Categorized | आगरा

अधिकारी अपनी कार्यप्रणाली में संवेदन शीलता लाये -प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री नेतराम

Posted on 08 September 2011 by admin

विकास कार्यो को गुणवत्ता से ससमय पूर्ण करने के निर्देश

प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री श्री नेतराम ने अधिकारियों को सचेत किया है कि कार्य प्रणाली में संवेदन शीलता लायें और जन समस्याओं का प्रभावी और परिणाम परक निस्तारण सुनिश्चित करें । उन्होंने कहा कि कार्यो में सुधार की गंुजाईश रहती है अतः पूर्ण मनोयोग के साथ समयवद्वता से कार्य पूर्ण करें। कार्यालयों में नियत समय में जनता को उपलब्ध रहें। क्षेत्रों का नियमित भ्रमण करते हुए जनता तक पहॅुचेे और सही स्थिति की जानकारी करें। शिकायत कत्र्ता का मोबाइल नम्बर उसके आवेदन पर अंकित कराये ताकि निस्तारण की जानकारी दे सके।
प्रमुख सचिव ने आज यहां स्थलीय निरीक्षण के उपरान्त आयुक्त सभागार में विकास कार्यो तथा कानून एवं व्यवस्था के बारे में विभागवार गहन समीक्षा की । उन्होंने आगरा मण्डल के सभी जिलों मे डा0 अम्बेडकर ग्राम विकास योजना के अन्तर्गत कराये जा रहे कार्योे की विभाग योजना के अन्तर्गत कराये जा रहे कार्यो की विभागवार समीक्षा की और सभी योजनाओ से अबिलम्व सन्तृप्त कराने के निर्देश दिये। मण्डल में इस वर्ष इन ग्रामों में 44 सामुदायिक केन्द्रो का निर्माण कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि इस मद में आवंटित धनराशि का उपयोग करते भवन निर्माण के साथ विद्युतिकरण आदि कार्य भी साथ साथ कराये।
उन्होंने मा0 श्री कांशीराम जी शहरी गरीब आबास योजना की समीक्षा करते हुए निर्माण की गुणबत्ता के साथ आन्तरिक कार्यो में सुधार,मतदाता फोटो पहचान पत्र, राशन कार्ड बनाने आदि कार्य भी कराने की आवश्यकता बताई। मण्डलायुक्त ने बताया कि वर्ष 2008-09 में बनाये गये सभी 6 हजार आबास आवंटित हो गये है। वर्ष 2009-10 के लक्ष्यो के अनुसार मा0 कांशीराम जी शहरी गरीब आवास योजना में मण्डल में स्वीकृत 4173 भवनों के सापेक्ष 3404 आवासों का निर्माण प्रारम्भ हो गया है। सावित्री बाई फूले बालिका शिक्षा मदद योजना के आवेदन पत्रों पर बी.पी.एल. कार्ड का सत्यापन आपूर्ति विभाग की सूची से कराये जाने पर सहमति प्रकट की गई। उन्होंने मण्डल में ‘‘उत्तर प्रदेश जनहित गारन्टी अधिनियम‘‘ के अन्तर्गत सेवाओं को सराहनीय बताया।
उन्होंने निर्देश दिये कि उत्तर प्रदेश मुख्य मंत्री महामाया गरीब आर्थिक मद्द योजना के लाभार्थियों के बैंक खातों में समय से पास बुक में अंकन सुनिश्चित करायें। जिलाधिकारी आगरा अजय चैहान ने बताया कि महामाया गरीब बालिका आर्शीबाद योजना के अन्तर्गत प्रथम चरण में चयनित लाभार्थियों को धनराशि दे दी गई है।
प्रमुख सचिव ने शिक्षकों, चिकित्सकों, ग्रामों में सफाई कर्मियों की अनुपस्थिति की शिकायतों पर प्रभावी कार्यवाही के निर्देश देते हुए कहा कि केवल चेतावनी जारी करना ही कोई कार्यवाही नही है। उन्होंने बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा पाठ्य-पुस्तकों का पूर्ण वितरण न कराये जाने पर नाराजगी प्रकट करते हुए तीन दिन में पाठ्य पुस्तकांे का वितरण सुनिश्चित कराने के निर्देश दिये।

उन्होंनें जननी सुरक्षा योजना सहित चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग द्वारा संचालित सभी योजनाओं को पारदर्शिता और सेवा भावना से संचालन पर बल दिया । उन्होंने मा0 मुख्य मंत्री जी के प्राथमिकता कार्यक्रमों, मनरेगा, मा0 मुख्यमंत्री जी घोषणा  एवं शिलान्यास योजनाओं की समीक्षा की।
बैठक में अपर पुलिस महानिदेशक (सुरक्षा) रजनीकांत मिश्र तथा पुलिस महानिरीक्षक आगरा जोन पी.के.तिवारी ने कानून एवं व्यवस्था की समीक्षा करते हुए सभी विभागों को आपसी समन्वय के साथ कार्य करते हुए समस्याओं का समाधान तत्परता से प्रस्तुत करने के निर्देश दिये।
बैठक का संचालन करते हुए मण्डलायुक्त अमृत अभिजात ने प्रगति आख्या से अवगत कराया। इस अवसर पर मण्डल के सभी जिलों के जिलाधिकारी वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ,डी.आई.जी., मुख्य विकास अधिकारी, विकास प्राधिकरणों के उपाध्यक्ष तथा मण्डलीय अधिकारी उपस्थित थे।

सुरेन्द्र अग्निहोत्री
मो0 9415508695
upnewslive.com

Leave a Reply

You must be logged in to post a comment.

Advertise Here

Advertise Here

 

May 2024
M T W T F S S
« Sep    
 12345
6789101112
13141516171819
20212223242526
2728293031  
-->









 Type in