हा

Posted on 25 September 2011 by admin

  • छात्रायें दो परिवारों की संस्कृति की रक्षा करती हैं,
  • समाज के निर्माण में उनकी अहम भूमिका-अवनीश अवस्थी
  • मतदाता जागरूकता रैली का शुभारम्भ

उत्तर प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री उमेश सिन्हा ने युवाओं से आवाहन किया है कि वह अपनी शक्ति को पहचान कर मतदाता जागरूकता अभियान में अपनी भागीदारी सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि युवा ही देश का भविष्य हैं, इसलिए युवाओं को स्वयं मतदाता बनने और पात्र वोटरों को मतदाता बनाने में अहम जिम्मेदारी का निर्वहन करना होगा। उन्होंने कहा कि युवाओं को सही दिशा देकर देश एवं प्रदेश की प्रगति में उनकी ऊर्जा का उपयोग करना होगा। उन्होंने कहा कि देश में अपनी भागीदारी सुनिश्चित कराने के लिए हर युवा को मतदाता बनकर अपनी पहली सीढ़ी पार करनी होगी।
मुख्य निर्वाचन अधिकारी आज ए0पी0सेन मेमोरियल गल्र्स पी0जी0 कालेज में राष्ट्रीय सेवा योजना (एन0एस0एस0) द्वारा आयोजित मतदाता जागरूकता रैली के शुभारम्भ के अवसर पर मुख्य अतिथि के रूप में अपने विचार व्यक्त कर रहे थे। उन्होंने कहा कि युवाओं को स्वयं ही वोटर बनने का लक्ष्य नहीं निर्धारित करना, बल्कि हर पात्र वोटर को शत-प्रतिशत मतदाता बनवाने में अपनी भूमिका का निर्वहन कर राष्ट्र निर्माण को सजग बनाना होगा। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार एन0एस0एस0 द्वारा मतदाता जागरूकता अभियान में अपनी भागीदारी सुनिश्चित की जा रही है, उसी प्रकार अन्य संगठनों को भी अपनी भागीदारी सुनिश्चित करने हेतु आगे आना होगा। उन्होंने कहा की जीवन में जिस प्रकार चाय के साथ टोस्ट तथा सर्दी में कोट जरूरी होता है, उसी प्रकार मतदाता बनकर मतदान करना जरूरी समझना होगा।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे सचिव उच्च शिक्षा श्री अवनीश अवस्थी ने कहा कि छात्रायें दो परिवारों की संस्कृति की रक्षा करती हैं, इसलिए समाज के निर्माण में उनकी अहम भूमिका है। उन्होंने कहा कि छात्रायें अपनी ताकत को पहचाने और मतदाता जागरूकता अभियान में अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर स्वयं के साथ-साथ अपने परिवार के सदस्यों एवं आस-पास पात्र महिलाओं को भी शत-प्रतिशत मतदाता बनाने में सक्रिय भूमिका अदा करें। उन्होंने कहा कि प्रत्येक व्यक्ति का लक्ष्य सीमित नहीं होना चाहिए, बल्कि शत-प्रतिशत लक्ष्य बनाकर अपने लक्ष्य की ओर अग्रसर हो जाना चाहिए, तभी सफलता सुगमता से मिलती है।
कार्यक्रम में भोजपुरी गायिका श्रीमती मालिनी अवस्थी ने अपना संगीत कार्यक्रम पेशकर छात्राओं को मतदाता बनने हेतु प्रेरित किया। इस अवसर पर अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी श्री मृत्युंजय कुमार नारायण, प्रधानाचार्या डा0 विनीता सिंह, ए0डी0एम0 (प्रशासन) श्री ओ0पी0आर्या, एन0एस0एस0 के राज्य सम्पर्क अधिकारी डा0 एस0बी0सिंह सहित शिक्षक-शिक्षिकायें एवं अन्य सम्भ्रांत नागरिक भी उपस्थित थे।
मुख्य अतिथि ने हरी झण्डी दिखाकर मतदाता जागरूकता रैली का शुभारम्भ किया। मतदाता जागरूकता रैली विद्यालय परिसर से प्रारम्भ होकर चारबाग की ओर रवाना हुई।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

April 2024
M T W T F S S
« Sep    
1234567
891011121314
15161718192021
22232425262728
2930  
-->









 Type in